स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत को रूस का भरपूर सहयोग मिला-योगी

उत्तर प्रदेश और रूस के जबाइकल्सकी क्राई क्षेत्र में करार

रूस में भारतीय उद्यमियों के साथ योगी आदित्यनाथ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 13 August 2019 01:23:59 PM

agreement in jabikielski cry area of russia and uttar pradesh

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी रूस यात्रा के दूसरे दिन कृषि, खाद्य प्रसंस्करण एवं ऊर्जा विषय पर आधारित कार्यक्रम में भारतीय उद्यमियों के साथ हिस्सा लिया। सुदूर पूर्व रूस में भारत-रूस सहयोग के सम्बंध में आयोजित कार्यक्रम में रूस के जबाइकल्सकी क्राई क्षेत्र और उत्तर प्रदेश के मध्य कृषि और खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर के तहत एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में लगभग 8 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र में कृषि एवं इससे जुड़े क्षेत्रों के विकास की व्यापक सम्भावनाएं मौजूद हैं, जो हम सभी के लिए निवेश के अवसर प्रदान करती हैं। उन्होंने कहा कि भारत-रूस के दशकों से प्रगाढ़ सम्बंध हैं, आजादी के तुरंत बाद भारत की प्रगति में रूस का बड़ा सहयोग रहा है, रक्षा, औद्योगिक तथा परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में भारत को रूस का भरपूर सहयोग मिला है और यह कहना गलत नहीं होगा कि रूस और भारत की मित्रता वर्ष-प्रतिवर्ष प्रगाढ़ होती गई है तथा दोनों देश एक-दूसरे के स्ट्रेटजिक पार्टनर के रूपमें स्थापित हुए हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरे देश की तरह उत्तर प्रदेश में भी इस सहयोग के अनेक उदाहरण मौजूद हैं, वर्ष 1968 में ओबरा तथा वर्ष 1971 में हरदुआगंज में सोवियत संघ के सहयोग से थर्मल पावर प्लांट का निर्माण किया गया, रूसी कम्पनियों ने टेहरी एवं कोटेश्वर हाईड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट के निर्माण में सहयोग किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि एवं कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के क्षेत्र में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथा भारतीय कृषि अनुंसधान परिषद शीर्षस्थ शोध एवं विकास संस्थाएं भारत में स्थापित हैं, इनकी विशेषज्ञता एवं मार्गदर्शन सुदूर पूर्वी रूस में कृषि चुनौतियों को दूर करने तथा कृषि के समेकित विकास की सम्भावनाओं के लिए रोडमैप तैयार करने में सहायक होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत पशुधन के क्षेत्र में विश्व में प्रथम स्थान पर है, देश में पशुधन विकास के गतिविधियों को वृहद स्तरपर प्रोत्साहित किया जा रहा है, उत्तर प्रदेश में दुग्ध आधारित मूल्य सम्वर्द्धन एवं वैल्यू चेन के लिए आवश्यक आधारभूत सुविधाओं के विकास हेतु प्रभावी उपाय लागू किए गए हैं, जिससे किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में खाद्य प्रसंस्करण के स्तर को बढ़ाने, जन सामान्य को निरंतर शुद्ध एवं पौष्टिक खाद्य प्रदार्थों की उपलब्धता बनाए रखने, फसलों की कटाई के उपरान्त क्षति को कम करने तथा किसानों के उत्पादों के उचित मूल्य की प्राप्ति के उद्देश्य से देश में बड़ी संख्या में मेगा फूड पार्कों समेत कोल्ड चेन स्थापित की जा रही हैं।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस प्रकार की तकनीकी कुशलता एवं संसाधनों के प्रबंधन की जो विधा हमारे निवेशक अपनाते हैं, वह निश्चित रूपसे सुदूर पूर्वी रूस में बेहतर उत्पादन एवं निवेश का सुनहरा अवसर प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ऑफ-ग्रिड विकेंद्रीकृत सौर प्रणाली संयंत्रों यथा सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर आरओ वाटर प्लांट, सोलर पावर पैक, सोलर मिनी-ग्रिड पावर प्लांट एवं सोलर हाई-मास्ट की स्थापना में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि सुदूर पूर्वी रूस के क्षेत्रों में सस्ती विद्युत आपूर्ति में उत्तर प्रदेश के ऑफ-ग्रिड विकेंद्रीकृत सौर प्रणाली संयंत्र कारगर साबित हो सकते हैं। इस दौरान केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी त्रुतनेव और रूस एवं भारत के उद्यमी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]