स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रवासी बच्चों की शिक्षा पर दिशा-निर्देश

सभी राज्य नामांकन के लिए एक कार्य योजना तैयार करें

कोरोना के प्रति जागरुकता के सा‌थ शिक्षा सत्र शुरु होंगे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 11 January 2021 01:12:52 PM

union ministry of education

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने प्रवासी बच्चों की पहचान, नामांकन और उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कहा गया है कि स्कूली शिक्षा के दायरे से बाहर हो चुके बच्चों के सामने कोविड-19 महामारी की वजह से आ रही चुनौतियों के प्रभाव को कम करने के लिए प्रत्येक राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश के लिए यह आवश्यक समझा गया है कि हाल के वर्षों में स्कूल छोड़ने की दर में वृद्धि, निम्न नामांकन, सीखने में कमी तथा व्यापक पहुंच, गुणवत्ता और समानता उपलब्ध कराने में हुई कमी को रोकने के लिए एक उचित कार्यनीति तैयार करें, इसलिए शिक्षा मंत्रालय ने प्रवासी बच्चों की पहचान, नामांकन और उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
दिशा-निर्देशों की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं-स्कूली शिक्षा के दायरे से बाहर हुए बच्चों (ओओएससी) तथा विशिष्ट आवश्यकताओं वाले बच्चे (सीडब्ल्यूएसएन) के लिए शिक्षा जारी रखना, स्कूल से बाहर हुए चिन्हित बच्चों के लिए स्वयंसेवकों, स्थानीय शिक्षकों और सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से गैर-आवासीय प्रशिक्षण जारी रखना। स्वयंसेवकों या विशेष शिक्षकों के माध्यम से सीडब्ल्यूएसएन बच्चों के लिए गृह आधारित शिक्षा को जारी रखना। स्कूली शिक्षा के दायरे से बाहर हुए बच्चों की पहचान करना। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हर घर जाकर एक व्यापक सर्वेक्षण करने के जरिये 6 से 18 वर्ष आयु समूह के लिए ओओएससी की समुचित पहचान करेंगे और उनके नामांकन के लिए एक कार्य योजना तैयार करेंगे।
नामांकन अभियान शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत में आरंभ किया जा सकता है जैसेकि प्रवेशोत्सव, स्कूल चलो अभियान आदि। बच्चों के नामांकन और उपस्थिति के लिए माता-पिता और समुदाय को जागरुक करना। कोरोना से संबंधित 3 उपयुक्त व्यवहारों-मास्क पहनने, दो गज की दूरी बनाए रखने और साबुन से हाथ धोने के अभ्यास करने के बारे में जागरुकता पैदा करना, जिसके लिए आईईसी सामग्री 6 नवंबर 2020 को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साझा की गई। छात्रों को परामर्श, बड़े स्तर पर जागरुकता और उनके घरों का दौरा करना सहित सहायता प्रदान की जाएगी। परामर्श सेवाओं और मनोसामाजिक सहायता के लिए मनोदर्पण वेब पोर्टल और टेली-काउंसलिंग नंबर का उपयोग करना। शिक्षा मंत्रालय ने इस प्रकार जागरुकता के व्यापक निर्देश दिए हैं। दीक्षा पोर्टल पर कोरोना उत्तरदायी व्यवहार के लिए ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल और ऑनलाइन प्रशिक्षण मॉड्यूल का प्रभावी उपयोग शीघ्र ही आरंभ किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]