स्वतंत्र आवाज़
word map

ई-छावनी पोर्टल और मोबाइल एप लॉंच

बुनियादी सेवाओं का लाभ उठाने की प्रक्रिया और सरल हुई

देशभर में छावनी बोर्डों के कामकाज का एक अभिनव प्रयास

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 16 February 2021 04:57:18 PM

rajnath singh launching the e-chhawani portal

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में ई-छावनी पोर्टल एवं मोबाइल एप लॉंच किया। रक्षामंत्री ने इस अवसर पर लोगों को अधिकतम सुविधाएं प्रदान करके और प्रशासन को कुशल एवं पारदर्शी बनाकर देश के सामाजिक और आर्थिक विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि देशभर में 62 छावनी बोर्डों के 20 लाख से अधिक निवासियों को ऑनलाइन नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए पोर्टल https://echhawani.gov.in/ बनाया गया है, इसके माध्यम से छावनी क्षेत्रों के निवासी बटन के सिर्फ एक क्लिक के साथ पट्टों के नवीकरण, जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए आवेदन, पानी और सीवरेज कनेक्शन, ट्रेड लाइसेंस, मोबाइल टॉयलेट लोकेटर और विभिन्न प्रकार के करों और शुल्कों के भुगतान जैसी बुनियादी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ई-गॉव फाउंडेशन, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, डायरेक्टरेट जनरल डिफेंस एस्टेट्स तथा नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर का संयुक्त रूपसे विकसित यह पोर्टल छावनी क्षेत्रों के निवासियों को घर बैठे इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। रक्षामंत्री ने कहा कि सरकार इस प्रणाली को नागरिक हितैषी बनाने और लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' और 'ईज ऑफ डूइंग' को सुगम बनाने के लिए प्रयासरत है। रक्षामंत्री ने कहा कि सुशासन और लोगों के लिए जीवन सुगमता को बढ़ावा देने के लिए न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन, डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेंस जैसी पहलें भी की गईं हैं। राजनाथ सिंह ने ई-छावनी पोर्टल को न्यू इंडिया के दृष्टिकोण के अनुरूप छावनी बोर्डों के कामकाज में परिवर्तन लाने के लिए एक अभिनव प्रयास बताया।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि यह पोर्टल छावनी बोर्डों की सेवा वितरण प्रणाली की प्रभावशीलता और पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा एवं निवासियों को समयबद्ध समाधान प्रदान करेगा। रक्षामंत्री ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे पोर्टल को अधिक नागरिक हितैषी बनाने के लिए समय-समय पर लाभार्थियों का फीडबैक इकट्ठा करें। राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले कुछ वर्ष में भारत रक्षा, अर्थव्यवस्था, व्यापार, आईटी, कृषि व निवेश के क्षेत्र में अपनी मजबूत उपस्थिति के कारण एक वैश्विक महाशक्ति और अवसर प्रदान करने वाली भूमि के रूपमें उभरा है। रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार ने कहा कि पोर्टल पर छावनी क्षेत्रों के निवासियों के लिए सेवाओं का लाभ उठाने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है।
रक्षा सचिव ने कहा कि संपत्ति की फाइलिंग और भवन कर, किराए की वसूली और सामुदायिक केंद्रों की बुकिंग जैसी और सेवाएं जल्द ही आधार सक्षम पोर्टल में जोड़ी जाएंगी। डॉ अजय कुमार ने 62 स्वतंत्र पोर्टल वाली ई-छावनी परियोजना को बहुत कम समय में पूरा करने के लिए ई-गॉव फाउंडेशन, बीईएल, डीजीडीई और एनआईसी को बधाई दी। कार्यक्रम में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, डायरेक्टर जनरल डिफेंस एस्टेट्स (डीजीडीई) दीपा बाजवा और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ सिविलियन और सैन्य अधिकारी मौजूद थे। अपने एंड्रायड मोबाइल पर ई-छावनी एप डाउनलोड करने के लिए लिंक-https://play.google.com/store/apps/details?id=org.egovernment.echhawani.citizen पर क्लिक करें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]