स्वतंत्र आवाज़
word map

आरएएफ ने अपनी सार्थकता सिद्ध की है-शाह

'प्रधानमंत्री ने कश्मीर में जवानों का सच्चा सम्मान किया'

'देश को अपने सुरक्षाबलों पर गौरव और भरोसा है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 30 September 2019 05:54:23 PM

home minister amit shah addressing

अहमदाबाद। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने द्रुत कार्यबल यानी आरएएफ के स्थापना दिवस पर कहा है कि द्रुत कार्यबल के जवानों ने निष्ठा और लगनपूर्वक कार्य से अपनी साख बनाई है तथा विभिन्न चुनौतियों में द्रुत सुरक्षा बल ने गौरवपूर्ण कार्य किए हैं। अमित शाह ने कहा कि सीआरपीएफ तथा आरएएफ के जवान दंगा तो नियंत्रित करते ही हैं, कई स्थानों पर दंगा न हो इसलिए पहले से तैयार भी रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे सुरक्षाबल प्राकृतिक आपदा में भी महत्वपूर्ण भूमिका में द्रुतगति से काम करते हैं। अमित शाह ने भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में इन सुरक्षा बलों के सुरक्षा प्रबंधों का उदाहरण देते हुए कहा कि द्रुत कार्यबल के जवान हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते दिखाई पड़े हैं, इस प्रकार आरएएफ ने अपनी सार्थकता सिद्ध की है।
गृहमंत्री अमित शाह आरएएफ की 27वीं वर्षगांठ पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि द्रुत कार्यबल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूएन के कई मिशनों में भी काम किया है। उन्होंने बताया कि आरएएफ की महिला कैडेटों का कार्य भी सराहनीय है और इसे यूएन के शांति मिशन में जाने वाली पहली महिला टुकड़ी का गौरव हांसिल है, स्वच्छ भारत अभियान, जागरूकता अभियान आदि में भी आरएएफ की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि साबरमती आश्रम से लेकर इंडिया गेट तक साइकिल यात्रा चलाई गई जो महत्वपूर्ण है, इसके साथ इसने कई इलाकों में वृक्षारोपण कर पर्यावरण के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय काम किया है। अमित शाह ने आरएएफ की 27 वीं वर्षगांठ पर संतोष व्यक्त किया कि जिस उद्देश्य के साथ आरएएफ की स्थापना की गई थी, आरएएफ ने उन सभी उद्देश्यों को पूर्ण किया है।
अमित शाह ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे जवानों का सच्चा सम्मान किया है, जिसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 और 35ए को हटाकर वहां शांति स्‍थापना की शुरुआत कर दी है। उनका कहना था कि जम्मू-कश्मीर में जवानों का बलिदान लंबे समय से इसकी मांग कर रहा था, किंतु पिछले 70 साल में इस तरफ न तो ध्यान दिया गया और न ही साफ नियत से काम किया गया। अमित शाह का कहना था कि 2019 में देश की जनता ने नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाया और मोदीजी ने संसद के पहले सत्र में ही धारा 370 हटाने का साहसिक कदम उठा लिया। उन्होंने नरेंद्र मोदी को इसके लिए बधाई दी और कहा कि हम उनके नेतृत्व में नया भारत बनाने के लिए पूरे जोशो-खरोश के साथ आगे बढ़ रहे हैं। उनका यह भी कहना था कि जम्मू-कश्मीर की जनता को मैं आश्वासन देता हूं कि जम्मू-कश्मीर विकास एवं शांति के रास्ते पर चलेगा और जिस किसी की भी नियत कश्मीर को अशांत करने की होगी, सुरक्षा बल उसको माकूल जवाब देंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]