स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत और सिंगापुर के रक्षामंत्रियों में वार्ता हुई

शांति व स्थिरता केलिए बहुपक्षीय पहलों की प्रतिबद्धता दोहराई

दोनों देशों की नौसेनाओं में पनडुब्बी बचाव सहायता समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 January 2021 02:19:56 PM

agreement on submarine rescue support between the indian and singapore navy

नई दिल्ली। भारत और सिंगापुर के रक्षामंत्रियों के बीच वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिए 5वीं वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच पिछले कुछ वर्ष में द्विपक्षीय सहयोग और रक्षा साझेदारी में मजबूती आई है। भारत-सिंगापुर के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों, सशस्त्र बल की तीनों सेनाओं के साथ-साथ रक्षा प्रौद्योगिकी और औद्योगिक क्षेत्रों में भी व्यापक स्तर पर वृद्धि हुई है एवं इन क्षेत्रों के साझेदारी की संभावनाएं भी बढ़ी हैं। दोनों देशों को बहुपक्षीय मंचों और कार्यों पर समान आधार प्राप्त हुआ है। दोनों देशों के रक्षामंत्रियों ने दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच पनडुब्बी बचाव सहायता एवं सहयोग पर हुए समझौतों पर हस्ताक्षर करके खुशी जताई।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सिंगापुर के रक्षामंत्री डॉ एनजी इंग हेन ने लाइव फायरिंग संचालन को सुगम बनाने और सैन्य पाठ्यक्रमों की क्रॉस-अटेंडेंस के लिए पारस्परिक व्यवस्था स्थापित करने के लिए समझौतों को जल्द से जल्द पूरा करने को अपना समर्थन दिया। दोनों रक्षामंत्रियों ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के लिए अगस्त 2020 में मानवीय सहायता और आपदा राहत सहयोग पर समझौता सहित द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का विस्तार करने वाली पहलों का स्वागत किया, जिससे आपसी हितों वाली आपदाओं के लिए प्रतिक्रिया और क्षमता निर्माण गतिविधियों का परिचालन करने में घनिष्ठ सहयोग प्रदान किया जा सके। दोनों सशस्त्र बलों की साइबर एजेंसियों ने भी अपना मेल-मिलाप बढ़ा दिया है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और रक्षामंत्री डॉ एनजी इंग हेन ने वैश्विक कोविड-19 महामारी के रक्षा और सुरक्षा कार्यों पर पड़ने वाले प्रभावों पर विचारों का आदान-प्रदान किया, जिसमें दोनों देशों के सशस्त्र बलों की अपनाई गई सर्वोत्तम प्रथाएं भी शामिल थीं। राजनाथ सिंह ने कोरोना महामारी के चरम पर होने के दौरान विदेशी श्रमिकों की मदद के लिए सिंगापुर के सशस्त्र बलों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिनमें कई भारतीय नागरिक भी शामिल थे। रक्षामंत्री डॉ एनजी इंग हेन ने भौगोलिक और जनसंख्यात्मक चुनौतियां होने के बावजूद कोविड की समग्र संख्या में कमी लाने की दिशा में भारत की सफलताओं की सराहना की। गौरतलब है कि भारतीय नौसेना और सिंगापुर नौसेना ने सिंगापुर-भारत समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास (सिम्बेक्स) के 27वें संस्करण का सफलतापूर्वक संचालन किया।
भारत-सिंगापुर नौसेना ने सिंगापुर-भारत-थाईलैंड समुद्री अभ्यास (सिटनेक्स) के दूसरे संस्करण में भी हिस्सा लिया, दोनों अभ्यासों का आयोजन नवंबर 2020 में किया गया था। ये अभ्यास नौसेनाओं के बीच पारस्परिकता को बढ़ावा देते हैं और देशों के साझा जिम्मेदारी को रेखांकित करते हैं, जिससे संचार की समुद्री रेखाओं को खुला रखा जा सके। राजनाथ सिंह ने क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए आसियान को केंद्र में रहने की पुष्टि की और आसियान रक्षामंत्रियों की बैठक (एडीएमएम)-प्लस के प्रयासों को भारत का समर्थन देने का वादा किया। रक्षामंत्री डॉ एनजी इंग हेन ने एचएडीआर पर एडीएमएम-प्लस विशेषज्ञों के कार्य समूह के लिए भारत की आगामी सह-अध्यक्षता को अपना समर्थन व्यक्त किया। दोनों रक्षामंत्रियों ने भारत-सिंगापुर में स्थायी शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए बहुपक्षीय पहलों की प्रतिबद्धता को दोहराया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]