स्वतंत्र आवाज़
word map

हेल्प यू ट्रस्ट ने कीं विभूतियां सम्मानित

विभिन्न कलाकारों की शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

न्यायमूर्ति विष्णु सहाय ने की हेल्प यू की प्रशंसा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 27 June 2015 04:57:07 AM

help u trust

लखनऊ। उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग व हेल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में संगीत नाटक अकादमी गोमतीनगर लखनऊ के संत गाडगे प्रेक्षागृह में हेल्प यू सम्मान समारोह में लालच बुरी बला है, सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत लोकगीत गायन, नृत्य प्रस्तुति और दुलारीबाई नाटक प्रस्तुत किया गया। सम्मान समारोह में 5 वरिष्ठ रंगमंच कर्मियों और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान हेतु 21 गणमान्य विभूतियों को सम्मानित किया गया। प्रसिद्ध लोक गायिका कुसुम वर्मा ने लोकगीत व नृत्य की प्रस्तुति दी। युवा उत्थान समिति ने मणि मधुकर की लिखित संगीतमय सार्वकालिक हिंदी हास्य रंगजगत की श्रेष्ठ रचना दुलारीबाई का मंचन किया। मासिक सांस्कृतिक कार्यक्रम 'हेल्प यू सिलसिला एक सहयोग का' के अंतर्गत कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगान से हुआ।
हेल्प यू के फाउंडर ट्रस्टी हर्षवर्धन अग्रवाल ने गणमान्य अतिथियों का प्रतीक चिन्ह व पुष्प गुच्छ से सम्मान किया। उन्होंने कहा कि लालच बुरी बला है, वैसे तो सभी बलाएं बुरी ही होती हैं, लेकिन लालच सबसे बुरी बला है, जैसा कि श्रीमद्भागवत गीता के तीसरे अध्याय के पैंतीसवे श्लोक में लिखा है कि इंसान को अपना कर्म पूरी ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए, कभी भी दूसरों के कामों से ना तो तुलना करनी चाहिए ना ही दूसरों के कामों में दखल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि लालच का कभी पेट नहीं भरता, लालच से जो बचे हैं, ज्ञानी वही हैं और उन्हें ही सफलता मिलत‌ी है।
विशिष्ट अतिथि हरगोविंद सिंह परिहार ने कहा कि हेल्प यू ट्रस्ट ने कला, साहित्य, समाज व संस्कृति के क्षेत्रों से जुड़ी विभूतियों को सम्मानित कर प्रशंसनीय कार्य किया है। डॉ साधना मिश्रा ने कहा कि कला और संस्कृति हमारी धरोहर है, ये इंसान के तनाव को दूर करती है। उन्होंने कहा कि लोकगीत, नृत्य, नाटकों और सांस्कृतिक कलाओं को लुप्त होने से बचाना है एवं उन्हें बढ़ावा देना है। न्यायमूर्ति विष्णु सहाय ने हेल्प यू की भूरी-भूरी प्रशंसा की और कहा कि सफलताओं के चलते अहंकार से दूर रहें, समाज के लिए तत्परता से लगे रहें। प्रोफेसर एसके गौड़ ने कहा कि हेल्प यू ट्रस्ट ने समाज के बहुमुखी विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रोफेसर एसके गौड़, विधि विशेषज्ञ और मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति विष्णु सहाय, विशिष्ट अतिथि हरगोविंद सिंह परिहार, अध्यक्ष अवध बार एसोसिएशन उच्च न्यायालय लखनऊ पीठ, विशिष्ट अतिथि डॉ साधना मिश्रा, अध्यक्ष संस्कृत संस्थानम् उत्तर प्रदेश, विजय बनर्जी, विलायत जाफरी, उर्मिल कुमार थपलियाल, विजय श्रीवास्तव, राजा अवस्थी, महेंद्र भीष्म, शैलेंद्र यादव व हर्षवर्धन अग्रवाल फाउंडर ट्रस्टी हेल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]