स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रस्तुतिकरण से उत्पाद को पसंदीदा बनाएं!

दिग्गज प्रबंधन विशेषज्ञों की ब्रांड स्पर्धा रणनीतियों पर प्रस्तुतियां

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट भुवनेश्वर का मीडिया कॉन्क्लेव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 21 November 2022 02:57:16 PM

media conclave of xavier institute of management

भुवनेश्वर। एक्सआईएम विश्वविद्यालय जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट भुवनेश्वर ने वार्षिक मीडिया कॉन्क्लेव: Communique '22 यानी शासकीय सूचना '22 का आयोजन किया, जिसकी मेजबानी इल्लुमिनाटीएक्स-एक्सआईएम भुवनेश्वर के मीडिया और पीआर सेल ने की। इस वर्ष के कॉन्क्लेव की थीम थी-'ब्रांड वारफेयर-व्हाट सेट्स यू अपार्ट।' हेड ऑफ कंटेंट प्रोडक्शन एंड प्रोग्रामिंग नापतोल ऑनलाइन शॉपिंग रतनम पैट्रिक जोसेफ सैंटियागो, कैटेगरी हेड वाओ स्किन साइंस पूजा बेदी, सह संस्थापक और सीईओ नेक्सस पावर निशिता बलियार सिंह, सीईओ तृप्ती डेयरी वर्षा बिस्वाल, सीईओ एवं संस्थापक ट्रैग सेल्स4यू सौरभ खंडेलवाल और ड्राइवव के सह संस्थापक अनिर्बन मोहंती ने दर्शकों केसाथ अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की।
नेक्सस पावर की सहसंस्थापक और सीईओ निशिता बलियार सिंह पहली वक्ता थीं, जिन्होंने विभिन्न कारकों केबारे में बात की, जो उनके ब्रांड को बाकी सबसे अलग करते हैं। उन्होंने कहाकि अगर आप प्रतिस्पर्धी हैं तो आपको दूसरे ब्रांड को लगातार नीचा दिखाने की कोई जरूरत नहीं है, बल्कि आपको उल्टे रणनीतिक रूपसे उनकी सफलता पर उन्हें बधाई देते हुए वहां अपने ब्रांड की विशेषताओं का उल्लेख करना चाहिए। दूसरे वक्ता के रूपमें रतनम पैट्रिक जोसेफ सैंटियागो ने सही लक्ष्य के साथ दर्शकों को चुनने और उन्हें उत्पाद वितरित करने पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। रतनम पैट्रिक जोसेफ सैंटियागो ने कहाकि उद्योग के भविष्य के नेताओं के रूपमें अपनी रणनीति केलिए बिना किसी पूर्वाग्रह के ग्राहकों को उनकी शर्तों पर उत्पाद बेचना चाहिए। सौरभ खंडेलवाल ने मार्केटिंग और ब्रांडिंग के नए तरीकों की जानकारियां दीं और बतायाकि इस युग में चीजें किस तरह बदल रही हैं। उन्होंने इस बात को सामने रखाकि लोग उत्पाद नहीं खरीदते हैं, वे इसके पीछे की कहानियां खरीदते हैं, इसलिए उत्पाद की मार्केटिंग और ब्रांडिंग में कुछ प्रामाणिक बनाना होगा और उसकी कहानी को सुव्यवस्थित तरीके से प्रस्तुत करना होगा।
तृप्ती डेयरी की सीईओ वर्षा बिस्वाल ने अपने बिजनेस मॉडल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से उसकी क्रांति लाने पर चर्चा की। उन्होंने कहाकि तृप्ती डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सेमिनार और रेफरल समूहों के माध्यम से क्रांति लाने की कोशिश कर रही है, ताकि उसके उत्पाद की एक मजबूत छवि बनाई जा सके। पूजा बेदी ने कहाकि यह सराहनीय हैकि ब्रांडों केपास पेशकश करने केलिए कुछ नया है और कहाकि कैसे नए जमाने की कंपनियां नवोन्मेषी होती जा रही हैं। उन्होंने कहाकि सोशल मीडिया का उपयोग अब एक अपूरणीय विपणन उपकरण है, कई कंपनियां उसी केलिए अपनी D2C मार्केटिंग रणनीति का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। कान्क्लेव में इसके बाद एक पैनल चर्चा हुई, जिसे अनिर्बान मोहंती सहसंस्थापक ड्राइव ने संचालित किया। मॉडरेटर ने कहाकि एक ब्रांड केलिए कॉल टू एक्शन और इसे संदर्भ में रखने की बहुत आवश्यकता है।
मीडिया कान्क्लेव में प्रख्यात विशेषज्ञ वक्ता उपस्थित थे, जिन्होंने श्रोताओं से अपने वृहद और पेशेवर अनुभव साझा किए। वक्ताओं का कहना थाकि आज किसी उत्पाद को ब्रांड और पसंद बनाने केलिए जितनी उसकी गुणवत्ता की आवश्यकता है, उतनी ही आवश्यकता उसे विश्वसनीय तरीके से सिद्ध करने की भी है, क्योंकि अच्छे उत्पाद बाजार में बेहतर प्रस्तुतिकरण के अभाव में फेल होते देखे गए हैं। इसके बाद बहुप्रतीक्षित प्रश्न और उत्तर का सत्र हुआ, जिसमें एक्सआईएम विश्वविद्यालय के विषय ब्रांड वारफेयर से संबंधित प्रश्न उत्तर हुए। सत्र के शुरूआत में वक्ताओं और मॉडरेटर्स का अभिनंदन भी किया गया। एक्सआईएम भुवनेश्वर के मीडिया और पीआर सेल इल्लुमिनाटीएक्स के समन्वयक हेमंत रोहन नरलंका के धन्यवाद प्रस्ताव केसाथ शिखर सम्मेलन का समापन हुआ। उन्होंने इस आयोजन केलिए मीडिया पार्टनर्स को विशेष रूपसे धन्यवाद दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]