स्वतंत्र आवाज़
word map

गृहमंत्री का अच्छी पुलिस ट्रेनिंग व्यवस्था पर जोर

देशभक्ति फ़िटनेस अनुशासन संवेदनशीलता और समर्पण की है जरूरत

केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों की समीक्षा व विभिन्न विषयों पर चर्चा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 20 July 2022 11:07:41 AM

review of central police training institutes and discussion on various topics

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों की समीक्षा बैठक में अपेक्षाओं की पूर्ति, कर्तव्यबोध और लक्ष्यों की प्राप्ति केलिए एक अच्छी ट्रेनिंग व्यवस्था पर बल दिया है। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुरू किएगए मिशन कर्मयोगी के अंतर्गत एक होलिस्टिक अप्रोच केतहत कॉंस्टेबल, एसआई और डीएसपी स्तरतक के पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था होनी चाहिए। अमित शाह ने कहाकि सभी पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण का 60 प्रतिशत सबके लिए समान होना चाहिए, जबकि 40 प्रतिशत ट्रेनिंग बल आधारित होनी चाहिए, जिससे हम अपनी प्रशिक्षण क्षमताओं का सर्वोत्तम उपयोग कर पाएंगे।
गृहमंत्री अमित शाह ने कहाकि पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण में समय केसाथ बदलाव करना बेहद ज़रूरी है। उन्होंने प्रशिक्षण में सख़्ती और संवेदनशीलता पर भी ज़ोर दिया। उन्होंने कहाकि आधुनिक तकनीकों के साथ-साथ पुलिसकर्मियों में देशभक्ति की भावना, फ़िटनेस, अनुशासन, संवेदनशीलता और स्वयं को समर्पित करने का जज़्बा पैदा करने की जरूरत है। गृहमंत्री ने कहाकि आज के युग में तकनीक का उपयोग समय की जरुरत है, लेकिन साथही हमें बेसिक पुलिसिंग पर भी बल देना चाहिए और उसे प्रैक्टिस में लाना चाहिए। उन्होंने पुलिसकर्मियों केलिए ऑनलाइन प्रशिक्षण के प्रभाव की हर स्तर पर समीक्षा करने की ज़रूरत बताई। बैठक में सुरक्षा चुनौतियों के लगातार बदलते स्वरूप को ध्यान में रखते हुए तथा उनका त्वरित और प्रभावी रूपसे सामना करने केलिए पुलिसकर्मियों के क्षमता निर्माण केलिए सही समय पर उचित प्रशिक्षण के महत्व पर केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों ने प्रस्तुतियां दीं।
समीक्षा बैठक में प्रशिक्षण आवश्यकता विश्लेषण, प्रशिक्षण संसाधनों की उत्पादकता, प्रशिक्षकों के विकास, सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रसार, अनुसंधान, प्रकाशन, मानकीकरण के महत्व, हाइब्रिड लर्निंग और उभरते प्रशिक्षण प्रतिमानों का तुलनात्मक लाभ, प्रशिक्षण पद्धतियों एवं तकनीकों अध्ययन सामग्री, ई-सामग्री, प्रशिक्षण मूल्यांकन में सर्वोत्तम अभ्यास, प्रशिक्षण अवसंरचना विकास, प्रशिक्षण क्षमता का विस्तार, आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण और प्रशिक्षण में नई पहल एवं नवाचार जैसे विषयों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय गृह सचिव, केंद्रीय पुलिस बलों एवं पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के महानिदेशक और केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के प्रमुखों, सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी भोपाल, सीआरपीएफ़ अकादमी, बीएसएफ़ अकादमी, आईटीबीपी अकादमी, राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी, एनएसजी, नॉर्थ-ईस्ट पुलिस अकादमी, एसएसबी भोपाल और एनडीआरएफ़ के प्रतिनिधि शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]