स्वतंत्र आवाज़
word map

कंपनी सचिव का पाठ्यक्रम हुआ लोकप्रिय

चेन्नई में दक्षिणी क्षेत्र आईसीएसआई सम्मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 01 July 2013 09:16:34 AM

चेन्नई। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान-आईसीएसआई ने संस्थान की एसोसिएट और मानद सदस्यता को औपचारिक रूप देने तथा अध्ययन के क्षेत्र में विद्यार्थियों की उपलब्धियों की सराहना के उद्देश्य से चेन्नई में दक्षिणी क्षेत्र आईसीएसआई सम्मेलन 2013 आयोजित किया। मद्रास विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर थांडवन ने विद्यार्थियों की उपलब्धियों के लिए उन्हें एसोसिएट और मानद सदस्यता प्रदान की।
डॉ आर थांडवन ने अपने दीक्षांत भाषण में कहा कि एक संगठन में कंपनी सचिव की विविध भूमिका होती है और वह अपने उत्तरदायित्व की विस्तृत श्रेणी में अलग-अलग तरह के कार्यों का निर्वहन करता है, जिसमें उचित वैधानिक नियमों को तर्कसंगत तरीके से लागू किया जाना सुनिश्चित करने से लेकर सभी पक्षों के बीच टकराव का हल करना शामिल है। डॉ थांडवन ने सभी सदस्यों को संचार कौशल बढ़ाने की भी सलाह दी। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी सचिव का पाठ्यक्रम वाणिज्य एवं प्रबंधन के छात्रों के बीच अधिक लोकप्रिय हो गया है।
आईसीएसआई परिषद के अध्यक्ष एसएन अनंथ सुब्रमणियन ने कहा कि आईसीएसआई जल्दी ही भारतीय बैंकर्स संस्थान और राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान के साथ मिलकर बीमा तथा बैंकिंग के विशिष्ट क्षेत्रों में सदस्यों के लिए अल्पकालीन पाठ्यक्रम आरंभ करेगा। उन्होंने ये भी कहा कि कंपनी सचिवों के लिए अनुपालन पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने आप को कॉरपोरेट गवर्नेंस पेशेवर के रूप में ढालने का समय आ गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]