स्वतंत्र आवाज़
word map

आईआईटी गुवाहाटी को क्यूएस रैंकिंग में स्थान

'रैंकिंग प्रणाली में भारतीय परिस्थितियों से मानक चयन हों'

एचआरडी मंत्री ने किया आईआईटी गुवाहाटी का दौरा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 8 July 2019 12:11:43 PM

hrd minister visits iit guwahati

गुवाहाटी। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आईआईटी गुवाहाटी को क्यूएस रैंकिंग में 491वां स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी। उन्होंने युवा संस्थानों की क्यूएस रैंकिंग में आईआईटी गुवाहाटी को 79वां स्थान प्राप्त करने के लिए भी फैकल्टी, विद्यार्थियों और शोधकर्ताओं का अभिनंदन किया। एचआरडी मंत्री ने आईआईटी गुवाहाटी यात्रा के दौरान संस्थान परिसर में पौधरोपण भी किया। डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने विश्वास जताया कि आनेवाले वर्ष में आईआईटी गुवाहाटी की रैंकिंग में और अधिक सुधार होगा। उन्होंने कहा कि संस्थान को ढांचागत स्थापना के लिए जो भी संसाधन चाहिएं, वह संसाधन उनको उपलब्ध कराए जाएंगे।
एचआरडी मंत्री ने कहा कि इस संस्थान के ऊपर पूरे उत्तर-पूर्व की जिम्मेदारी है और उत्तरपूर्व राज्यों का विकास सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हमें आईआईटी गुवाहाटी को एक शीर्ष क्षेत्रीय संस्थान के रूपमें विकसित करके उत्तरपूर्व के दुर्गम और कठिन भौगोलिक क्षेत्र का उत्कृष्ट विकास का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने क्यूएस अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग संस्था के क्षेत्रीय अध्यक्ष के साथ भेंट करके उनसे आग्रह किया है कि रैंकिंग प्रणाली में भारतीय परिस्थितियों के हिसाब से मानकों का चयन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई मानकों पर भारतीय संस्थान इसीलिए अच्छा नहीं कर पाते हैं, क्योंकि हमारी प्रस्तुतियां विदेशियों से बिल्कुल अलग हैं।
डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि यहां पर जीव विज्ञान, भौतिकी और रासायनिक विभाग है, इन विभागों ने पिछले कुछ साल में बहुत अच्छा शोध किया है और 25 साल में गुणवत्तापूर्ण वैश्विक संस्थाओं में अपना स्थान बनाया है। उन्होंने कहा कि संस्थान ने साढ़े 400 करोड़ के करीब शोध के क्षेत्र में राशि आवंटित की है और करीब 94 संस्थानों से भी अधिक विभिन्न संस्थाओं से फंडिंग प्राप्त की है, जो अपने आपमें एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने आशा जताई है कि आनेवाले समय में आईआईटी गुवाहाटी न केवल देश की आईआईटी में अपना शीर्ष स्थान बनाएगा, बल्कि विश्व रैंकिंग में भी शीर्ष 200 संस्थाओं में अपनी जगह बनाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]