स्वतंत्र आवाज़
word map

केवीआईसी बना आईटीबीपी का आपूर्तिकर्ता

आईटीबीपी से हुआ खाद्य और प्रसाधन सप्लाई का समझौता

आत्मनिर्भर भारत अभियान में स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 1 August 2020 02:21:31 PM

kvic signed  historic deal with itbp for first-ever supply

नई दिल्ली। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने सरसों के तेल की आपूर्ति के लिए आईटीबीपी के साथ सहयोग करके भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है। केवीआईसी और आईटीबीपी के बीच इस आशय के एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। समझौता ज्ञापन पर केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना की उपस्थिति में केवीआईसी के निदेशक वीके नागर और आईटीबीपी के डीआईजी रमाकांत शर्मा ने हस्ताक्षर किए। केवीआईसी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के समर्थन में स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अर्धसैनिक बलों को निर्देशों के अनुरूप यह पहल की गई है। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस पहल का स्वागत किया।
गृहमंत्री अमित शाह ने पूरे भारत में सीएपीएफ कैंटीन के माध्यम से केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री को अनिवार्य कर दिया था। आईटीबीपी सभी अर्धसैनिक बलों की ओर से खाद्य आपूर्ति की खरीद के लिए गृह मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक केंद्रीय एजेंसी है। आईटीबीपी जल्द ही 1200 क्विंटल उच्च गुणवत्तायुक्त कच्ची घानी सरसों के तेल की आपूर्ति के लिए आर्डर देगी, जिसकी केवीआईसी अपनी पीएमईजीपी इकाइयों के माध्यम से एक महीने के भीतर आपूर्ति करेगा। केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने केंद्रीय गृहमंत्री को इस पहल के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि यह समझौता एक ऐतिहासिक कदम है, क्योंकि यह पहला अवसर है जब केवीआईसी ने किसी भी सामग्री की आपूर्ति के लिए अर्धसैनिक बलों के साथ किसी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
केवीआईसी अध्यक्ष ने कहा कि इस कठिन समय में दीर्घकालिक स्थानीय रोजगार सृजित करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले हमारे जवानों को सर्वोत्तम गुणवत्तायुक्त तेल समय पर उपलब्ध कराना ही हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। केवीआईसी और आईटीबीपी ने एक वर्ष की अवधि के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे आगे नवीनीकृत किया जाएगा। इस सूची में अगले उत्पाद कपास मैट (दरी), कंबल, चादरें, तकियों के कवर, अचार, शहद, पापड़ और सौंदर्य प्रसाधन आदि हैं। तेल और दरी का कुल मूल्य लगभग 18 करोड़ रुपये होगा। गौरतलब है कि केवीआईसी ने हाल ही में सीएपीएफ कैंटीन को शहद, अचार, खाद्य तेल, अगरबत्ती, पापड़, आंवला कैंडी और कपास से बने तौलिए आदि जैसे उत्पादों की आपूर्ति शुरू की है, इस आपूर्ति श्रृंखला में 63 नए उत्पाद जोड़े जा रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]