स्वतंत्र आवाज़
word map

जनपथ में हाथ की कारीगरी की प्रदर्शनी

ऊन, जूट, सिल्क के एक से बढ़कर एक उत्पाद

ईरानी, टमटा और लेखी ने किया उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 24 October 2016 04:16:21 AM

smriti irani visiting the indian craft mela mega exhibition-cum-sale

नई दिल्‍ली। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति जुबिन ईरानी ने कपड़ा राज्‍यमंत्री अजय टमटा एवं सांसद मीनाक्षी लेखी की उपस्थिति में नई दिल्‍ली जनपथ में मेगा प्रदर्शनी व बिक्री का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी की प्रायोजक भारत सरकार थी और इसमें हथकरघा, हस्‍तशिल्‍प, ऊन एवं जूट के कारीगरों, प्रधानों, शीर्ष निगमों के उत्‍पादों को प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी में हथकरघा, हस्‍तशिल्‍प, ऊन, दरी, सिल्‍क एवं जूट क्षेत्रों के लगभग 150-200 प्रतिभागियों ने भाग लिया। भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के निगमों के संगठन एवं शीर्ष सोसाइटीज़ ने भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय की तरफ से प्रदर्शिनियों का आयोजन किया।
एकैश समस्‍त राष्‍ट्रीय एवं राज्‍य हथकरघा विकास निगमों तथा हथकरघा शीर्ष सहकारी संघों का एक राष्‍ट्रीय स्‍तर का शीर्ष संगठन है और भारतीय हथकरघा की ताकतों एवं क्षेत्र के सर्वश्रेष्‍ठ तत्‍वों का प्रतिनिधित्‍व करता है। एकैश के विपणन प्रयासों को सरकार के संवर्द्धन तथा प्रचार रणनीतियों से सहायता मिलती है एवं इसके तहत मेलों और प्रदर्शनियों पर विशेष जोर दिया जाता है। कपड़ा मंत्रालय एकैश की ऐसी सभी गतिविधियों को पूर्ण नीतिगत एवं वित्‍तीय समर्थन प्रदान करता है। प्रदर्शनी के दौरान बिक्री करीब 2.50 करोड़ रुपए की रही। भारत सरकार का कपड़ा मंत्रालय इस कार्यक्रम का प्रायोजक प्राधिकरण था।
केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय लगातार कारीगरों के विकास एवं प्रगति के लिए मुख्‍य प्रोत्‍साहक है। यह लगातार नीतियों, कार्यक्रमों एवं योजनाओं का निर्माण, क्रियांवयन, निगरानी एवं समीक्षा करता रहता है। इसका लक्ष्‍य योजनाओं, विकास कार्यक्रमों, कल्‍याण योजनाओं एवं विपणन योजनाओं से कारीगरों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना है। यह संबंधित कार्यालय डिज़ाइन से रचनात्‍मक आदान भी उपलब्‍ध कराता है, परस्‍पर आपसी संपर्क से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन करता है तथा प्रौद्योगिकीय नवोन्‍मेषों को लागू करता है। यह स्‍थानीय क्षेत्रीय, राष्‍ट्रीय एवं अंतरराष्‍ट्रीय मेलों, प्रदर्शनियों, फैशन शो एवं क्रेता-विक्रेता बैठकों में कारीगरों की भागीदारी के आयोजन से क्षेत्र को बेशकीमती विपणन समर्थन भी मुहैया कराता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]