स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर पहुंचे सीडीएस

सेना की तीनों टुकड़ियों ने सीडीएस को दिया गार्ड ऑफ ऑनर

युवा सशक्तिकरण में एनसीसी की उल्लेखनीय भूमिका सराही

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 January 2023 04:53:58 PM

cds gen. anil chauhan visited ncc rdc23 camp

नई दिल्ली। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान आज दिल्ली छावनी में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर-2023 देखने पहुंचे, जहां उनके आगमन पर सेना, नौसेना और वायुसेना के तीनों अंगों के एक दस्ते ने उन्हें शानदार गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया। गौरतलब हैकि यह पहलीबार है, जब किसी सीडीएस ने एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा किया है। इसके बाद एनसीसी कैडेट ने बैंड की शानदार प्रस्तुति दी। सीडीएस ने एनसीसी कैडेटों के तैयार किएगए 'ध्वज क्षेत्र' का भी दौरा किया, जहां विभिन्न सामाजिक जागरुकता से संबंधित विषयों और सांस्कृतिक गतिविधियों को दिखाया गया है। इन कैडेटों ने सीडीएस को अपने संबंधित राज्य निदेशालय की विषयवस्तुओं के बारेमें विस्तार से जानकारी दी।
सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने एनसीसी के हालके दिनों में पुनर्निर्मित हॉल ऑफ फेम का भी दौरा किया, जिसमें एनसीसी के पूर्व छात्रों की तस्वीरों और एनसीसी के तीनों शाखा के प्रेरक एवं आनंदित करनेवाले अन्य दृश्यों के समृद्ध अभिलेखीय संग्रह का प्रदर्शन किया गया है। इसके बादमें विशिष्ट अतिथियों केसाथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने एनसीसी सभागार में कैडेटों की ओर से प्रस्तुत एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखा। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने इस अवसर पर रेखांकित कियाकि एनसीसी 17 लाख कैडेटों के एक स्वयंसेवी संगठन के रूपमें विकसित हुआ है और भारत के युवाओं में अनुशासन, नेतृत्व और सौहार्द के गुण को उत्पन्न करने में इसका योगदान अनुकरणीय है। सीडीएस ने सामाजिक जागरुकता गतिविधियों में एनसीसी के व्यापक योगदान काभी जिक्र किया।
जनरल अनिल चौहान को एनसीसी के 'पुनीत सागर अभियान' के बारेमें बताया गया, जिसका उद्देश्य समुद्री तटों को साफ करना, प्लास्टिक/ अन्य कचरे को हटाना एवं उसे फिरसे उपयोग के योग्य बनाना और स्वच्छ एवं प्राचीन समुद्र तटों की जरूरत और प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों के बारेमें नागरिकों को जागरुक करना है। सीडीएस को बताया गयाकि पुनीत सागर अभियान केसाथ लोगों की सोच जुड़ चुकी है, अबतक लगभग 13.5 लाख एनसीसी कैडेटों ने अभियान में हिस्सा लिया है और लगभग 208 टन प्लास्टिक कचरा जमा किया गया है, जिसमें से 167 टन को रीसाइक्लिंग केलिए भेजा जा चुका है। सीडीएस ने 75 वर्ष तक राष्ट्र की निःस्वार्थ सेवा करने केलिए एनसीसी को बधाई दी, इसके अलावा विभिन्न खेल आयोजनों में एनसीसी कैडेटों के असाधारण प्रदर्शन कीभी प्रशंसा की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]