स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में कर्तव्यपथ पर 'पोषण उत्सव'

'पोषण स्वास्थ्य और विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा'

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने किया शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 1 October 2022 02:29:46 PM

'poshan utsav'

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा हैकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2018 को पोषण अभियान शुरू किया था, जिसका उद्देश्य देशसे कुपोषण को चरणबद्ध तरीके से कम करने और 0-6 साल के बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाएं एवं माताओं की पोषण स्थिति में समयबद्ध तरीके से सुधार लाना है। स्मृति जुबिन ईरानी ने देशकी राजधानी दिल्ली में कर्तव्यपथ पर पोषण उत्सव के उद्घाटन पर कहाकि पोषण स्वास्थ्य और विकास का महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह एक बुनियादी मानवीय आवश्यकता है और स्वस्थ जीवन का आधार है। उन्होंने कहाकि हम इसको मनाने केलिए एकत्रित हुए हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य का उत्सव है और कुपोषण के खिलाफ हमारी लड़ाई की याद दिलाता है। उन्होंने कहाकि जीवन के प्रारंभिक चरण सेही उचित आहार आवश्यक है, न केवल बच्चे के पोषण पर, बल्कि मां के पोषण की स्थिति परभी पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए।
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने पोषण उत्सव में आंगनवाड़ी केंद्रों, बाल देखभाल संस्थानों और सरकारी स्कूलों के छोटे बच्चों को विभिन्न स्टालों और बूथों पर जाने और अनोखे पोषण खेलों में भाग लेने, विभिन्न क्षेत्रों के स्वास्थकर भोजन का आनंद लेने और प्रधानमंत्री केसाथ एक सेल्फी लेने केलिए आमंत्रित किया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने एक वीडियो संदेश भी प्रस्तुत किया। उन्होंने कहाकि इस वर्ष पोषण और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देनेवाली गतिविधियों के केंद्र के रूपमें ग्राम पंचायतों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जन आंदोलन केसाथ जनभागीदारी परभी फोकस किया गया है। उद्घाटन समारोह में गाय​क शान ने एक आकर्षक संगीतमय प्रस्तुति दी। पोषण उत्सव एक उत्सव मेले के रूपमें है, जिसमें विशेष रूपसे छोटे बच्चों और महिलाओं केलिए अच्छे पोषण के मूल संदेश केसाथ देशमें कुपोषण की चुनौतियों का समाधान करने केलिए आयु-उपयुक्त अच्छी स्वास्थ्य पहलों पर उन्हें संवेदनशील बनाना है।
पोषण उत्सव का आयोजन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 30 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 5वें राष्ट्रीय पोषण माह 2022 के समापन के उपलक्ष्य में नई दिल्ली के कर्तव्यपथ पर किया है। यह 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण अभियान केतहत महिला और बाल विकास मंत्रालय के महीनेभर चलनेवाले 5वें राष्ट्रीय पोषण माह केलिए एक शानदार समापन के रूपमें काम करेगा। बच्चों और आगंतुकों को आकर्षित करने केलिए उत्सव में सांस्कृतिक प्रदर्शन, पोषण परेड, स्वास्थ्य जांच शिविर, स्वस्थ भोजन स्टाल और पोषण के संदेश वाले खेलों को शामिल किया गया है। उत्सव में प्रधानमंत्री केसाथ एक संवर्धित वास्तविकता आधारित तस्वीर लेने का अवसर भी दिया गया है। एक आंगनवाड़ी केंद्र, देशमें 9 से अधिक पारंपरिक खिलौना समूहों के स्वदेशी खिलौने और स्वस्थ आयुष उत्पाद भी प्रदर्शित किए गए हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]