स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन

10 से 12 मई तक एशियाई मीडिया पर गहन विमर्श

स्मृति जुबिन ईरानी करेंगी सम्मेलन का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 8 May 2018 02:55:37 PM

15th asia media summit in delhi

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारतीय जनसंचार संस्थान और ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसलटेंट इंडिया लिमिटेड के साथ 15वें एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन का 10 से 12 मई तक दिल्ली में आयोजन होने जा रहा है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी इसका उद्घाटन करेंगी। एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन 2018 क्वालालम्पुर में एशिया-पैसेफिक इंस्टीटयूट ऑफ ब्रॉडकास्टिंग डेवलेपमेंट का एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिष्ठित शिखर सम्मेलन है, जिसका भारत में पहलीबार आयोजन हो रहा है। शिखर सम्मेलन का केंद्र बिंदु 'हमारी गाथा-एशिया ओर मोर' रहेगा और इसका आयोजन दो भागो में होगा।
एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन से पहले आज और कल कार्यशालाएं हो रही हैं। सम्मेलन में एशिया क्षेत्र में सूचना एवं प्रसारण संबंधी मंत्रालय, अंतर्राष्ट्रीय संगठन जैसे-यूनेस्को, एफएओ और संयुक्तराष्ट्र संघ, नियामक, सरकारी और निजी टीवी और रेडियो प्रसारण कंपनी, टेलीविजन चैनल और नेटवर्क, संचार के क्षेत्र में शैक्षणिक संस्थान, मीडिया अनुसंधान, सामुदायिक रेडियो संगठन, पत्रकार, मीडिया और प्रसारण उपकरण निर्माता भाग ले रहे हैं। माना जा रहा है कि इस शिखर सम्मेलन से क्षेत्रीय और द्विपक्षीय विचार-विमर्श को प्रोत्साहन मिलेगा और प्रसारण क्षेत्र के सामने आ रही चुनौतियों पर सहयोग भी प्राप्त होगा। शिखर सम्मेलन एशिया क्षेत्र में प्रसारकों को सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्षेत्र में अपने विचार साझा करने का अनूठा अवसर भी प्रदान करेगा तो नेटवर्किंग व्यापारियों के बीच बैठक और इन बैठकों को शिखर सम्मेलन के बाद व्यापार और आर्थिक संबंधों में बदलने का अवसर भी प्राप्त होगा।
मीडिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने वालों में 100 भारतीय प्रतिनिधि और अतिथियों में बांग्लादेश के सूचना मंत्री असुनुल हक इनु, कंबोडिया के सूचना मंत्री डॉ केयू करिथ, कोरिया संचार कमीशन के स्थायी आयुक्त सैम सियोग को, ईरान के अंतर्राष्ट्रीय विभाग के महानिदेशक और राष्ट्रपति के सलाहकार डॉ अब्बास नासरी तेहरी और यूनेस्को के नई दिल्ली के कार्यालय में निदेशक शिगेरू आयागी प्रमुख हैं। शिखर सम्मेलन में 39 देशों के 200 विदेशी प्रतिनिधि भाग लेंगे, इनमें सार्क के अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका देश और आसियान के कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम, पूर्वी एशिया के कोरिया, हांगकांग, जापान, अफ्रीका के मारीशस, नाईजीरिया, सेशल्स, दक्षिण अफ्रीका, सूडान, टयूनीशिया, ओशेनिया के आस्ट्रेलिया, फिजी, न्यूज़ीलैंड, पापुआन्यूगिनी, यूरोप के फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्वीडन, ब्रिटेन, सीरिया, उज्बेकिस्तान, अमेरिका और चीन के प्रतिनिधि हैं।
शिखर सम्मेलन की कार्यसूची में मीडिया नियामक नीति, नियम और कानून और हमारी रोमांचक कथा पर पूर्ण सत्र, समानांतर सत्र में एशिया के आदर्श के रूपमें प्रसारण विषयवस्तु, क्या सभी अच्छी कहानियां व्यावसायिक रूपसे सफल होनी चाहिएं? कहानी व्यक्त करने में प्रसारण और फिल्म उद्योग में नवीन प्रौद्योगिकी, नए युग में मीडिया व्यापार मॉडल, प्रभावी कहानी व्यक्त में चुनौती और अवसर, रेडियो और सामुदायिक रेडियो, चिरस्थायी विकास गाथा-विशेष केंद्र, सीईओ गोलमेज कहानी-कथावाचन और मीडिया की सफलता पर विभिन्न सत्रों का आयोजन है। सम्मेलन के समापन सत्र में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर विश्व टेलीविजन पुरस्कार 2018 प्रदान करेंगे और समारोह में अगले एएमएस के आयोजन के लिए फिलीपींस को बैटन भी सौंपी जाएगी। कार्यक्रम के लिए सोशल मीडिया लिंक भी हैं, जिनपर इससे संबंधित जानकारी उपलब्‍ध है-हैशटैग #AsiaMediaSummit, यूट्यूब https://www.youtube.com/pibindia उद्घाटन, समापन और अन्य महत्वपूर्ण सत्रों के लाइव वेबकास्ट के लिए, फेसबुक https://www.facebook.com/pibindia और ट्विटर https:// twitter.com/asiamediasummit।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]