स्वतंत्र आवाज़
word map

कोहिमा अनाथालय में सेना ने दीं सुविधाएं

थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने किया उद्घाटन

असम राइफल्स के भी विभिन्न नागरिक कार्यक्रम एवं परियोजनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 26 November 2020 01:39:53 PM

general mm naravane inaugurated a new residential facility at kohima orphanage

कोहिमा। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने पूर्वोत्तर की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान कोहिमा में अनाथालय और निराश्रय गृह में नई आवासीय सुविधा का उद्घाटन किया है। असम राइफल्स इस क्षेत्र में केओडीएच और कई अन्य अनाथालयों के कामकाज के लिए समर्थन में हमेशा से सबसे आगे है। असम राइफल्स ने इस सुविधा का निर्माण किया है, जो वर्तमान में 26 लड़कियों सहित 95 बच्चों की देखभाल करता है। यहां पर इन बच्चों को न केवल प्यार, देखभाल और स्नेह मिलता है, बल्कि स्थानीय स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा भी दी जाती है।
असम राइफल्स ने विभिन्न नागरिक सिविक कार्यक्रम परियोजनाओं के माध्यम से ऐसे कई सामाजिक संगठनों को अपना समर्थन दिया है। इससे पहले दो शौचालय ब्लॉक और दो कंप्यूटर और एक टेलीविजन के प्रावधान के लिए लगभग 4.5 लाख रुपये की वस्तुएं अनाथालय को प्रदान की जा चुकी हैं। कोरोना महामारी के दौरान बुनियादी सुविधाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अप्रैल और जून 2020 में बुनियादी राशन की कुछ मात्रा भी प्रदान की गई थी। एक चिकित्सा शिविर भी लगाया गया, जहां बच्चों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए बुनियादी परीक्षण हुए, जो उनके स्वस्थ पालन-पोषण के लिए एक आवश्यक घटक है।
कोहिमा शहर से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-29 पर कोहिमा अनाथालय और निराश्रित गृह है। इसने कई अनाथ बच्चों को सेवा और उपचार प्रदान किया है। इस अनाथालय की स्थापना 1973 में एक बहुत ही दयालु स्थानीय महिला जैपुरो अंगामी ने की थी, जिन्हें स्थानीय लोग प्यार से मदर टेरेसा के रूपमें संदर्भित करते थे। यह अनाथालय अब उनकी बेटी नीबानो अंगामी चलाती हैं। पिछले वर्षों में यह गृह जरूरतमंदों को बड़े स्तरपर वित्त पोषण, विभिन्न परोपकारी लोगों के हितैषी और कर्नल (सेवानिवृत्त) क्रिस्टोफर रेगो और सशस्त्रबलों की अध्यक्षता वाले सनबर्ड ट्रस्ट जैसे गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से आगे कार्य कर रहा है। अपेक्षित शैक्षिक और खेल अवसंरचना के साथ नए गृह का प्रावधान अनाथ बच्चों की भलाई और सशक्तिकरण में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]