स्वतंत्र आवाज़
word map

'गांव-गांव, घर-घर को जागरुक करे बहुजन समाज'

सीतापुर के नगवा जयराम गांव में लक्ष्य का विशाल कैडर कैम्प

बहुजन समाज अपने मत का इस्तेमाल अवश्य करे-लक्ष्य

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 November 2018 04:55:52 PM

jairam village of sitapur, cadre camp of the lakshy

सीतापुर। भारतीय समन्वय संगठन 'लक्ष्य' की सीतापुर टीम ने 'बहुजन जनजागरण अभियान' के तहत जिला सीतापुर के सिधौली गांव नगवा जयराम में एक दिवसीय कैडर कैम्प का आयोजन किया, जिसमें बहुजन समाज के लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। लक्ष्य की महिला कमांडरों ने बहुजन समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ भीमराव अम्बेडकर की विचारधारा से ही बहुजन समाज को देश में बराबरी मिल सकती है।
लक्ष्य कमांडर रेखा आर्य ने कहा कि डॉ भीमराव अम्बेडकर की विचारधारा बहुजन समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाकर बहुजन समाज को हर प्रकार से मजबूत किया जा सकता है, इसीलिए लक्ष्य की टीम गांव-गांव जाकर बहुजन समाज को जागरुक करने में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय आंदोलन के नेता कांशीराम इस बात को अच्छे से जानते थे कि जबतक बहुजन समाज का हर व्यक्ति अपने अधिकारों के प्रति जागरुक नहीं होगा, तबतक बहुजन समाज में एकता नहीं बन सकती है, इसलिए उन्होंने बहुजन समाज के एक-एक व्यक्ति को जागरुक किया। लक्ष्य कमांडर ने कहा कि जिस समाज के लोगों को कीड़े-मकौड़ों की तरह समझा जाता था, उनको उन्होंने देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश का हुक्मरान बनाया। रेखा आर्य ने बहुजन समाज का आह्वान किया कि आओ गांव-गांव घर-घर जाकर बहुजन समाज के लोगों को जागरुक करें।
लक्ष्य कमांडर संघमित्रा गौतम ने तथागत गौतम बुद्ध की शिक्षाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला और मानव विकास के लिए गौतम बुद्ध की शिक्षाओं को आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध ने लोगों को एक वैज्ञानिक सोच दी और मानव को विकास का मार्ग दिखाया, उनकी शिक्षाएं अंधविश्वास और ऊंच-नीच से बहुत दूर हैं, वहां मानव मानव में भाईचारा है। उन्होंने कहा कि बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर ने इस बात को अच्छे से समझा और देश के बहुजन समाज को गौतम बुद्ध के बताए मार्ग को अपनाने की सलाह दी और कहा कि जिन्होंने भी उनके मार्ग को अपनाया है, वे लोग आज विकास की ऊंचाइयों को छू रहे हैं।
लक्ष्य के यूथ कमांडर शैलेंद्र बौद्ध ने बहुजन समाज के युवाओं से अपील की कि वे समाज में जागरुकता के लिए लक्ष्य की टीम में शामिल हों, ताकि बहुजन समाज में सामाजिक जागरुकता को क्रांति का रूप दे सकें। उन्होंने देशभर में लक्ष्य की टीम के सामाजिक जागरुकता प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी। लक्ष्य के सलाहकार एमएल आर्य ने बहुजन समाज के लोगों से कहा कि वे आनेवाले समय में अपने मत का इस्तेमाल अवश्य करें और गुलाम नेता चुनने की बजाए ईमानदार लोगों को चुनें, ताकि वे समाज के लोगों के अधिकारों के लिए संघर्ष कर सकें। उन्होंने बहुजन समाज में व्याप्त अंधविश्वास, अशिक्षा और नशे से बचने की सलाह दी। आयोजक लक्ष्य कमांडर सुदर्शन भारती ने लक्ष्य टीम का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि सीतापुर जिले के प्रत्येक गांव में लक्ष्य की टीम का गठन किया जा रहा है। जिला सीतापुर के सिधौली तहसील के गांव गोविंपुर में 4 नवंबर को 20 गांवों का एक बड़ा कैडर कैम्प लगेगा, जिसकी तैयारी जोरशोर से की जा रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]