स्वतंत्र आवाज़
word map

हरियाणा में जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन शुरु

हरियाणा सरकार का जल परीक्षण के लिए नवाचार समाधान

वैन जल परीक्षण के लिए मल्टी पैरामीटर प्रणाली से है लैस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 13 October 2020 01:30:59 PM

water testing laboratory van started in haryana

चंढीगढ़। जनता के स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ और सुरक्षित जल की आपूर्ति आवश्यक है, इसलिए जल की आपूर्ति के साथ-साथ जल का नियमित प‍रीक्षण भी सुनिश्चित करना है, जल परीक्षण की इस जरूरत का संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार ने अति आधुनिक चलती-फिरती जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन का शुभारंभ किया है। यह वैन जल परीक्षण के लिए मल्टी-पैरामीटर प्रणाली से लैस है, इसमें विश्‍लेषक, सेंसर, प्रोब्‍स एवं उपकरण लगे हैं। जल शक्ति मंत्रालय के जल जीवन मिशन का उद्देश्‍य वर्ष 2024 तक प्रत्‍येक ग्रामीण के घर में नल से जल का कनेक्शन प्रदान करना है। इस मिशन के तहत काफी तेजी से कार्य किया जा रहा है, यह मिशन जल गुणवत्ता की निगरानी करने पर भी बहुत जोर देता है।
हरियाणा में पानी की गुणवत्ता मुख्य रूपसे पूरी तरह से घुलनशील ठोस पदार्थ (टीडीएस), फ्लोराइड, नाइट्रेट, लौह और क्षारीयता से प्रभावित है। चलती-फिरती जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन को विशेष रूपसे डिजाइन किया गया है और यह नवीनतम प्रौद्योगिकियों और विशेषताओं से पूरी तरह लैस है। स्‍थान का पता लगाने के लिए इसमें जीपीएस लगा है और पावर बैकअप के साथ जीपीआरएस/3 जी कनेक्टिविटी के माध्‍यम से यह परीक्षण किए गए नमूनों का डेटा एक केंद्रीय पीएचईडी सर्वर को प्रेषित कर सकती है। यह स्‍मार्टफोन या इसी प्रकार के उपकरण के माध्‍यम से वेब आधारित सुरक्षित केंद्रीय सर्वर को सीधे परिणाम भेजने की क्षमता के साथ ऑन-साइट रिकॉर्डिंग और परिणामों की रिपोर्ट भी उपलब्‍ध कराती है। यह मोबाइल वैन पूरी तरह स्‍वचालित सेंसर आधारित परीक्षण से युक्‍त और केंद्रीय कमांड किए गए सॉफ्टवेयर से नियंत्रित है। मोबाइल लैब में एलईडी डिस्‍प्‍ले यूनिट परीक्षण के तुरंत बाद परिणामों का त्‍वरित प्रदर्शन करती है।
कहने की जरूरत नहीं है कि यह चलती-फिरती जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी की गुणवत्ता की निगरानी का एक प्रभावी तरीका होगा। यह वैन जल के नमूनों के पीएच, क्षारीयता, टीडीएस, कठोरता, अवशिष्ट क्लोरीन, जस्ता, नाइट्राइट, फ्लोराइड, टर्बिडिटी और सूक्ष्म जैविक परीक्षण जैसे विभिन्न जल गुणवत्ता के मापदंडों को मापने में सक्षम है। चलती-फिरती जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन मौके पर ही जल गुणवत्ता समस्‍या की तुरंत पहचान करने में मदद करेगी। जल परीक्षण वैन राज्य जल परीक्षण प्रयोगशाला करनाल में तैनात की जाएगी और इसका पूरे राज्य में परिचालन किया जाएगा। यह नई सुविधा राज्य के कोने तक भी जल परीक्षण की सुविधा की पहुंच उपलब्‍ध कराएगी। जल जनित बीमारी के प्रकोप की स्थिति में यह वैन प्रभावी प्रबंधन और जल परीक्षण रिपोर्टों तक तुरंत पहुंच स्‍थापित करने के लिए ऑन साइट भी तैनात की जा सकती हैं, इसके अलावा यह वैन अन्‍य प्रयोगशाला से प्राप्‍त परीक्षणों की गुणवत्ता की दोबारा जांच के लिए भी प्रयोग की जा सकती हैं।
जल जीवन मिशन केंद्र सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है। हरियाणा सरकार का कहना है कि वह इस कार्यक्रम के तहत पेयजल की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्‍येक घर तक नल से जल कनेक्शन उपलब्‍ध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। जल जीवन मिशन के तहत हर गांव में 5 व्यक्तियों को विशेष रूपसे महिलाओं को फील्ड टेस्ट किट के उपयोग के लिए प्रशिक्षित करना जरूरी बनाया गया है, ताकि पानी का परीक्षण गांव में ही किया जा सके। राज्‍यों के जन स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग एवं ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग ग्रामीण घरों तक सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं और प्रयोगशालाओं में परीक्षण करके नियमित रूपसे जल की गुणवत्ता की निगरानी भी कर रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]