स्वतंत्र आवाज़
word map

मुख्यमंत्री को सूचना डायरी की पहली प्रति

कभी स्टेटस ऑफ सिंबल होती थी यह सूचना डायरी

यूपी सूचना डायरी में हैं महत्वपूर्ण जानकारियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 January 2016 02:05:21 AM

cm akhilesh yadav and navneet sehgal

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर ‘सूचना डायरी-2016’ का विमोचन किया और कहा कि सूचना डायरी, उत्तर प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का एक महत्वपूर्ण, उपयोगी एवं लोकप्रिय प्रकाशन है। सूचना डायरी में कई ऐसी सूचनाएं भी उपलब्ध हैं, जिन्हें प्रतियोगी परीक्षार्थी भी डाटा के रूप में प्रयोग में ला सकते हैं। सूचना डायरी में पहले की तरह वर्षभर का कलेंडर, भारतीय गणतंत्र का संकल्प, राज्य सरकार के विभागों की वेबसाइट, उत्तर प्रदेश के विधायकों, सांसदों और विधानपरिषद सदस्यों के संपर्क नंबर और पते एवं उनके कार्यकाल का विवरण राज्य की राजस्व, भौगोलिक और प्रशासनिक इकाईयों का तथ्यात्मक विवरण, मुख्यमंत्री, राजभवन और जिलों का संपर्क विवरण, मीडिया और प्रशासनिक अधिकारियों के नंबर जैसी और भी अनेक जानकारियां हैं।
ज्ञातव्य है कि सूचना डायरी का प्रकाशन लंबे समय से हर वर्ष होता आ रहा है। इस डायरी का महत्व इसी से प्रकट होता है कि एक समय सूचना विभाग से यह डायरी हासिल करने के लिए मंत्रियों तक को मशक्कत करनी होती थी। यह डायरी एक समय जिलों में ही नहीं, बल्कि राज्य मुख्यालय पर भी स्टेटस ऑफ सिंबल मानी जाती रही है। उस समय इसका बहुत ही महत्व होता था, जब यह केवल मंत्रियों, विधायकों, सांसदों, प्रतिष्ठित जनप्रतिनिधियों, विभागाध्यक्षों और पत्रकारों को मिला करती थी और बाकी लोगों को तो उच्चस्तरीय या पंचमतल की संस्तुति पर ही मिला करती थी। इसे हासिल करने के लिए उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक के यहां दिग्गजों में मारा-मारी हुआ करती थी और जिसके पास यह डायरी होती थी, वह अफसरों, कर्मचारियों, सा‌माजिक या राजनीतिक लोगों पर अपना रौब गालिब किया करता था, प्रभावशाली माना जाया करता था।
मानना होगा कि एक समय यह डायरी विधायक और एमपी बनाने में भी बड़ी काम आई है। जबसे यह बिक्री के लिए जारी हुई है, इसका महत्व सीमित हो गया है और यह डायरी आज अपना पहले जैसा इकबाल खो चुकी है। यह सूचना डायरी अब हर कोई चुनिंदा बुक स्टॉलों पर जाकर खरीद सकता है। सूचना विभाग ने इसे पहले से ज्यादा आकर्षक बनाने की कोशिश की है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसके प्रकाशन के लिए प्रमुख सचिव सूचना विभाग, सूचना निदेशक आशुतोष निरंजन सहित विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल ने मुख्यमंत्री को इसकी पहली प्रति दी, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना डायरी में प्रकाशित महत्वपूर्ण सूचनाओं, तथ्यों एवं दूरभाष नंबरों से अधिकाधिक लोग लाभांवित होते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में भी इससे सहायता मिलती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]