स्वतंत्र आवाज़
word map

सीवी रमन विश्वविद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश

विवि में आठ स्नातक स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम श्रृंखलाएं

सीवीआरयू बिहार का पहला कौशल विश्वविद्यालय-कुलपति

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 23 June 2020 04:33:43 PM

cvru bihar admission online

वैशाली (बिहार)। डॉ सीवी रमन विश्वविद्यालय वैशाली ने घोषणा की है कि कोविद-19 महामारी के आलोक में विश्वविद्यालय ने 2020 शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। विश्वविद्यालय ने अपने ईमेल में बताया है कि प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित सभी सुविधाएं और सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिनमें विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल पर वर्चुअल कैंपस टूर और काउंसलर के साथ लाइव चैट शामिल हैं। छात्र आवेदन पत्र जमा करने के साथ-साथ वेबसाइट और पोर्टल के माध्यम से अपनी फीस ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। विश्वविद्यालय में व्यक्तित्व विकास, सॉफ्ट कौशल और संचार पर ऑनलाइन कक्षाओं के साथ-साथ भावी छात्रों के लिए कैरियर परामर्श सत्र की व्यवस्था भी पूरी तरह से नि:शुल्क है।
डॉ सीवी रमन विश्वविद्यालय बिहार का पहला कौशल विश्वविद्यालय है और यह 8 संकायों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, वाणिज्य, प्रबंधन, कला और मानविकी, विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और आईटी, कृषि और योग के पाठ्यक्रम शामिल हैं। विश्वविद्यालय को यूजीसी अधिनियम की धारा 2 (एफ) के तहत मान्यता प्राप्त है और वह एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) का सदस्य भी है। संतोष कुमार चौबे चांसलर सीवीआरयू ने विश्वविद्यालय के विजन और मिशन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि सीवीआरयू की स्थापना 2018 में कौशल आधारित शिक्षा की सुविधा के मुख्य उद्देश्य के साथ की गई थी, तबसे यह बिहार का अग्रणी शैक्षिक और अनुसंधान केंद्र है। सीवीआरयू प्रतिष्ठित एआईएसईसीटी विश्वविद्यालयों के समूह (एजीयू) का एक हिस्सा है।
कुलपति संतोष कुमार चौबे का कहना है कि विश्वविद्यालय का उद्देश्य कौशल वृद्धि की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए विश्वस्तरीय अवसंरचना और प्रशिक्षण के अवसरों की पेशकश करके स्थानीय युवाओं को योग्य बनाना है। उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया को शत-प्रतिशत डिजिटल बनाने के अलावा विश्वविद्यालय ने शिक्षण के साथ-साथ अन्य कार्यों को भी पूरी तरह से ऑनलाइन करने के कई उपाय किए हैं। संतोष कुमार चौबे ने बताया कि सीवीआरयू में प्रतिदिन लगभग 30 ऑनलाइन व्याख्यान दिए जा रहे हैं, यह प्रक्रिया 30 मार्च से जारी है, लगभग चार-पांचसौ छात्र और 35 संकाय सदस्य व्याख्यान श्रृंखला का हिस्सा हैं, इसके अलावा स्व-अध्ययन की प्रक्रिया में सहायता के लिए 65,000 से अधिक ई-लर्निंग संसाधनों के साथ एक डिजिटल पुस्तकालय भी उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन असाइनमेंट, प्रश्न बैंक और क्विज़ भी छात्रों तक पहुंच को बेहतर बनाने के लिए उपलब्ध कराए गए हैं, अंतिम मूल्यांकन के लिए विश्वविद्यालय ने बहुत सारे पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम अवधि की परीक्षा आयोजित करने के लिए एडुवेंटेज प्रो के साथ समझौता किया है।
कुलपति संतोष चौबे का कहना है कि सीवीआरयू में छात्रों के लिए वर्चुअल प्लेसमेंट ड्राइव, कैरियर विकास वेबिनार और व्यक्तित्व विकास सत्र भी आयोजित किए जा रहे हैं, सीवीआरयू अनुसंधान आधारित पर्यावरण को बढ़ावा देने पर व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित करता है और इसने सार्थक अनुसंधान के लिए दो मजबूत क्षेत्रों की स्थापना की है- अक्षय ऊर्जा और सामग्री विज्ञान और रसायन विज्ञान और पृथ्वी विज्ञान। विश्वविद्यालय में विभिन्न राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के साथ सहयोग के अलावा अनुसंधान और शिक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ पांच समझौता ज्ञापन हैं। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय में कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवश्यक पैन इंडिया एआइएसईसीटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एजेईई) की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। इच्छुक छात्र प्रवेश प्रक्रिया और विश्वविद्यालय से संबंधित अधिक जानकारी के लिए https://www.cvrubihar.ac.in/ पर संपर्क कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]