स्वतंत्र आवाज़
word map

टीयू 142 एम की भी नौसेना से विदाई

समुद्री गश्ती विमान ने की 29 वर्ष नौसेना की सेवा

तमिलनाडु में अराक्कोणम में 29 को होगी विदाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 27 March 2017 03:19:51 AM

tu 142m, farewell to the navy

चैन्नई। आइएनएस विराट के बाद भारतीय नौसेना लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान टीयू 142 एम को भी राष्ट्र के प्रति इसकी 29 वर्ष की अनुकरणीय और प्रतिबद्ध सेवा के बाद इसे अवकाश प्रदान करने की तैयारी कर रही है। विमान को औपचारिक रूप से 29 मार्च को तमिलनाडु में अराक्कोणम स्थित भारत के प्रमुख नौसेना वायु केंद्र आईएनएस राजाली पर आयोजित एक विशेष समारोह में नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लाम्बा नौसेना बेड़े से हटाएंगे। टीयू 142 एम की उत्कृष्ट सेवा के सम्मान में आईएनएस राजाली पर नौसेना अध्यक्ष एक टीयू स्टैटिक डिस्प्ले एयरक्राफ्ट का भी उद्घाटन करेंगे।
टीयू 142 एम लांग रेंज मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट 1998 में पूर्ववर्ती सोवियत संघ से खरीदा गया था और डबोलिम गोआ में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। बाद में 1992 में इसका बेस स्थाई रूप से आईएनएस राजाली को बना दिया गया था और यह भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा एलआरएमआर एएसडब्ल्यू था। इस विमान ने सभी बड़े नौसैनिक अभ्यासों और कार्रवाइयों में हिस्सा लेते हुए भारतीय नौसेना का गौरव बढ़ाया। अपनी आखिरी अवस्था में होने के बावजूद इस विमान ने मार्च 2017 में ट्रापेक्स नौसेना अभ्यास में असाधारण प्रदर्शन किया।
महत्वपूर्ण समारोह आईएनएस राजाली की रजत जयंती से संबंधित होगा, जो पिछले 29 वर्ष से टीयू का पर्याय बना हुआ है और उसके लिए आश्रय स्थल रहा है। टीयू 142 एम की भूमिका अब पी-81 एयरक्राफ्ट अदा करेगा, जो हाल ही में नौसेना में शामिल किया गया है। पी-81 एयरक्राफ्ट की सभी प्रणालियां प्रमाणित सिद्ध हुई हैं और इसे भारतीय नौसेना के आप्रेशनल ग्रिड में एकीकृत किया जा चुका है। टीयू 142 एम एयरक्राफ्ट के पिछले स्क्वाड्रन कमांडिंग आफिसर कमांडर योगेंद्र मैर, कमांडर वी रंगनाथन को कमान सौंपेंगे, जो पी-81 के प्रथम स्क्वाड्रन कमांडिंग आफिसर होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]