स्वतंत्र आवाज़
word map

पद्मश्री श्रीदेवी ने सभी को शोक में डुबोया

श्रीदेवी एक्टिंग का पावरहाउस थीं-स्मृति ईरानी

श्रीदेवी के अचानक निधन से हुए सभी स्तब्‍ध!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 25 February 2018 06:05:55 PM

sridevi

मुंबई/ नई दिल्ली। अफसोस कि श्रीदेवी नहीं रहीं। यह बताने की जरूरत नहीं होगी कि कौन श्रीदेवी। जी हां एक समय अपने अभिनय और नाचती हुई आंखों से दर्शकों को नचा देने वाली श्रीदेवी किसी परिचय की मोहताज़ नहीं है। आज जैसे ही ख़बर आई कि श्रीदेवी नहीं रहीं सुनकर, सिनेमा जगत, दर्शक जगत और उनकी फिल्मी चपलताओं और शालीनता की चर्चा करने वाले दहल उठे। मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां हैं जरा ठहरो सजन मजबूरियां हैं-चांदनी फिल्म के इस गीत पर श्रीदेवी रचबस कर नाची थीं और उस दौर के दर्शक चांदनी देखने के लिए सिनेमाघरों पर टूट पड़े थे। कोई एक चमत्कार हो तो बताएं, श्रीदेवी सिनेमा जगत की ही चमत्कार थीं। उस समय दर्शक श्रीदेवी के दीवाने थे और अनेक अभिनेत्रियों के उन्होंने छक्के छुड़ा दिए थे। हर कोई कह रहा है कि सिनेमा जगत में उनके अभिनय की जगह कोई नहीं ले सकता। श्रीदेवी का अभिनय और उनकी भावभंगिमाएं हर किसी के ज़हन में दौड़ रही हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी की असामयिक मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि प्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी की असामयिक मृत्यु पर मुझे अत्यंत दुःख हुआ है। उन्होंने कहा कि वे फिल्म उद्योग की जानीमानी हस्ती थीं, जिन्होंने अपने दीर्घकालिक व्यावसायिक जीवन में विविध भूमिकाएं निभाईं और अविस्मरणीय अभिनय किया। उन्होंने कहा कि मैं दुःख की इस घड़ी में उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। बॉलीवुड की इस दिग्‍गज अभिनेत्री के निधन के बारे में बताया गया कि शनिवार को दुबई में उनका निधन हो गया है। पद्मश्री श्रीदेवी मात्र 54 वर्ष की थीं। यह जाने की कोई उम्र नहीं होती है। श्रीदेवी को मिस्टर इंडिया, सदमा, चालबाज़, चांदनी जैसी अनेक बेहतरीन फिल्मों के लिए जाना जाता है। उनकी आखिरी फिल्म 2017 में आई ‘मॉम’ थी।
हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्‍टार श्रीदेवी ने फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी की थी। श्रीदेवी और बोनी कपूर की दो बेटियां हैं-जान्‍हवी और खुशी कपूर। श्रीदेवी के अकस्‍मात निधन से बॉलीवुड सदमे में है और हजारों प्रशंसक उनके मुंबई घर के बाहर जमा हो गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, चरित्र अभिनेता अनुपम खेर, परेश रावल, शबाना आज़मी, जावेद अख्तर, फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान, फिल्म अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी, क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर, अभिनेत्री जया बच्चन, अभिनेत्री रेखा, अमोल पालेकर, गीतकार गुलजार, अभिनेता मनोज कुमार, अभिनेता अनिल कपूर, अभिनेता ऋषि कपूर, अभिनेता धर्मेंद्र, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, प्रकाश जावड़ेकर, सोनिया गांधी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, सांसद अमर सिंह, अभिनेत्री जया प्रदा सहित कई अभिनेताओं नेताओं और हॉलीबुड ने अभिनेत्री श्रीदेवी के निधन पर शोक जताया।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने ट्वीट किया है कि फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं, वह लाखों प्रशंसकों को दर्द दे गईं। मूंद्रम पिराई, लम्हे और इंग्लिश विंग्लिश जैसी फिल्मों में उनका अभिनय अन्य कलाकारों को प्रेरित करता रहेगा, उनके परिवार और करीबियों के लिए मेरी संवेदनाएं हैं। अभिनेता शेखर सुमन ने कहा है कि श्रीदेवी के जाने के बाद दिल का एक हिस्‍सा मर गया है, भगवान उनकी आत्‍मा को शांति दे, उनके जाने से जो जगह खाली रह गई है, वो ताउम्र नहीं भर पाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया है कि श्रीदेवी का असामयिक निधन दुखद है, अपनी पीढ़ी की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक। उनके परिवार, सहकर्मियों, फिल्म उद्योग और प्रशंसकों के लिए संवेदनाएं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि भारत की पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी के अचानक और असामान्य निधन की ख़बर सुनकर स्तब्ध हूं, श्रीदेवी अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली और बहुमुखी अभिनेत्री थीं, जिन्होंने कई शैलियों और भाषाओं की फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी, उनकी आत्मा को शांति मिले।
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने ट्वीट किया है कि श्रीदेवी एक्टिंग का पावरहाउस थीं, सफलता से भरी एक लंबी यात्रा अचानक समाप्‍त हो गई, उनके प्रियजनों और फैंस के प्रति मेरी संवेदनाएं। हेमा मालिनी ने ट्वीट किया है कि श्रीदेवी के अचानक निधन से मैं गहरे सदमे में हूं, अंदाजा नहीं लगा सकती कि इतनी खुशमिजाज शख्सियत एक शानदार अभिनेत्री अब नहीं रही, वह इंडस्‍ट्री में ऐसा खालीपन छोड़ गई हैं जो कभी भरा नहीं जा सकेगा, बोनी मेरे अच्‍छे दोस्‍त हैं और मैंने उनकी बेटियों को बड़ा होते देखा है, मेरी प्रार्थनाएं परिवार के साथ हैं। तमिल सुपरस्‍टार रजनीकांत ने लिखा है कि मैं बेहद हैरान और परेशान हूं, मैंने एक बहुत प्‍यारा दोस्‍त खोया है और इंडस्‍ट्री ने एक सच्‍चा लीजेंड, उनके परिवार और दोस्‍तों के लिए मेरा दिल रोता है, मैं उनका दर्द महसूस कर सकता हूं, ईश्‍वर तुम्‍हारी आत्‍मा को शांति दे श्रीदेवी, तुम्‍हें मिस करेंगे।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और विख्यात फिल्म अभिनेता राज बब्बर श्रीदेवी के निधन से स्तब्‍ध हैं, उन्होंने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। माधुरी दीक्षित ने कहा कि अभी उठी तो पता चला कि श्रीदेवी गुजर गईं, उनके परिवार के लिए मेरा दिल रोता है, दुनिया ने एक बहुत प्रतिभाशाली इंसान खो दिया है, जो फिल्‍मों में अपनी विरासत छोड़ गई हैं। आमिर खान ने ट्वीट किया है कि मैं श्रीदेवी जी के निधन से बेहद दुखी और सदमे में हूं, मैं उनके काम का बड़ा फैन रहा हूं, इसके अलावा जिस तरह से इंडस्‍ट्री में उन्‍होंने अपनी शालीनता से खुद को स्‍थापित किया, उसकी मैं बहुत कद्र करता हूं, मैम हम हमेशा आपको प्‍यार और इज्‍जत से याद करेंगे। श्रीदेवी की फिल्‍म मिस्टर इंडिया निर्देशित करने वाले शेखर कपूर ने लिखा है कि श्रीदेवी चली गई तो ऐसा लगता है कि एक युग ही खत्‍म हो गया है, जैसे ज़िंदगी एक नया मोड़ ले रही हो, एक खूबसूरत कहानी खत्‍म हो गई, एक शानदार आत्‍मा गायब हो गई और पीछे प्‍यार, यादें और असहनीय दुख छोड़ गई।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]