स्वतंत्र आवाज़
word map

लोकतंत्र के लिए स्वतंत्र प्रेस जरूरी-राठौर

भारतीय प्रेस परिषद का राष्ट्रीय प्रेस दिवस समारोह

'पत्रकारों ने सैनिकों की तरह भूमिका निभाई'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 17 November 2014 10:32:21 AM

national press day

नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा है कि भारतीय लोकतंत्र की सफलता बहुत हद तक स्वतंत्र एवं जिम्मेदार प्रेस के कारण है, जिसने जनता को शिक्षित करने और सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पत्रकारों ने कलम के हथियार और अख़बारों के कॉलम के उपयोग से सैनिकों की तरह काम किया है। राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भारतीय प्रेस परिषद की ओर से आयोजित राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर यह बात कही। राज्यवर्धन सिंह राठौर ने प्रेस के संरक्षण, सुरक्षा और प्रोत्साहन देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के महत्व को दोहराया।
राज्यवर्धन सिंह राठौर ने पत्रकारों से सच्चाई की राह में अपनी पेशेवर सत्यनिष्ठा और नैतिक मानकों को बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने पत्रकारिता में निष्पक्ष परिपाटी सुनिश्चित करने में भारतीय प्रेस परिषद की भूमिका को रेखांकित करने वाली स्मारिका भी जारी की। इस अवसर पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि प्रेस की आज़ादी लोकतंत्र में अति आवश्यक थी और यह आज़ादी जिम्मेदारियों के साथ आई, मीडिया को राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न मुद्दों पर सक्रिय चर्चा और बहस सुगम बनानी होती है।
मुख्य अतिथि और भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति वेंकटचलैया ने कहा कि मीडिया की भारत में प्रौद्योगिकी और आज़ादी की धारणा में बदलाव के साथ लोकतांत्रिक एवं मानवीय मूल्यों में संतुलन बनाते हुए उन्हें संरक्षित, बहाल और प्रसार-प्रचार करने में बड़ी भूमिका है। समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योगदान के लिए प्रिंट मीडिया के पत्रकारों को विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्रदान किए गए। इन श्रेणियों में ग्रामीण पत्रकारिता, विकासात्मक रिपोर्टिंग, स्त्री शक्ति (महिला सशक्तिकरण), सिंगल न्यूज पिक्चर, फोटो फीचर और उर्दू पत्रकारिता शामिल थी। भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष न्यायमूर्ति मार्कंडेय काटजू और भारतीय प्रेस परिषद की सचिव विभा भार्गव भी यहां उपस्थित थे। राष्ट्रीय प्रेस दिवस भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना के दिन की याद में मनाया जाता है। परिषद वैधानिक एजेंसी है, जो प्रेस की आज़ादी और जवाबदेही सुनिश्चित करती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]