स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्‍नू का हिंदी में ऑनलाइन एमए कार्यक्रम शुरु

मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ

ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इग्‍नू की सराहना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 May 2020 04:10:29 PM

ignou logo

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने फेसबुक लाइव सेशन के माध्‍यम से इग्‍नू के हिंदी भाषा में ऑनलाइन एमए कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कहा कि इससे पढ़े इंडिया ऑनलाइन पहल को मजबूती मिलेगी। उन्‍होंने ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने में इग्‍नू की सराहना भी की। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि हिंदी भाषा केवल भारत में ही नहीं, बल्कि मॉरिशस, फिजी, सूरीनाम जैसे देशों में भी संपर्क भाषा के रूपमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, स्वयं, स्वयं प्रभा, दीक्षा जैसी पहलें भारतभर के लाखों छात्रों को डिजिटल शिक्षा प्रदान कर रही हैं और इसी दिशा में इग्नू का यह प्रयास इसे बल प्रदान करेगा।
एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने किफायती शिक्षा प्रणाली के साथ वंचितों को शिक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि इस संबंध में इग्नू की भूमिका अत्‍यधिक महत्‍वपूर्ण है। इग्नू के कुलपति प्रोफेसर नागेश्वर राव ने इग्नू के ऑनलाइन कार्यक्रमों की जानकारी दी और उच्च शिक्षा के लिए ऑनलाइन क्षेत्र में विश्वविद्यालय की कई और पहलों के बारे में भी एचआरडी मंत्री को बताया। इग्नू के उपकुलपति प्रोफेसर सत्यकाम ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्री के मार्गदर्शन और प्रोत्साहन के बिना एमए हिंदी ऑनलाइन कार्यक्रम संभव नहीं होता। उन्होंने कहा कि यह उनके और उनकी टीम के लिए बेहद खुशी की बात है कि शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' हिंदी और इसके साहित्य के महान प्रस्तावक हैं।
इग्नू विश्वविद्यालय ने हिंदी में एमए के अलावा गांधी एवं शांति अध्ययन में एमए, पर्यटन अध्ययन में बीए, अरबी में सर्टिफिकेट कोर्स, सूचना प्रौद्योगिकी में सर्टिफिकेट कोर्स, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में सर्टिफिकेट कार्यक्रम भी शुरू किए हैं। इग्नू अपने पोर्टल www.iop.ignouonline.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में वीडियो और ऑडियो लेक्‍चर्स, ट्यूटोरियल आदि शामिल होंगे, जो वेबसाइट पर एक क्लिक पर उपलब्ध होंगे। सेशन का सीधा प्रसारण इग्नू के ज्ञान दर्शन टीवी चैनल, ज्ञान धारा और फेसबुक पेज के माध्यम से किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]