स्वतंत्र आवाज़
word map

भूवैज्ञानिक व भूविज्ञानी परीक्षा के इंटरव्यू

लोकसेवा आयोग ने जारी किए लिखित भाग के नतीजे

उम्मीदवारों के पात्र पाए जाने तक अध्यधीन अनंतिम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 October 2019 11:20:31 AM

union public service commission

नई दिल्ली। संघ लोकसेवा आयोग ने 28 जून से 30 जून 2019 में आयोजित सम्मिलित भूवैज्ञानिक तथा भूविज्ञानी परीक्षा-2019 के लिखित भाग के परिणाम के आधार पर साक्षात्कार के लिए अर्हता प्राप्‍त उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। संघ लोकसेवा आयोग ने स्पष्ट किया है कि इन सभी उम्मीदवारों की उम्मीदवारी उनके हर प्रकार से पात्र पाए जाने के अध्यधीन अनंतिम है। उम्मीदवारों को अपनी आयु, शैक्षिक योग्यता, समुदाय, शारीरिक अक्षमता आदि के अपने दावे के समर्थन में व्यक्तित्व परीक्षण के समय मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे, अत: उन्हें अपने प्रमाणपत्र अद्यतन रखने और मांगे जाने पर प्रस्तुत करने की सलाह दी गई है। परीक्षा की नियमावली के अनुसार इन सभी उम्मीदवारों से अपेक्षा की गई है कि वे आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले विस्तृत आवेदन प्रपत्र को भर लें और प्रमाण-पत्रों की स्‍कैन की गई प्रतियों सहित उसे ऑनलाइन जमा करा दें। विस्तृत आवेदन प्रपत्र (डीएएफ) आयोग की वेबसाइट पर 14 अक्टूबर 2019 से दिनांक 28 अक्टूबर 2019 की शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगा।
संघ लोकसेवा आयोग ने जानकारी दी है कि डीएएफ को भरने और उसे आयोग में ऑनलाइन जमा करने संबंधी महत्वपूर्ण अनुदेश भी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को ऑनलाइन विस्तृत आवेदन प्रपत्र भरने से पहले वेबसाइट के संगत पृष्‍ठ पर अपने को रजिस्टर करना होगा। इसके अतिरिक्‍त अर्हक उम्मीदवारों को 20 मार्च 2019 के भारत के राजपत्र में प्रकाशित सम्मिलित भूवैज्ञानिक तथा भूविज्ञानी परीक्षा, 2019 की नियमावली का अवलोकन करने का परामर्श दिया गया है। साक्षात्‍कार के समय प्रस्‍तुत किए जाने वाले प्रमाण-पत्रों के संदर्भ में उम्‍मीदवार सम्मिलित भूवैज्ञानिक तथा भूविज्ञानी परीक्षा-2019 की नियमावली के साथ-साथ वेबसाइट पर उपलब्‍ध विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र भरने से संबंधित अनुदेशों को ध्‍यानपूर्वक पढ़ लें। आयु, जन्‍मतिथि, शैक्षणिक योग्‍यताएं, जाति (अजा/ अजजा/ अपिव), आर्थिक रूपसे दुर्बल वर्ग (इडब्ल्यूएस) तथा शारीरिक विकलांगता की स्‍थिति के समर्थन में पर्याप्‍त प्रमाण प्रस्‍तुत नहीं कर पाने के लिए उम्‍मीदवार स्‍वयं उत्‍तरदायी होगा। अर्हक उम्‍मीदवार साक्षात्‍कार/व्‍यक्तित्‍व परीक्षण के समय सत्‍यापन के लिए अपने सभी मूल प्रमाण-पत्र साथ लाएं।
व्यक्तित्व परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्‍त उम्मीदवारों के साक्षात्कार की अनुसूची आयोग की वेबसाइट पर यथा समय प्रकाशित की जाएगी, तथापि साक्षात्कार की वास्‍तविक तारीख की सूचना उम्मीदवारों को प्रदान की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना ई-मेल देखते रहने की सलाह दी गई है। व्यक्तित्व परीक्षण के लिए ई-समन पत्र आयोग की वेबसाइट पर 29 नवंबर 2019 से20 दिसंबर 2019 तक उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण हेतु सूचित की गई तारीख और समय में परिवर्तन करने संबंधी अनुरोध पर किसी भी स्थिति में विचार नहीं किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में अर्हता प्राप्‍त नहीं की है, व्यक्तित्व परीक्षण के आयोजन के बाद उनके अंकपत्र, अंतिम परिणाम के प्रकाशन की तारीख से 15 दिन के अंदर आयोग की वेबसाइट पर प्रस्तुत कर दिए जाएंगे और ये अंक पत्र वेबसाइट पर 60 दिन की अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे।
उम्मीदवार अपना अनुक्रमांक और जन्म की तारीख अंकित करने के बाद अंक-पत्र देख सकते हैं, तथापि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा उम्मीदवारों को अंकपत्र की मुद्रित प्रतियां, उम्मीदवारों से, डाक टिकट लगे तथा स्व पता लिखे लिफाफे सहित उनके द्वारा विशेष अनुरोध प्राप्‍त होने पर ही भेजी जाएंगी। अंक-पत्रों की मुद्रित प्रतियां प्राप्‍त करने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसा अनुरोध आयोग की वेबसाइट पर अंक-पत्रों के प्रदर्शित किए जाने के तीस दिन के अंदर करना चाहिए, इसके बाद ऐसे किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को सलाह दी गई है कि यदि उनके पते में कोई परिवर्तन हुआ हो तो इसकी सूचना आयोग को पत्र अथवा ई-मेल के माध्‍यम से तत्‍काल प्रदान करें। संघ लोकसेवा आयोग के परिसर में एक सुविधा काउंटर है, जिसपर उम्मीदवार अपनी परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी व्यक्तिगत रूपसे अथवा दूरभाष संख्या-011-23385271/23381125/23098543 पर कार्य दिवसों में प्रात: 10 से सायं 5 बजे के बीच प्राप्‍त कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]