स्वतंत्र आवाज़
word map

'वैश्विक समन्वय में ब्रिक्स की महत्वपूर्ण भूमिका'

ब्रिक्स के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की वर्चुअल बैठक

वर्ष 2021 में ब्रिक्स देशों की प्राथमिकताओं और एजेंडे पर विमर्श

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 7 April 2021 12:40:00 PM

nirmala sitharaman virtually chairing a meeting of the brics finance ministers and bank governors

नई दिल्ली। भारत ने 6 अप्रैल को ब्रिक्स वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की पहली बैठक की वर्चुअल मेजबानी की। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने संयुक्त रूपसे बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में ब्रिक्स देशों के वित्तमंत्री और उनके केंद्रीय बैंकों के गवर्नर शामिल हुए। बैठक में भारत की ओर से ब्रिक्स अध्यक्ष के रूपमें ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग बढ़ाने, उसमें निरंतरता लाने, संबंधों को मजबूत करने और आम सहमति बनाने पर आशा व्यक्त की गई। बैठक में ब्रिक्स वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों ने 2021 के लिए भारत के निर्धारित वित्तीय सहयोग एजेंडे पर चर्चा की।
ब्रिक्स वित्त मंत्रियों और बैंक गवर्नरों की बैठक में वैश्विक आर्थिक आउटलुक, कोविड-19 महामारी का असर, न्यू डेवलपमेंट बैंक की गतिविधियां, सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग एवं डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग, सीमा शुल्क संबंधित मुद्दों पर सहयोग, आईएमएफ में सुधार, एसएमई के लिए फिनटेक तथा वित्तीय समावेशन, ब्रिक्स रैपिड सूचना सुरक्षा चैनल और ब्रिक्स बॉन्ड फंड पर गहन विचार-विमर्श हुआ। ब्रिक्स की प्राथमिकताओं और एजेंडे पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ऐसे परिणाम देने की दिशा में प्रयास किए जाने चाहिएं, जो विशेष रूपसे उभरते बाजारों में ब्रिक्स की जरूरतों और आकांक्षाओं एवं उभरती विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की उम्मीदों को दर्शाते हैं। वित्तमंत्री ने कोविड-19 के संकट को देखते हुए नीतियों के समर्थन और अंतर्राष्ट्रीय समन्वय बढ़ाने के लिए ब्रिक्स के महत्व पर जोर दिया।
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन अभियान चला रहा है और अबतक 84 देशों को 6.45 करोड़ वैक्सीन डोज की आपूर्ति कर चुका है। सामाजिक बुनियादी ढांचे के महत्व और डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर वित्तमंत्री ने निजी क्षेत्र को साथ जुड़ने और नए कर्ज के मॉडल तैयार करने में निजी क्षेत्र के महत्व पर भी जोर दिया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि परिणाम आधारित फंडिंग मॉडल का उपयोग करने वाली प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना ने स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे में निजी निवेश की भूमिका को सबके सामने पेश किया है, इसके जरिए वंचित लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार हो रहा है। वित्तमंत्री ने इस मौके पर 2021 में न्यू डेवलपमेंट बैंक की प्राथमिकताओं और सदस्यता विस्तार के मुद्दों का उल्लेख किया। निर्मला सीतारमण ने आईएमएफ में कोटा के 16वी सामान्य समीक्षा के मुद्दे पर ब्रिक्स सदस्य देशों के बीच अधिक समन्वय का आह्वान किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]