स्वतंत्र आवाज़
word map

मुंबई में प्रयाग से पहले 'संस्कृति कुम्भ'

प्रयाग कुम्भ में सभी का स्वागत है-मुख्यमंत्री योगी

प्रयाग कुम्‍भ में यूपी सरकार के उच्चस्तरीय प्रबंध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 6 September 2018 02:26:39 PM

prayag culture kumbh in mumbai

मुंबई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुंबई में इस्कॉन ऑडिटोरियम में ‘संस्कृति कुम्भ’ कार्यक्रम में सभी को प्रयाग कुम्भ-2019 में आमंत्रित किया। इस अवसर पर ‘कुंभ मेला: एक परिचय, प्रयागराज कुम्भ-2019’ पुस्तिका का विमोचन किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रयाग कुम्भ को दिव्य और भव्य बनाए जाने की परिकल्पना की है। उन्होंने कहा कि कुम्भ में सभी के स्वागत के लिए उत्तर प्रदेश सरकार उत्सुक और तैयार है, कुम्भ का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रयागराज कुम्भ क्षेत्र को स्वच्छ और सुंदर बनाने के हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने अतिथियों, आगंतुकों, श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों से और भी रमणीक स्‍थानों श्रृंग्वेरपुर, चित्रकूट, काशी भ्रमण और द्वादश माधव के भी दर्शन किए जाने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संगम किले के अंदर सरस्वती कूप के दर्शन किए जाने की व्यवस्था के सम्बंध में रक्षा मंत्रालय से वार्ता हो रही है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को पूरी दुनिया में पहुंचाया है, उसी प्रकार हम सबको भारतीय सभ्यता, परम्परा और संस्कृति को पूरी दुनिया में पहुंचाने का कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से यूनेस्को ने कुम्भ को विश्व की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की मान्यता प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुम्भ भारतीय संस्कृति, विरासत और आदर्शों से सबको परिचित कराने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने कुम्भ को मानवता के अपार जनसमूह के समागम का पर्व बताते हुए कहा कि इसमें देश और दुनिया की विभिन्न संस्कृतियों के लोगों की भागीदारी होती है, यह पर्व शांति, सामंजस्य और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक भी है।
मुंबई में संस्कृति कुम्भ कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित करके शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के दौरान कुम्भ पर केंद्रित प्रसून जोशी की एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। फिल्म निर्माता एवं निर्देशक सुभाष घई की व्हिस्लिंग वुड्स एकेडमी ने कुम्भ पर वीडियो तैयार किया है। यह फिल्म उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के सहयोग से बनाई गई है। फिल्म निर्माता सुभाष घई ने अतिथियों का स्वागत किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न महानुभावों को स्मृति चिन्ह भेंट किए। कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, भैय्याजी जोशी, सांसद डॉ सुभाष चंद्रा, सांसद मनोज तिवारी, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, गायक कैलाश खेर, गायक हिमेश रेशमिया, फिल्म अभिनेता शरमन जोशी, भोजपुरी अभिनेता एवं गायक पवन सिंह और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]