स्वतंत्र आवाज़
word map

यह दशक भारतीय उद्यमियों का होगा-प्रधानमंत्री

'सरकार उद्योगों की बाधा नहीं, बल्कि साथी के रूपमें खड़ी हों'

किर्लोस्‍कर ब्रदर्स के शताब्‍दी समारोह में बोले प्रधानमंत्री मोदी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 7 January 2020 04:51:15 PM

pm narendra modi in centenary celebrations of kirloskar brothers limited

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किर्लोस्‍कर ब्रदर्स लिमिटेड के सौ वर्ष पूरे होने पर नई दिल्ली में आयोजित शताब्‍दी समारोह में डाक टिकट जारी किया और केबीएल के संस्‍थापक लक्ष्‍मणराव किर्लोस्‍कर की आत्‍मकथा के हिंदी संस्‍करण ‘यांत्रिक की यात्रा-द मैन हू मेड द मशीन’ का भी विमोचन किया। प्रधानमंत्री ने किर्लोस्‍कर ब्रदर्स लिमिटेड को बधाई देते हुए कहा कि जोखिम उठाने और नए क्षेत्रों की ओर कदम बढ़ाने का साहस आज भी भारतीय उद्यमियों की पहचान बनी हुई है। उन्होंने कहा कि किर्लोस्कर समूह की सफलता भारतीय उद्यम और भारतीय सरकार की सफलता की भी पहचान है। उन्होंने कहा कि सिंधु घाटी समुचितता से लेकर आजतक भारतीयों की भावना उद्यम देश के विकास के लिए नई ऊर्जा, नई गति दे रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ा हुआ था, तब लक्ष्मणराव किर्लोस्कर जैसे लोगों ने भारत की आत्मा को, इस जज्बे को जीवित रखा, किसी भी परिस्थिति में उसे कमजोर नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय उद्यमी देश की प्रगति और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने तथा सफलताओं की नई ऊंचाइयां छूने के लिए बेकरार हैं। उन्‍होंने कहा कि आज जब हम नए वर्ष और नए दशक में प्रवेश कर रहे हैं मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि यह दशक भारतीय उद्यमियों का होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के लोगों की असली ताकत तभी सामने आ सकती है, जब सरकार उद्योगों के लिए बाधा नहीं, बल्कि उनके साथी के रूपमें खड़ी होंगी। उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ वर्ष के दौरान हमारी सोच इरादों के साथ सुधार, प्रभावी प्रदर्शन और आमूल बदलाव की रही है, हमने एक ऐसा शासन देने की कोशिश की है, जो पूरी तरह पेशेवर होने के साथ ही काम को पूरी गति के साथ करने में विश्‍वास करता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन पांच वर्ष के दौरान देश में पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ काम करने का माहौल बना है, इसने देश को बड़े लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें समय पर हासिल करने का हौसला दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए देश में व्यापक उपायों के साथ ही दीर्घकालिक समाधान पर एकसाथ काम किया जा रहा है, देश में ऐसे फैसले लिए जा रहे हैं, जिनका न सिर्फ वर्तमान, बल्कि आनेवाली पीढ़ियों को भी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि वित्तवर्ष 2018-19 के दौरान यूपीआई के माध्‍यम से करीब 9 लाख करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ, मौजूदा वित्तवर्ष में केवल दिसंबर माह तक यह आंकड़ा करीब 15 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, आप इससे अनुमान लगा सकते हैं कि देश में किस तेजी के साथ डिजिटल लेन-देन को अपनाया जा रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उजाला योजना ने अपने पांच वर्ष पूरे कर लिए हैं, यह हम सबके लिए संतोष का विषय है कि देशभर में अबतक 36 करोड़ से ज्‍यादा एलईडी बल्‍ब बांटे जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी ही सफलता की कहानियां हमारे मेक इन इंडिया अभियान और उद्योगजगत की ताकत हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे ऐसी ही सफलता की कहानियां भारतीय उद्योगजगत से, हर क्षेत्र में चाहिएं, जल-जीवन मिशन हो, अक्षय ऊर्जा हो, विद्युत गतिशीलता हो, आपदा प्रबंधन हो, हर सेक्टर में अनेकों सफलता की कहानियां आपका इंतजार कर रही हैं, सरकार हर तरह से आपके साथ है, आपकी हर जरूरत के साथ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए देश में जिस तेजगति से नीतियां बनाई गईं, निर्णय लिए गए, उसी का असर है कि सिर्फ पांच साल में वैश्विक नवाचार सूचकांक में 20 रैंक का सुधार आया है, लगातार कई वर्ष से एफडीआई आकर्षित करने वाले दुनिया के शीर्ष 10 देशों में बने रहना भी भारत की एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]