स्वतंत्र आवाज़
word map

श्रम ब्यूरो के लिए ट्विटर हैंडल की शुरुआत

रोज़गार नीतियों के लिए सरकार के सलाहकार की भूमिका

श्रम व रोज़गार राज्यमंत्री ने की ट्विटर हैंडल की शुरुआत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 29 May 2020 11:57:17 AM

minister of state for labor and employment launches twitter handle

नई दिल्ली। केंद्रीय श्रम और रोज़गार राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने श्रम कल्याण से संबंधित अद्यतन नवीनतम आंकड़ों की आपूर्ति के प्रयास में श्रम ब्यूरो के लिए ट्विटर हैंडल @LabourDG शुरु किया है। संतोष कुमार गंगवार ने इस अवसर पर बताया कि यह ट्विटर हैंडल भारतीय श्रम बाज़ार के संकेतकों पर स्नैपशॉट का एक नियमित और अद्यतन स्रोत होगा। उन्होंने बताया कि श्रम ब्यूरो, श्रम और रोज़गार मंत्रालय का एक संलग्न कार्यालय श्रम कानूनों के विभिन्न पहलुओं जैसे मजदूरी, कमाई, उत्पादकता, अनुपस्थिति, श्रम-परित्याग, औद्योगिक संबंधों, काम करने और रहन-सहन की स्थिति एवं विभिन्न कार्यों के मूल्यांकन की जानकारी एकत्र करके उसका प्रसार किया है।
गौरतलब है कि श्रम ब्यूरो की प्रसारित सूचना देश में रोज़गार नीतियों एवं प्रक्रियाओं के निर्माण और कार्यांवयन के लिए सरकार को सलाह देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। श्रम ब्यूरो के पास सूचकांक संख्याओं के संकलन और रखरखाव का आदेशपत्र है, श्रम क्षेत्र में आंकड़ों के संग्रह का सर्वेक्षण और प्रशासनिक श्रम सांख्यिकी का संकलन करता है। श्रम ब्यूरो श्रम बल सर्वेक्षण और उद्यम सर्वेक्षण में लगा हुआ है, जो मुख्य रूपसे श्रम बल से संबंधित संकेतकों का अनुमान प्रदान करता है। ज्ञातव्य है कि श्रम ब्यूरो की स्थापना 1946 में हुई थी।
श्रम ब्यूरो की दो मुख्य शाखाएं चंडीगढ़ और शिमला में हैं, इसके पांच क्षेत्रीय कार्यालय हैं, जिनमें से एक अहमदाबाद, कानपुर, कोलकाता, गुवाहाटी और चेन्नई में है, इसका उपक्षेत्रीय कार्यालय मुंबई में है। भारतीय आर्थिक सेवा के महानिदेशक के नेतृत्‍व में एक अपर सचिव स्तर के अधिकारी, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा के पेशेवर इस टीम के सदस्‍य हैं। ट्विटर हैंडल के उद्घाटन कार्यक्रम में श्रम और रोज़गार सचिव हीरालाल सामरिया, एसएलईए और श्रम ब्यूरो में महानिदेशक डीपीएस नेगी भी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]