स्वतंत्र आवाज़
word map

विकास की प्रक्रिया पक्षपात मुक्त हो-योगी

आजमगढ़ में आसवनी और एथनॉल प्लांट का लोकार्पण

यूपी में चीनी उद्योग के आधुनिकीकरण पर खास ध्यान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 5 January 2018 01:52:52 AM

release of distillery and ethanol plant in azamgarh

आजमगढ़। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भारत में ग़रीबी, अराजकता, जातिवाद, क्षेत्रवाद और भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं है, इन समस्याओं से देश को हर हाल में मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा, ताकि देश का विकास हो और एकता एवं अखंडता प्रबल रूपसे विकसित हों। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार विकास का कोई विकल्प नहीं होता है, विकास वर्तमान के साथ-साथ आने वाले पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विकसित हो, सभी को सुरक्षा मिले एवं बेरोज़गारों को रोज़गार उपलब्ध हो यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री आजमगढ़ में किसान सहकारी चीनी मिल्स लिमिटेड सठियांव की नवनिर्मित आसवनी इकाई के लोकार्पण पर एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 56.50 करोड़ रुपये लागत की 30 केएलपीडी क्षमता की नवनिर्मित आसवनी इकाई का लोकार्पण किया, इसके अलावा 212 करोड़ रुपये की 48 परियोजनाओं का लोकार्पण और 340 करोड़ रुपये की कुल 113 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नवनिर्मित आसवनी इकाई बहुत ही महत्वपूर्ण है, इससे किसानों में खुशहाली आएगी, विकास को गति मिलेगी, साथ ही रोज़गार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चीनी उद्योग को प्राथमिकता देते हुए इसके आधुनिकीकरण हेतु धन की कमी नहीं होने देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को 25 हजार करोड़ रुपये गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 11 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित किया जा चुका है तथा वर्ष 2022 तक हर ग़रीब के पास अपना आवास होगा, इसके लिए सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी हो, उन्हें सभी सुविधाएं मिलें, इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि कहीं भी किसानों के साथ भेदभाव व अन्याय हुआ तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग़रीबों का हक छीनने वाले को जेल भेजा जाएगा, कोई ग़रीब भूख से नहीं मरना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि हर गांव में कोई ग़रीब परिवार खाद्यान्न से वंचित न होने पाए, ग़रीबों को उचित मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास की प्रक्रिया में भेदभाव व पक्षपातपूर्ण रवैये के लिए कोई जगह नहीं है।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अराजकता और भ्रष्टाचार पैदा करने का प्रयास करने वाले के साथ सरकार सख्ती से निपटेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ जनता को सुरक्षा प्रदान करने का दायित्व सरकार गंभीरता से निभा रही है, इसके अतिरिक्त किसानों के साथ-साथ नौजवानों को रोज़गार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बड़े पैमाने पर पुलिस विभाग में भर्ती की कार्रवाई की जा रही है, शिक्षकों की भी भर्ती होगी, ताकि प्रतिभावान युवाओं को लाभ मिल सके, भर्ती पूरी तरह पारदर्शी एवं निष्पक्ष होगी और इसमें कहीं भी गड़बड़ी पाई गई तो दोषियों को सीधे जेल भेजा जाएगा। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3250 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया। इसके तहत लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रुपये की धनराशि दी जाती है, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लाभार्थियों हेतु 91 लाख रुपये की धनराशि का डेमो चेक भी मुख्यमंत्री ने दिया। कार्यक्रम में ‘सहकारी चीनी संदेश’ पत्रिका का विमोचन भी हुआ।
गन्ना विकास राज्यमंत्री सुरेश राणा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में रोज़गार एवं बेहतरी के लिए यह आसवनी एवं एथनॉल प्लांट का लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के नौजवान काफी ऊर्जावान हैं, उनके हित में अधिक से अधिक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित एवं उनकी आय को दोगुना करने हेतु संकल्पित है और कृषक ऋण मोचन योजना के तहत किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये का ऋण माफ किया गया है। कार्यक्रम को वन एवं सहकारिता राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने भी संबोधित किया। प्रमुख सचिव गन्ना विकास संजय भूसरेड्डी ने आभार ज्ञापित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]