स्वतंत्र आवाज़
word map

आतंकवाद के खिलाफ सबको सहयोग-नरेंद्र मोदी

समुद्र में आईएनएस विक्रमादित्य पर कमांडरों का सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेनाओं का हौसला बढ़ाया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 16 December 2015 12:57:40 AM

pm narendra modi in ins vikramaditya, commanders of the conference

कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि के तट से दूर समुद्र में आईएनएस विक्रमादित्य पर कमांडरों के संयुक्त सम्मेलन की अध्यक्षता की। पहली बार किसी विमान वाहक जहाज पर कमांडरों का संयुक्त सम्मेलन आयोजित किया गया है। प्रधानमंत्री ने आईएनएस विक्रमादित्य पर चढ़ने से पहले कोच्चि में आईएनएस गरुड़ पर तीनों सेनाओं के गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी का निरीक्षण किया, जहां तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री ने भारतीय नौसेना के परिचालन प्रदर्शन और समुद्री हवाई क्षमताओं का निरीक्षण किया। परिचालन प्रदर्शन में आईएनएस विक्रमादित्य से नौसेना के लड़ाकू विमान के उड़ने और उतरने का प्रदर्शन, युद्धपोत से मिसाइल फायरिंग करने, हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमान की उड़ान, समुद्री कमांडों के परिचालन, आईएनएस विराट सहित युद्धपोतों की स्‍टीम पास्‍ट आदि शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने आईएनएस विक्रमादित्य के बोर्ड पर सैनिकों, नाविकों और वायु सैनिकों के साथ बातचीत की।
प्रधानमंत्री ने रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर, वायुसेना, थलसेना और नौसेना के प्रमुखों और कमांडरों से कहा कि मुझे इस बात से खुशी है कि हम दिल्ली से बाहर एक सैन्‍य बेस पर मुलाकात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोच्चि हिंद महासागर के शीर्ष पर और हमारी समुद्री इतिहास के चौराहे पर स्थित है, भारत का इतिहास समुद्रों से प्रभावित रहा है और हमारे भविष्य की समृद्धि और सुरक्षा का रास्‍ता भी इन्‍हीं महासागरों से होकर गुजरता है। प्रधानमंत्री नेकहा कि विश्‍व के सौभाग्‍य की कुंजी भी इन्‍हीं में छिपी है। उन्होंने कहा कि यह विमान वाहक जहाज हमारी समुद्री शक्ति का साधन और हमारी समुद्री जिम्मेदारी का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि भारतीय सशस्त्र सेनाएं हमेशा से न केवल अपनी शक्ति के लिए जानी जाती हैं, बल्कि वे अपनी परिपक्वता और जिम्मेदारी से जानी जाती है, जिसका वे निर्वहन करती हैं, वे हमारे समुद्रों और सीमाओं की रक्षा करती हैं और हमारे राष्ट्र और हमारे नागरिकों को सुरक्षित रखती हैं।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपदा और संघर्ष की स्थिति में वे हमारे लोगों के लिए राहत और आशा का संचार करने के अलावा भी बहुत कार्य करती हैं, वे राष्‍ट्र की भावना को ऊंचा करती हैं और विश्‍व का विश्वास भी जीतती हैं। उन्होंने कहा कि चेन्नई में सेना ने बारिश और नदी के प्रकोप से लोगों का जीवन बचाने के लिए एक युद्ध लड़ा है, नेपाल में सेना ने साहस, विनम्रता और करुणा के साथ सेवा की और नेपाल एवं यमन में आपने न केवल नागरिकों, बल्कि संकटग्रस्‍त हर आदमी का हाथ थामा। उन्होंने कहा कि हमारी सेनाएं हमारे देश की विविधता और एकता को दर्शाती हैं और उनकी सफलता उन्‍हें प्राप्‍त नेतृत्‍व से मिलती है। उन्होंने कहा कि मैं अपनी सेनाओं के लिए देश का आभार व्यक्त करता हूं, जिन सैनिकों ने देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया और जो विश्‍व की दुर्गम सीमाओं की निगरानी करते हैं, उन सैनिकों के साथ हमारी सहानुभूति है, जब वे घर छोड़ते है तो वे अपने परिवार से अनिश्चित विदाई करते हैं, उनके परिजनों को कभी-कभी उनका ताबूत भी स्‍वीकार करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि ‘वन रैंक वन पेंशन’ के वायदे को तेजी से लागू किया है, जो दशकों से पूरा नहीं हो सका था। उन्होंने कहा कि हम राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक और संग्रहालय बनाएंगे, क्‍योंकि आप राजधानी में लोगों के दिलों में रहने के हकदार हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम पूर्व सैनिकों के लिए कौशल और अवसरों में सुधार लाएंगे, ताकि जब वे सेवा से बाहर आएं तो स्‍वाभिमान और गौरव से एक बार फिर देश की सेवा कर सकें। उन्होंने कहा कि मैं अपने आंतरिक सुरक्षा बलों की भी सराहना करता हूं, उनकी वीरता और बलिदानों ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को परास्‍त किया है और वामपंथी उग्रवादी हिंसा को कम किया है तथा पूर्वोत्तर को अधिक शांतिपूर्ण बनाया है। उन्होंने कहा कि मैं लंबे समय से चली आ रही नागा समस्या में नई आशा लाने के लिए हमारे वार्ताकारों को धन्‍यवाद देता हूं। भारत परिवर्तन के एक रोमांचक क्षण से गुजर रहा है, देश में आशा और आशावाद का ऊंचा दौर चल रहा है, भारत में अंतर्राष्ट्रीय आत्मविश्वास और दिलचस्‍पी का एक नया दौर व्‍याप्‍त है। उन्होंने कहा कि आज हम विश्‍व में सबसे तेजी से बढ़ती हुई प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गए हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था के लिए एक अधिक टिकाऊ पथ पर है, हमारे कारखाने फिर से गतिविधियों के साथ गुनगुना रहे हैं, हम भविष्‍य पर एक नज़र रखते हुए उच्च गति से अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि विदेशी निवेश तेजी से बढ़ रहा है, हर नागरिक अवसरों से भरा भविष्य देख सकता है और विश्वास के साथ बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत की समृद्धि और हमारी सुरक्षा के लिए यह स्थिति महत्वपूर्ण है। परस्‍पर निर्भर दुनिया में भारत का परिवर्तन हमारी अंतरराष्ट्रीय भागीदारी के साथ गहराई से जुड़ा है और इसी प्रकार हमारी सुरक्षा भी जुड़ी है, इसलिए हमारी विदेश नीति में नई तीव्रता और उद्देश्य का समावेश हुआ है। उन्होंने कहा कि हमने परंपरागत भागीदारी को जापान, कोरिया और आसियान के साथ मजबूत बनाया है, हमने ऑस्ट्रेलिया, मंगोलिया और प्रशांत द्वीप समूह के साथ भी नई शुरूआत की है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी पहुंच को बढ़ाया है और पहली बार अपने समुद्री क्षेत्र के लिए एक स्पष्ट रणनीति व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि हमने अफ्रीका के साथ अपने संबंधों को एक नए स्तर पर आगे बढ़ाया है, हमने मध्य एशिया के लिए अपने प्राचीन संबंधों का पता लगाया है, हमने पश्चिम एशिया और खाड़ी में घनिष्ठ संबंधों और सुरक्षा सहयोग की स्थापना की है।
उन्होंने कहा कि रूस हमेशा से हमारे लिए शक्ति का स्रोत रहा है, यह हमारे भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण बना रहेगा, हमने अमेरिका के साथ रक्षा सहित एक व्यापक तरीके से अपनी भागीदारी को आगे बढ़ाया है, यूरोप में भी हमारी रणनीतिक साझेदारी मजबूत हुई है। उन्होंने कहा कि दुनिया भारत को सिर्फ वैश्विक अर्थव्यवस्था के एक नए उज्ज्वल स्थान के रूप में ही नहीं देख रही है, बल्कि इसे क्षेत्रीय और वैश्विक शांति,सुरक्षा और स्थिरता के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में भी देखा जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया आतंकवाद और कट्टरपंथ के बढ़ते खतरे से निपटना चाहती है और इस्लामी दुनिया सहित सभी क्षेत्रों के देश भारत का सहयोग करने के इच्‍छुक हैं। उन्होंने कहा कि हम आतंकवाद और युद्ध विराम उल्‍लंघन, लापरवाह परमाणु निर्माण और खतरे सीमा अपराधों और सैन्य आधुनिकीकरण का विस्तार होता हुआ देख रहे हैं। पश्चिम एशियाई में अस्थिरता की छाया लंबी हो रही है, हमारे क्षेत्र अनिश्चित राजनीतिक संक्रमण, कमजोर संस्थाओं और आंतरिक संघर्षों से ग्रस्‍त हैं तथा प्रमुख शक्तियों ने हमारी भूमि और समुद्री पड़ोस में अपनी गतिविधियां बढ़ाई हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि समुद्रों में मालदीव और श्रीलंका से लेकर पहाड़ों में नेपाल और भूटान तक हम अपने हितों और संबंधों की सुरक्षा के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे मार्ग में अनेक चुनौतियों और बाधाएं है, लेकिन हम इनके लिए कार्य कर रहे है, क्‍योंकि शांति के लाभ बहुत बड़े है और हमारे बच्‍चों का भविष्‍य भी दांव पर है, हमने सुरक्षा विशेषज्ञों को एक दूसरे के आमने-सामने लाने के लिए एनएसए स्‍तर की वार्ता शुरू की है, लेकिन हम देश की सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरतेंगे और आतंकवाद पर उनकी प्रतिबद्धता की प्रगति पर नज़र रखेंगे। उन्होंने कहा कि हम एक संयुक्‍त, शांतिपूर्ण, समृद्ध और लोकतांत्रिक राष्ट्र के निर्माण में मदद के लिए अफगानिस्‍तान के लोगों की मदद के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं, हम अपनी आर्थिक भागीदारी की पूरी क्षमता का पूरा उपयोग करने के लिए चीन के साथ नजदीकी संबंधों को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्‍वास है कि भारत और चीन अपने हितों और जिम्मेदारियों के प्रति सजग रहते हुए दो विश्‍वस्‍त राष्ट्रों के रूप में अपने आपसी संबंधों से भी जटिलता से अलग रचनात्मक रूप से कार्यकर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि तेजी से परिवर्तन हो रहे विश्‍व में भारत के सामने कई परिचित और कई नई चुनौतियां है, ये चुनौतियां भूमि, समुद्र और हवा तीनों जगहों पर है, इनमें आतंकवाद से लेकर परमाणु पर्यावरण के पारंपरिक खतरे शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हमारी जिम्मेदारियों हमारी सीमाओं और तटों तक ही सीमित नहीं हैं। वे हमारे हितों और नागरिकों तक व्‍याप्‍त है, चूंकि हमारी दुनिया में बदलाव होते रहते हैं, अर्थव्‍यवस्‍था का स्‍वरूप भी बदल जाता है और प्रौद्योगिकी नये स्‍वरूप अख्तियार कर लेती है, इसलिए टकराव का स्‍वरूप और युद्ध के उद्देश्‍य भी बदल जाएंगे। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम जानते हैं कि पुरानी प्रतिद्वंद्विता नए क्षेत्रों जैसे कि अंतरिक्ष एवं साइबर क्षेत्रों में भी उभर कर सामने आ सकती है, हालांकि इसके साथ ही नई प्रौद्योगिकियां परंपरागत एवं नवीन चुनौतियों दोनों से ही कारगर ढंग से निपटने के लिए नये तरीके सुलभ करा देती हैं, इसलिए भारत में हमें मौजूदा हालात के लिए अवश्‍य तैयार रहना चाहिए और भविष्‍य के लिए तैयारी करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि भारत को इस बात का पूरा भरोसा है कि हमारे रक्षा बल किसी भी दुस्‍साहस का मुंहतोड़ जवाब देने एवं उसे विफल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, हमारे परमाणु सिद्धांत के अनुरूप हमारा सामरिक शक्ति संतुलन मजबूत एवं विश्वसनीय है और हमारी राजनीतिक इच्‍छाशक्ति स्‍पष्‍ट है। उन्होंने कहा कि हमने रक्षा खरीद की प्रक्रिया तेज कर दी है, हमने अनेक लंबित अधिग्रहणों को मंजूरी दे दी है, हम किसी भी किल्‍लत को खत्‍म करने और प्रतिस्थापन के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सीमा पर बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के विस्‍तारीकरण की गति को तेज कर रहे हैं और अपने रक्षा बलों एवं उपकरणों की गति‍शीलता को बेहतर कर रहे हैं, इनमें सीमावर्ती क्षेत्र के लिए रणनीतिक रेलवे भी शामिल है। उन्होंने कहा कि हम मौलिक नई नीतियों एवं पहलों के जरिये भारत में रक्षा विनिर्माण में बदलाव ला रहे हैं, हमारा सार्वजनिक क्षेत्र इस चुनौती से निपटने के लिए कमर कस रहा है।
उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र ने बड़े उत्‍साह के साथ प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की है और विदेशी रक्षा कं‍पनियां ‘मेक इन इंडिया’ के लिए महत्‍वाकांक्षी नए प्रस्‍तावों के साथ यहां आ रही हैं, ये प्रस्‍ताव लड़ाकू जेट विमानों एवं हेलिकॉप्टरों से लेकर परिवहन विमानों एवं यूएवी तक और वैमानिकी से लेकर उन्‍नत सामग्री तक के बारे में हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम खुद को तब तक एक सुरक्षित राष्‍ट्र एवं सुदृढ़ सैन्‍य शक्ति नहीं कह सकते, जब तक कि हम घरेलू क्षमताएं विकसित न कर लें, इससे पूंजीगत लागत और तैयार स्‍टॉक (इन्वेंटरी) भी कम हो जाएगा, इसके अलावा, यह भारत में उद्योग, रोज़गार और आर्थिक विकास के लिए बड़ा उत्‍प्रेरक साबित होगा। उन्होंने कहा कि हम जल्‍द ही अपनी खरीद नीतियों एवं प्रक्रिया में सुधार करेंगे और हमारी ऑफसेट नीति रक्षा प्रौद्योगिकियों में हमारी क्षमताओं को बेहतर करने के लिहाज से एक सामरिक उपकरण बन जाएगी, रक्षा प्रौद्योगिकी अब एक ऐसी राष्‍ट्रीय कोशिश साबित होगी, जो हमारे देश के सभी संस्‍थानों की संभावनाओं का दोहन करेगी।
उन्होंने कहा कि सशस्त्र बल ‘मेक इन इंडिया’ मिशन की सफलता में काफी महत्‍वपूर्ण साबित होंगे, विशेषकर गहन पूंजी वाली नौसेना और वायुसेना में आपकी स्‍थानीयकरण योजनाओं से काफी उत्‍साहित हूं, हम चाहते है कि घरेलू अधिग्रहण के लिए स्‍पष्‍ट लक्ष्‍य तय किए जाएं, विशिष्टताओं के बारे में अधिक स्पष्टता हो और नवाचार, डिजाइन एवं विकास कार्यों में हमारे रक्षा बलों, विशेषकर जंग के दौरान हथियारों का इस्‍तेमाल करने वाले लोगों की कहीं ज्‍यादा भागीदारी हो। उन्होंने कहा कि सबसे अहम बात यह है कि हम चाहते हैं कि हमारे सशस्‍त्र बल भविष्‍य के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार रखें और एक ही तरह के कदमों अथवा पुराने सिद्धांतों पर आधारित एवं वित्तीय वास्तविकताओं से परे परिप्रेक्ष्य योजनायें तैयार कर इसे कतई हासिल नहीं किया जा सकता, विगत वर्ष के दौरान हमने इस दिशा में प्रगति देखी है, लेकिन इसके साथ ही मेरा यह मानना है कि अपनी मान्यताओं, सिद्धांतों, उद्देश्यों एवं रणनीतियों में सुधार करने के लिए हमारे रक्षा बलों व हमारी सरकार को अभी कुछ और ज्‍यादा करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि हमें बदलती दुनिया को ध्‍यान में रखते हुए अपने लक्ष्‍यों एवं अपने उपकरणों को निश्चित रूप से परिभाषित करना होगा, ऐसे समय में जब प्रमुख शक्तियां अपने सशस्‍त्र बलों को कम कर रही हैं और प्रौद्योगिकी पर कहीं ज्‍यादा भरोसा कर रही हैं, हम अब भी अपने रक्षा बलों का आकार बढ़ाने पर ही विशेष जोर दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सशस्‍त्र बलों के आधुनिकीकरण के साथ-साथ विस्‍तारीकरण भी एक मुश्किल और अनावश्यक लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे रक्षा बलों की जरूरत है, जो न केवल वीर हो, बल्कि चुस्त, मोबाइल और प्रौद्योगिकी से संचालित हो, हमें अकस्‍मात शुरू होने वाले युद्धों को जीतने की क्षमातायें हासिल करने की जरूरत है, जिसमें लंबे समय तक चलने वाले युद्धों की परंपरागत तैयारी काम नहीं आएगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अपने ऐसे पूर्वानुमानों पर नए सिरे से गौर करने की जरूरत है, जिसके चलते इन्‍वेंटरी में भारी-भरकम रकम फंस जाती है, चूंकि हमारी सुरक्षा क्षितिज और जिम्मेदारियां हमारे तटों एवं सीमाओं से भी परे चली जाती हैं, इसलिए हमें रेंज और गतिशीलता के लिहाज से अपने सशस्‍त्र बलों को तैयार करना होगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें अपनी क्षमताओं में डिजिटल नेटवर्कों एवं अंतरिक्ष संबंधी परिसंपत्तियों की ताकत को भी पूरी तरह से शामिल करना चाहिए, इसके साथ ही हमें उनका बचाव करने के लिए भी पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए, क्‍योंकि हमारे दु‍श्‍मनों के निशाने पर सबसे पहले वही रहेंगे। उन्होंने कहा कि यह भी ध्‍यान में रखना होगा कि नेटवर्क अखंड हों और समस्‍त एजेंसियों एवं सशस्‍त्र बलों के लिए एकीकृत हों, इसके साथ ही नेटवर्कों का सटीक, स्‍पष्‍ट एवं तुरंत कार्रवाई करने में समर्थ होना भी आवश्‍यक है। उन्होंने कहा कि हम धीमी गति से अपने सशस्‍त्र बलों के ढांचे में सुधार लाते रहे हैं, हमें समूची प्रक्रिया को अवश्‍य ही छोटा कर देना चाहिए, हमें सशस्‍त्र बलों के हर स्‍तर पर एकजुटता को बढ़ावा देना चाहिए।
उन्होंने कहा कि समान उद्देश्‍य और समान ध्‍वज रहने के बावजूद हम अलग-अलग रंगों की वर्दी पहनते हैं, शीर्ष स्‍तर पर एकजुटता अत्‍यंत आवश्‍यक है, जिसकी जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही है। उन्होंने कहा कि वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारियों को निश्चित रूप से तीनों सेवाओं की कमान का अनुभव होना चाहिए, प्रौद्योगिकी आधारित माहौल का अनुभव होना चाहिए और आतंकवाद से लेकर सामरिक चुनौतियों का सामना करने का अनुभव होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें ऐसे सैन्‍य कमांडरों की आवश्‍यकता है, जो न केवल युद्ध भूमि में शानदार ढंग से नेतृत्व करे, बल्कि भविष्य की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए हमारे सशस्‍त्र बलों और सुरक्षा प्रणालियों का मार्गदर्शन करने वाले उत्‍कृष्‍ट विचारक भी हो। उन्होंने कहा कि यह दो विश्‍व युद्धों और हमारे 1965 के युद्ध के समापन की सालगिरह है, यह गरीबी और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र में समस्‍त मानवता के एकजुट होने का भी साल है।
उन्होंने कहा कि अतीत की महान त्रासदियों की यादें और बेहतर विश्‍व के लिए हमारे संयुक्‍त प्रयास हमें प्रगति और जोखिम की चिरस्थायी मानव कहानी की याद दिला रहे हैं, वर्दीधारक पुरुषों एवं महिलाओं के पास अनेक जिम्‍मेदारियां होती हैं। उन्होंने कहा कि शांति के उद्देश्‍य के लिए कार्य करना, प्रगति का प्रहरी बनना। उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि हमारे सशस्‍त्र बल इस सिद्धांत से प्रेरित रहते हैं, हमारे राष्‍ट्र, हमारे मित्रों और हमारी दुनिया के लिए और आप भारत के वायदे को पूरा करने और दुनिया में उसका समुचित स्‍थान दिलाने में मदद करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]