स्वतंत्र आवाज़
word map

रेडियो पर अमरनाथ यात्रा की पलपल की जानकारी

बालटाल में 103.7 मेगाहर्टस फ्रीक्‍वेंसी पर रेडियो ट्रांसमीटर लगाया

संस्कृति मंत्रालय के गुणवत्तायुक्‍त भक्तिमय कार्यक्रम भी तैयार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 6 July 2019 05:16:49 PM

amarnath yatra on radio

नई दिल्ली/ बालटाल। भारत सरकार में संस्कृति मंत्रालय के अनुरोध पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अमरनाथ यात्रा के मार्ग में बालटाल में प्रथम बार 103.7 मेगाहर्टस फ्रीक्‍वेंसी पर एफएम रेडियो ट्रांसमीटर स्थापित किया है, जिसे संचालित करने के लिए बालटाल बेस कैंप में एक स्टूडियो व्‍यवस्‍था के साथ कार्यक्रम कार्यकारी अधिकारी को भी तैनात कर दिया गया है। बालटाल बेस कैंप से अमरनाथ यात्रा के कार्यक्रम को तैयार किया जा रहा है और इसके लिए पहलगाम ट्रांसमीटर को बालटाल से जोड़ा गया है। आकाशवाणी के माध्‍यम से अमरनाथ यात्रा में यात्री प्रबंधन, मौसम, स्वास्थ्य और अन्य जानकारियों के साथ-साथ किसी सी भी तरह के अलर्ट का नियमित रूपसे प्रसारण किया जा रहा है।
अमरनाथ यात्रा पर इसी प्रकार के कार्यक्रम का प्रसारण दिल्ली आकाशवाणी सेवा के माध्‍यम से किया जा रहा है और यह पूरे देश में डीटीएच सेवा के माध्यम से भी उपलब्ध है। लोग इस कार्यक्रम को डीडी नि:शुल्‍क डिश सेवा के माध्यम से भी देख-सुन सकते हैं। संस्कृति मंत्रालय ने यात्रा के लिए उच्चगुणवत्ता युक्‍त भक्तिमय कार्यक्रमों को भी तैयार किया है, जिसमें भगवान शिव, माता पार्वती और श्रीगणेश पर प्रासंगिक अर्थ के साथ मंत्र, श्लोक और भजन शामिल हैं। इसके लिए इन कार्यक्रमों को तैयार करने के लिए प्रमुख संगीत निर्देशकों और गायकों को इसमें शामिल किया गया है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अंतर्गत राष्ट्रीय सांस्कृतिक श्रव्‍य-दृश्‍य अभिलेखागार से अभिलेखीय सामग्री ली गई है।
ऑल इंडिया रेडियो अमरनाथ यात्रा सेवा पर यह संगीत कार्यक्रम सुबह 7 बजे से 11 बजे तक प्रसारित करेगा, जिसे तीर्थयात्री सामान्‍य मोबाइल पर भी सुन सकते हैं। संगीत सामग्री संस्कृति मंत्रालय के ‘संगम ऐप’ के साथ-साथ ‘एआईआर लाइव’ मोबाइल ऐप पर भी उपलब्‍ध है। इन भक्तिमय कार्यक्रमों का प्रसारण श्रीअमरनाथ श्राइन बोर्ड प्रबंधित सभी लंगरों और यात्रा के दोनों मार्ग बालटाल और पहलगाम पर करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]