स्वतंत्र आवाज़
word map

पुलिस अनुकरणीय कार्य करके दिखाए-योगी

आईपीएस अधिकारियों को मुख्यमंत्री की गंभीर प्रेरणाएं

आईपीएस के 2014 बैच को दिया गया जिलों का चार्ज

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 2 November 2019 05:52:55 PM

ips officers' serious motivations for chief minister yogi adityanath

लखनऊ। भारतीय पुलिस सेवा के यूपी कॉडर के वर्ष 2014 बैच के अधिकारियों ने लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की। उल्लेखनीय है कि भारतीय पुलिस सेवा के इन अधिकारियों को पहली बार जनपदों का प्रभार दिया गया है। मुख्यमंत्री ने इन पुलिस अधिकारियों से कहा कि पहली बार जनपदों का प्रभार उन सभी के लिए एक चुनौती है, सभी को समय से पूर्व जनपदों का प्रभार दिया जा रहा है, यह एक बहुत महत्वपूर्ण दायित्व है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनसे कहा कि इस दौरान उनकी कार्यपद्धति उनके आगामी 30-35 वर्ष के कैरियर को दिशा देगी, पुलिस अधीक्षक के रूपमें तैनाती के दौरान उनके अच्छे कार्य ही उनके पूरे कैरियर को उज्ज्वल बना सकते हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आने वाला समय बहुत संवेदनशील है, इसे ध्यान में रखते हुए वे सुरक्षा और संरक्षा की सभी तैयारियां करें और योजना बनाकर अपने जनपदों में कार्य करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में पुलिस को पब्लिक फ्रेंडली होना चाहिए, इसके दृष्टिगत जनपदों में सभी सम्बंधित पक्षों यथा धर्मगुरुओं, सामाजिक, सांस्कृतिक व राजनैतिक संगठनों आदि से संवाद बनाकर कार्य किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर पुलिसिंग व कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारी फुट पेट्रोलिंग पर विशेष ध्यान दें, अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करें, पीस कमेटी की नियमित बैठकें की जाएं, डायल ‘112’ का रूट चार्ट तैयार कर वाहनों को व्यवस्थित किया जाए, उपद्रवी तत्वों पर निगाह रखी जाए तथा आवश्यकतानुसार उन्हें निरुद्ध करने की कार्रवाई की जाए।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनसामान्य में पुलिस के प्रति विश्वास होना चाहिए तथा आमजन में पुलिस की अपने हितैषी की छवि होनी चाहिए, पुलिस अधिकारी इसके लिए आवश्यक कार्रवाई करें, निगरानी करें और जवाबदेही तय करें। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक औरैया सुनीति की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुये कहा कि पहली बार जनपदों का प्रभार प्राप्त कर रहे भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी जनपदों में कुछ विशेष अनुकरणीय कार्य करके दिखाएं। उन्होंने कहा कि संदिग्ध लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए, थानाध्यक्षों की तैनाती पारदर्शी ढंग से की जाए, बेहतर पुलिसिंग के लिए कम्युनिटी पुलिसिंग के तौरतरीके अपनाए जाएं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट लहजे में कहा कि पुलिस लाइन एवं पुलिस थानों के रख रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाए, पुलिस अधिकारी थानों की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी कार्य करें, विवेचना की कार्यवाहियों आदि को भी चेक किया जाए, यदि कोई पुलिसकर्मी गलत कार्य कर रहा है तो उसके विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस सेवा 24 घंटे की है, पुलिस अधिकारी यह ध्यान रखें कि उनकी निष्ठा व आचरण पर कोई आंच न आए। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]