स्वतंत्र आवाज़
word map

हरदोई में किसान मंच की पंचायत

किसान मंच आंदोलन छेड़ेगा-शेखर दीक्षित

किसानों को ना मुआवजा और ना बिजली

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 15 July 2015 11:59:15 PM

shekhar dixit

हरदोई। किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष शेखर दीक्षित ने हरदोई जनपद के भरवान ब्लाक में किसान पंचायत में पंवाया गांव के किसानों की बदहाली का मुद्दा उठाया और कहा कि यहां के किसान बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, उत्तर प्रदेश सरकार की कोई मदद यहां नहीं पहुंची है। उन्होंने कहा कि बेमौसम वर्षा से यहां भी किसानों की रबी की फसल बर्बाद हुई थी, लेकिन ग्राम सभा मुन्नूखेड़ा, भगवंतापुर चकला, बिलारा, नौवाखेड़ा, सुमेरपुर आदि गावों के किसानों को मुआवजे के नाम पर आज तक एक कौड़ी भी नहीं मिली। उन्होंने कहा कि खरीफ की फसल के लिए किसानों के पास बीज तक नहीं है, पिछली फसल नष्ट हो जाने के कारण किसान बदहाली का जीवन जीने को मजबूर हैं।
किसान पंचायत को संबोधित करते हुए शेखर दीक्षित ने कहा कि किसान मंच हरदोई के किसानों की यह लड़ाई बड़े स्तर पर लड़ेगा, इसके लिए आंदोलन करेगा। उन्होंने कहा कि पात्र लोगों की उपेक्षा कर कुपात्रों को मुआवजा देकर सरकारी अधिकारी धन का गोलमाल कर रहे हैं, इसकी भी पूरी आशंका है कि भविष्य में यह बड़ा घोटाला सामने आएगा। उन्होंने कहा कि बहुत से गावों में ना बिजली है, ना समय पर पानी, सरकारी तंत्र सो रहा है। उन्होंने कहा कि किसान मंच किसानों की समस्याओं को लेकर मंडलायुक्त महेश कुमार गुप्ता को ज्ञापन भेजेगा और यदि 15 दिन में किसानों को मुआवजा नहीं दिया गया तो किसान मंच सड़क पर उतर कर अपने हक की लड़ाई लड़ेगा।
लखीमपुर के पूर्व विधायक निरंजन मिश्र मुन्ना भैया ने कहा कि किसानों की समस्याओं पर सरकार गंभीर नहीं है, किसानों के हक पर सरकार डाका डाल रही है, पूरे प्रदेश के किसान एकजुट होकर आंदोलन करेंगे। राष्ट्रीय कवि वेदवृत्त बाजपेई ने कहा कि सरकार किसानों से ज्यादा उद्योगपतियों पर मेहरबान है। किसान पंचायत के संयोजक अर्जुन पाल ने कहा कि उनके क्षेत्र के आवागमन का एकलौता मार्ग गहदो मार्ग है, जो जर्जर हो चुका है, सरकार इस सड़क को नहीं बनवा रही है। उन्होंने कहा कि बिजली कब आती है, यह गुज़रे ज़माने की बात हो गई है, खेतों में सिचाई के प्रबंध नहीं है, पंवाया सरकारी साधनों में दिनोंदिन पिछड़ता जा रहा है। किसान पंचायत में किसान मंच हरदोई के जिलाध्यक्ष योगेश त्रिपाठी, सीतापुर के संयोजक निर्मल पांडे, जावेद अली, जावेद कासिम, सर्वेश पाल, मनोज गुप्ता, किसान मंच के प्रदेश प्रवक्ता संजय द्विवेदी आदि ने अपने विचार व्यक्त किए। किसान पंचायत का संचालन शरद मिश्र ने किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]