स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-नीदरलैंड में मित्रवत ऐतिहासिक रिश्ते'

मार्क रूटे को फिर नीदरलैंड का पीएम बनने पर मोदी की बधाई

वर्चुअल सम्मेलन में दोनों का विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 10 April 2021 12:34:37 PM

india-netherlands virtual summit

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने वर्चुअल सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया। नीदरलैंड में मार्च 2021 में हुए आम चुनाव के बाद प्रधानमंत्री मार्क रूटे की यह पहली उच्चस्तरीय बैठक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री मार्क रूटे को चुनाव में जीत हासिल करने और लगातार चौथीबार नीदरलैंड का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई और शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि भारत-नीदरलैंड के पारस्परिक संबंधों का आधार साझा लोकतांत्रिक मूल्य, नियम आधारित व्यवस्था और मानवाधिकारों का सम्मान है तथा दोनों देशों के मित्रवत ऐतिहासिक रिश्ते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने द्विपक्षीय आयामों की विस्तृत समीक्षा की और अपने संबंधों को व्यापार और अर्थव्यवस्था, जल प्रबंधन, कृषि क्षेत्र, स्मार्ट सिटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल एवं अंतरिक्ष जैसे विविध क्षेत्रों में और मजबूत करने के लिए विचार साझा किए। दोनों राजनेताओं ने जल पर रणनीतिक साझेदारी को संस्थागत स्वरूप देने पर सहमति व्यक्त की, ताकि जल क्षेत्र से जुड़े इंडो-डच सहयोग को और अधिक मजबूत किया जा सके, जल विषय पर संयुक्त कार्यबल को मंत्रीस्तरीय किए जाने पर भी सहमति बनी। दोनों राजनेताओं ने जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद से मुकाबला और कोविड-19 महामारी जैसी उभरती क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों पर बातचीत की और हिंद प्रशांत क्षेत्र, आपूर्ति श्रृंखला की निरंतरता और वैश्विक डिजिटल गवर्नेंस जैसे नए क्षेत्रों में मिलकर कार्य करने पर सहमत हुए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा रोधी बुनियादी ढांचा पर सहयोग को अपना समर्थन देने के लिए नीदरलैंड का धन्यवाद किया। नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड की हिंद प्रशांत नीति और 2023 में जी-20 के भारत के अध्यक्षीय कार्यकाल में साथ काम करने की इच्छा का स्वागत किया। दोनों राजनेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय शांति, स्थिरता और संपन्नता के लिए नियम आधारित बहुपक्षीय व्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और मई 2021 में पुर्तगाल के पोर्टो में प्रस्तावित भारत यूरोपीय संघ के नेताओं के सफल सम्मेलन की कामना की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]