स्वतंत्र आवाज़
word map

योग के विकास व संवर्धन पर प्रधानमंत्री पुरस्कार

योग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को किया जाएगा सम्मानित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 20 June 2022 06:12:14 PM

prime minister's award on development and promotion of yoga

नई दिल्ली। योग के विकास और संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान केलिए प्रधानमंत्री पुरस्कार-2021 की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार योग के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों मेंसे एक है। योग के विकास और संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान केलिए पुरस्कारों की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून 2016 को चंडीगढ़ में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह पर की थी। आयुष मंत्रालय ने इन पुरस्कारों केलिए दिशा-निर्देश तैयार किए थे, जिनको अंतिम रूप देने केलिए एक स्क्रीनिंग कमेटी (प्रारंभिक मूल्यांकन केलिए) और मूल्यांकन समिति (अंतिम मूल्यांकन केलिए जूरी) के माध्यम से दो चरणों की चयन प्रक्रिया का पारदर्शी तरीके से पालन किया जाता है।
माईगॉव प्लेटफॉर्म पर एक खुले विज्ञापन के माध्यम से 2021 के पुरस्कारों केलिए नामांकन आमंत्रित किए गए थे। इसके शुरू होने की तिथि 29 मार्च 2021 थी और अंतिम तिथि 11 मई 2021 थी। सचिव (आयुष) की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी ने प्राप्त किए गए 120 आवेदनों केसाथ समिति के अपने इनपुट से एक लघुसूची तैयार की। कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में जूरी ने स्क्रीनिंग कमेटी की सिफारिशों की जांच करने केबाद संस्थाओं और और व्यक्तियों के किएगए योगदान का विश्लेषण भी किया। चयन चार अलग-अलग श्रेणियों अर्थात अंतर्राष्ट्रीय व्यक्तिगत, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, राष्ट्रीय व्यक्तिगत और राष्ट्रीय संगठन केतहत प्राप्त नामांकन पर विचार करने केबाद किया गया था।
वर्ष 2021 केलिए योग के विकास और संवर्धन की दिशा में उत्कृष्ट योगदान केलिए प्रधानमंत्री पुरस्कार के विजेता हैं-मार्कस विनीसियस रोजो रॉड्रिक्स साओ पाउलो ब्राजील-अंतर्राष्ट्रीय व्यक्ति, ब्रिटिश व्हील ऑफ योगा यूनाइटेड किंगडम-अंतर्राष्ट्रीय संगठन, भिक्खु संघसेना लेह लद्दाख राष्ट्रीय व्यक्ति और द डिवाइन लाइफ सोसाइटी ऋषिकेश उत्तराखंड राष्ट्रीय संगठन। विजेताओं को ट्रॉफी, प्रमाणपत्र और नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक नकद पुरस्कार का मूल्य 25.00 लाख रुपये होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]