स्वतंत्र आवाज़
word map

अहमदाबाद में 'नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन

सरदार पटेल के नाम पर भी किया स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 February 2021 12:44:51 PM

president ram nath kovind inaugurates cricket stadium

अहमदाबाद। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स स्टेडियम ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ का उद्घाटन किया। विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम सरदार वल्लभभाई पटेल संकुल के ही अंतर्गत आता है। राष्ट्रपति ने अहमदाबाद में भारतरत्न और गुजरात भूमि के वीर सपूत सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम से भी एक विशाल स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन किया है। इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय खेल राज्यमंत्री किरेन रिजिजू और गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी उपस्थित थे। नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन और स्पोर्ट्स एन्क्लेव के भूमि पूजन के लिए राष्ट्रपति का ह्रदय से आभार व्यक्त करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि यह भारत के खेल इतिहास का स्वर्णिम दिन है, जो लौह पुरुष भारतरत्न सरदार पटेल के नाम पर भी एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है।
गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अत्याधुनिक विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1.32 लाख दर्शक क्रिकेट मैच का लुत्फ़ उठा सकेंगे। स्टेडियम में 11 पिच हैं, जो विश्व के किसी अन्य स्टेडियम में नहीं हैं। चार ड्रेसिंग रूम हैं, साथ ही कितनी भी बारिश हो, बरसात रुकने के आधे घंटे में मैच डिस्टर्ब करे बगैर आगे का खेल शुरू किया जा सकेगा। स्टेडियम में इस प्रकार की एलईडी लाइट्स लगी हैं, जिनसे खिलाड़ी की परछाई पिच पर नहीं पड़ेगी और 40 से 50 प्रतिशत बिजली की बचत भी होगी। स्टेडियम में एक हाईटेक मीडिया रूम बनाया गया है, जहां से यहां होने वाली खेल प्रतिस्पर्धाओं को दुनियाभर तक पहुंचाया जा सकेगा। यह एक बहुत ही ऐतिहासिक स्टेडियम भी है, यहां कई रिकॉर्ड बन चुके हैं। कपिल देव ने सर्वाधिक 431 विकेट लेने के रिचर्ड हेडली के रिकॉर्ड को इसी मैदान पर तोड़ा था। सुनील गावस्कर ने 10,000 रन इसी मैदान पर बनाए थे और सचिन तेंदुलकर ने वनडे मैचों में 18,000 रन और क्रिकेट कैरियर में अपने बीस साल इसी स्टेडियम में पूरे किए थे। गृहमंत्री ने कहा कि पहलीबार इस स्टेडियम में पिंक गेंद से मैच खेला जाएगा।
केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि यहां बनने वाला सरदार वल्लभभाई स्पोर्ट्स एन्क्लेव एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, 233 एकड़ भूमि में बनने वाला यह देश का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एन्क्लेव होगा, इसमें भी सभी विश्वस्तरीय खेल सुविधाएं होंगी, एन्क्लेव में नारायणपुरा में बनने वाला 18 एकड़ का एक नया स्पोर्ट्स कंपलेक्स भी शामिल है। अमित शाह ने बताया कि सरदार पटेल स्पोर्ट्स संकुल, नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम और नारायणपुरा में स्पोर्ट्स कंपलेक्स यह तीनों मिलाकर किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में खेले जाने वाले सभी खेलों की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही जगह पर उपलब्ध होगी जोकि अहमदाबाद के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि यहां 250 कोचेस के रहने की व्यवस्था होगी और 3,000 बच्चे एक साथ प्रशिक्षण ले सकेंगे। अमित शाह ने बताया कि चाहे कॉमन वेल्थ गेम करने हों या ओलंपिक, अहमदाबाद 6 महीने के अंदर तैयार हो जाए इस प्रकार का इंफ्रास्ट्रक्चर बनने की आज यहां शुरुआत हुई है। अमित शाह ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तबका देखा हुआ उनका सपना आज साकार हो रहा है और अहमदाबाद भारत में स्पोर्ट सिटी के नाम से जाना जाएगा।
अमित शाह ने बताया कि आवाजाही के लिए बीआरटीएस तथा मेट्रो भी यहां तक पहुंचने वाली है और जब रिवर फ्रंट का एक्सटेंशन समाप्त हो जाएगा, तब नर्मदा और साबरमती का जल हमेशा यहां शांति और शीतलता प्रदान प्रदान करता रहेगा। अमित शाह ने कहा कि गांधीनगर और अहमदाबाद ग्रामीण जिला के 600 से ज्‍यादा स्कूलों को इसके साथ जोड़ा जाएगा, जिससे जिन स्कूलों के पास अपने प्लेग्राउंड नहीं हैं, उनके बच्चों को खेलने की सुविधाएं मिल पाएंगी। उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक दिन बच्चा यहां आएगा पूरा दिन खेलेगा, खाना खाएगा और शाम को सुरक्षित अपने घर पंहुच जाएगा। उन्होंने कहा कि सरदार स्पोर्ट्स एंक्लेव में कुल 20 स्टेडियम बनेंगे और जिन खिलाड़ियों ने देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है, उनसभी के नाम पर इन स्टेडियम का नामकरण किया जाएगा, जिससे खेल को बढ़ावा देने वालों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने बताया कि यहां पर लगभग लगभग 3,000 अपार्टमेंट बनेंगे, जिनमें 12500 बच्चे रह पाएंगे। अमित शाह ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल स्‍पोर्ट एन्क्लेव बनाकर मोदीजी ने सरदार पटेल के लिए विशेष श्रद्धा प्रकट की है, सरदार पटेल का योगदान आजादी के बाद देश को एक करने में रहा, शायद सरदार न होते तो हम बिखर जाते, मगर उनके साथ इतिहास में बहुत अन्याय किया गया।
अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने ऐसी व्यवस्था की है कि कोई कितने भी बरस शासन करे, युगों-युगों तक सरदार का नाम अमर रहेगा। अमित शाह ने कहा कि गुजरात के सुपुत्र और देश के लौहपुरुष सरदार पटेल के नाम पर सबसे बड़ा स्टेचू बनाया, ताजमहल से ज्यादा लोग सरदार पटेल के स्टेचू को देखने आते हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की ही प्रेरणा से यहां सरदार पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव बना है, जो आने वाले कई सालों तक देशभर के बच्चों को दुनिया की खेल स्पर्धाओं में आगे आने केलिए एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म देने का काम करेगा, ओलंपिक में खेले जाने वाला कोई ऐसा खेल नहीं होगा जिसकी सुविधा यहां न हो। अमित शाह ने कहा कि यह संकुल सभी अंतर्राष्ट्रीय मानकों और उच्चतम खेल के सिद्धांतों के अनुसार तैयार किया गया है, भारत के किसी भी अन्य शहर में इस प्रकार की व्यवस्था नहीं है। अमित शाह ने कहा कि प्रोजेक्‍ट की कुल लागत 4,600 करोड़ रुपये है, जिसमें 3,200 करोड़ रुपये का सरकारी निवेश होगा और 1,400 करोड़ रुपये पब्लिक पार्टनरशिप का होगा। अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्पोर्ट्स के लिए एक विजन है, वे जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तभीसे उन्होंने गुजरात में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनेक महत्वपूर्ण पहल कीं, जब वे गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने तो उन्होंने क्रिकेट और अन्य सभी खेलों के लिए खेलो इंडिया की शुरुआत की।
केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव बनाकर उनके संसदीय क्षेत्र को एक बहुत बड़ा उपहार दिया है। अमित शाह ने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब एशियाई या ओलम्पिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के नाम स्वर्ण और रजत पदक तालिका में नज़र आएंगे। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने जो आत्मनिर्भर का नारा दिया है, उसके तहत हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर होना ज़रूरी है। देश के युवाओं को खेलों में भी आत्मनिर्भर बनने का प्रयास करना चाहिए। अमित शाह ने कहा कि युवा खेलों में आगे आएं और इसमे अपना करियर बनाएं, सरकार उन्हें हर संभव मदद देगी। अमित शाह ने यह भी कहा कि खेलों में सफलता से दुनियाभर में भारत के यश में वृद्धि होगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों की खेलों में रुचि को बढ़ावा देते हुए उन्हें यहां भेजने का संकल्प करें। अमित शाह ने अभिावावकों से यह भी कहा कि बच्चे को मैदान में खेलने दीजिएगा, मिट्टी के अंदर छोड़िएगा तभी जाकर उन्‍हें हार की आदत पड़ेगी और उनमें जीतने का जज्बा आएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]