स्वतंत्र आवाज़
word map

सिंधुरक्षक ध्‍वस्‍त किंतु कार्मिकों की खोज जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 15 August 2013 08:36:27 AM

मुंबई। आईएनएस सिंधुरक्षक पर गोताखोरी अभियान की प्रगति के बारे में नौसेना ने अद्यतन जानकारी में कहा है कि नौसेना के गोताखोरों ने 14 अगस्‍त की शाम को आईएनएस सिंधुरक्षक में प्रवेश किया और उसमें फंसे हुए 18 कार्मिकों की स्थिति का पता लगाने के लिए दिन-रात अपने प्रयास जारी रखे। ये कार्मिक दुर्घटना के समय पनडुब्‍बी के भीतर थे।
फंसे हुए कार्मिकों को अभी तक ढूंढा या निकाला नहीं जा सका है। पनडुब्‍बी (जिसमें पानी भर गया है) के भीतर रोशनी कम होने, अत्‍यंत सीमित स्‍थान रहने और उसके ज्‍यादातर उपकरणों के अपने स्‍थान से अस्‍त व्‍यस्‍त होने के कारण गोताखोरों के प्रयासों में रुकावट आ रही है। विस्‍फोट की अग्नि से पनडुब्‍बी का भीतरी हिस्‍सा पिघल गया है, जिससे पनडुब्‍बी के झोल विकृत हो गए हैं और उसके हिस्‍सों में पहुंचने में रुकावट आ रही है।
पनडुब्‍बी से पानी बाहर निकालने के लिए हैवी ड्यूटी पंपों का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। विस्‍फोट के कारण भारी मात्रा में समुद्र का जल पनडुब्‍बी में प्रवेश कर गया है। गोताखोरी और बचाव अभियान दिन-रात जारी है। किसी अप्रत्‍याशित घटना को छोड़ कर अगली अद्यतन जानकारी 16 अगस्‍त 2013 को दोपहर के समय दिए जाने की उम्‍मीद है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]