स्वतंत्र आवाज़
word map

बेल्‍जि‍यम की महारानी की भारत यात्रा

उच्‍चस्‍तरीय प्रति‍नि‍धिमंडल की निवेश पर मुंबई में बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 28 November 2013 04:12:33 AM

g.k. vasan with the her royal highness, princess astrid

मुंबई। जहाजरानी मंत्री जीके वासन ने कहा है कि भारत सरकार भारतीय टनभार में वृद्धि‍ के लि‍ए बंदरगाह क्षेत्र में नि‍वेश बढ़ाने के लगातार प्रयास कर रही है। उन्‍होंने ये बात आज मुंबई में बेल्‍जि‍यम के एक उच्‍चस्‍तरीय प्रति‍नि‍धिमंडल के साथ बैठक में कही। तीन सौ सदस्‍यीय प्रति‍नि‍धिमंडल में बेल्‍जि‍‍यम की राजकुमारी एस्‍ट्रीड, संघीय उप-प्रधानमंत्री डि‍डि‍यर रेंडर्स वि‍देश मामलों के मंत्री, वि‍देश व्‍यापार और यूरोपीय मामलों के मंत्री शामि‍ल हैं।
जीएल वासन ने बताया कि‍ यूरोपीय संघ में बेल्‍जि‍यम, भारत का दूसरा सबसे बड़ा साझेदार है। भारत में बेल्‍जि‍यम की 150 कंपनि‍यां पंकोत्‍सर्जन, रसायनि‍क, इंजीनियरिंग उत्‍पाद इलेक्‍ट्रॉनि‍क्‍स और सॉफ्टवेयर आदि‍ के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। भारत और बेल्‍जि‍यम ने 1997 में समुद्रीय क्षेत्र के लि‍ए एक समझौता दस्‍तावेज़ पर हस्‍ताक्षर कि‍ए थे, जि‍से 2015 तक बढ़ा दि‍या गया है। प्रति‍ वर्ष एंटवर्प फलैंडर्स बंदरगाह प्रशि‍क्षण केंद्र (एपेक) भारतीय समुद्रीय अधि‍कारि‍यों को बंदरगाह पर प्रबंधन, द्वीपीय जलमार्ग परि‍वहन, पंकोत्‍सर्जन तकनीक सहि‍त कई क्षेत्र में प्रशि‍क्षण देता है।
दोनों देशों के बीच बंदरगाह संरचना वि‍कास, क्रि‍या-कलाप और सेवाओं में सुधार के लि‍ए सहयोगी बंदरगाह समझौता भी है। वर्तमान में चेन्‍नई बंदरगाह का जी़ब्रुग बंदरगाह और मुंबई बंदरगाह का एंटवर्प बंदरगाह प्राधि‍करण के बीच सहयोगी बंदरगाह समझौता है। जीएल वासन ने कहा कि‍ उन्‍होंने अप्रैल 2012 में एंटवर्प बंदरगाह का दौरा कि‍या था, इसके बाद अक्‍तूबर 2013 में दोबारा वे भारत के राष्‍ट्रपति‍ के साथ बेल्‍जि‍यम गए थे। जहाजरानी मंत्री ने कहा कि‍ दोनों देशों के बीच कई द्वि‍पक्षीय संधि‍यां और समझौते हैं तथा भारत और बेल्‍जि‍यम के बीच व्‍यापारि‍क संबंध बढ़ रहे हैं।
जीएल वासन ने बाद में 17वीं सदी के ‘मास्‍टर पीसेस ऑफ एंटवर्प’ शीर्षक से आयोजि‍त एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि‍ मुंबई का एंटवर्प की इस प्रदर्शनी की मेज़बानी करना उचि‍त है, क्‍योंकि‍ दोनों ही ऐति‍हासि‍क बंदरगाह शहर हैं। जहाजरानी मंत्री ने कहा कि‍ मुझे उम्‍मीद है कि‍ यह प्रदर्शनी न केवल इन दोनों शहरों को करीब लाने का कार्य करेगी, बल्‍कि‍ इससे बेल्‍जि‍यम और भारत के रि‍श्‍ते भी सुदृढ़ होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]