स्वतंत्र आवाज़
word map

रेलवे स्टेशनों का हो रहा है आधुनिकीकरण

तमिलनाडु के सलेम रेल जंक्शन को मिला नया स्वरूप

नागालैंड में डिमापुर रेलवे स्टेशन की भी कायाकल्प

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 29 January 2020 04:07:14 PM

salem railway station face (night time) after upgrading work

नई दिल्ली। भारतीय रेल मंत्रालय की आधुनिकीकरण योजना के तहत देशभर के रेलवे स्टेशनों पर उन्नयन कार्य प्रगति पर है, इन स्टेशनों में तमिलनाडु में सलेम जंक्शन और नागालैंड में डिमापुर रेलवे स्टेशन में आधुनिक यात्रा सुविधाओं को उन्नत किया जा रहा है एवं निखारा जा रहा है। स्टेशन उन्नयन के तहत सलेम जंक्शन को चरणबद्ध तरीके से नया रूप दिया गया है, इसके उन्नयन में अबतक लगभग 5 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं, स्टेशन की इमारत को आज के समय के अनुरूप सुधारा गया है, बाहरी क्षेत्र बढ़ाया गया है और परिसर की चहारदीवारी की ऊंचाई कम की गई है, ताकि उनपर पोस्टर इत्यादि न लगाए जा सकें। पहले चरण के दौरान सुगम यातायात को सुनिश्चित किया गया है बसों, टैक्सियों, ऑटो और निजी वाहनों के लिए अलग-अलग लेन बनाई गई है। मौजूदा वाहन पार्किंग के निकट ऐप आधारित कैब के लिए स्थान बनाया गया है।
रेलवे स्टेशन को महत्वपूर्ण अवसरों के मद्देनजर प्रकाशित करने के लिए इमारत के सामने वाले हिस्से पर रोशनी का बंदोबस्त किया गया है। स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय दिनों में राष्ट्रीय ध्वज के प्रतीक स्वरूप इमारत को तीन रंग की रोशनियों से सजाने की व्यवस्था की गई है। एक नई पहले के तहत स्टेशन के चारों ओर हरित पट्टी और लम्बवत बगीचा बनाया गया है जिससे स्टेशन का दृश्य मनोहर हो गया है। सीढ़ियों के आसपास सुंदर दृश्यावलियां लगाई गई हैं, एलईडी रोशनी वाले यात्री सुविधा बोर्ड लगाए गए हैं। दृष्टिबाधितों के लिए स्टेशन पर हर जगह ब्रेल बोर्ड भी लगाए गए हैं। स्टेशन पर बीएमआई क्योस्क, मसाज चेयर और पल्स क्योस्क लगाए गए हैं। इस समय ईरोड की तरफ जाने वाली सभी महत्वपूर्ण गाड़ियां प्लेटफार्म नम्बर 1 पर आती हैं। दोनों दिशाओं में चलने वाली अन्य गाड़ियां प्लेटफार्म नम्बर 3 और 4 पर और कुछ गाड़ियां प्लेटफार्म नम्बर 5 पर रुकती हैं।
यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म नम्बर 5 पर सुधार किए गए हैं, जैसे-पूरे प्लेटफार्म के ऊपर नई डिजाइन वाली छत लगाकर प्लेटफार्म को नया रूप दिया जा रहा है, प्लेटफार्म के दोनों छोरों पर शौचालय बनाए जा रहे हैं, अतिरिक्त खान-पान स्टॉल लगाए जा रहे हैं और अन्य प्लेटफार्मों को जोड़ने के लिए लिफ्ट की व्यवस्था की जा रही है। आधुनिकीकरण योजना के तहत सभी प्लेटफार्मों को दुरुस्त करने के साथ स्टेशन में दूसरे प्रवेश द्वार को भी सुधारा जा रहा है। स्टेशन इमारत के सामने 15 फरवरी 2020 तक एक स्मारक ध्वज लगा दिया जाएगा। हवाईअड्डे की शैली में रोशनी का बंदोबस्त भी किया जाएगा। उन्नयन कार्य जून 2020 तक पूरा हो जाने की संभावना है। उन्नयन कार्य शुरु किए जाने वाला अन्य रेलवे स्टेशन डिमापुर स्टेशन है, जो पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के लूमडिंग डिविजन में आता है।
नागालैंड में यह अकेला रेलवे स्टेशन है, जो लूमडिंग-डिब्रूगढ़ सेक्शन में आता है। यात्री आय के मामले में गुवाहाटी के बाद लूमडिंग डिविजन का यह दूसरा सबसे बड़ा स्टेशन है, इसलिए स्टेशन पर यात्री सुविधाओं और सेवाओं का बहुत महत्व है। स्टेशन में सुविधाओं में सुधार करने के लिए लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत से विकास के कई काम किए जा रहे हैं। यात्रियों के बेहतर अनुभव के लिए स्टेशन को निखारा जा रहा है। स्टेशन पर किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्य हैं-पार्किंग के लिए अलग स्थान और हरित पट्टी सहित चारो तरफ के क्षेत्र का उन्नयन, अग्रभाग, पोर्टिको और भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र का उन्नयन, यूटिएस बुकिंग काउंटर और प्रतीक्षा क्षेत्रों का उन्नयन और नगालैंड की क्षेत्रीय छवि के अनुरूप प्रवेश द्वार का उन्नयन। साठ सीटों वाले एसी प्रीमियम प्रतीक्षालय का प्रावधान है, जहां कॉफी/ स्नेक्स कार्नर, हरित लम्बवत बगीचा और 8 सीटों की क्षमता वाले बाल परिचर्या कक्ष की सुविधा रहेगी। प्लेटफार्म नम्बर 1 में सुधार, सभी रिटायरिंग रूमों की मरम्मत,‘पे एंड यूज’ शौचालयों का उन्नयन, स्मारक ध्वज लगाना और डिजिटल संग्रहालय की व्यवस्था की गई है। नागालैंड से यात्रा शुरू करने और वहां आने वाले रेल यात्रियों ने पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के कार्यों की सराहना की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]