स्वतंत्र आवाज़
word map

देश संतुष्टि के पथ पर चलना चाहता है-मोदी

प्रधानमंत्री ने तेलंगाना में किया विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

'विकसित भारत के लिए तेलंगाना का तेज विकास बहुत जरूरी है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 8 April 2023 05:57:57 PM

pm launches development projects in telangana

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हैकि जब देश तुष्टिकरण से निकलकर सबके संतुष्टिकरण की तरफ बढ़ता है, तब सच्चा सामाजिक न्याय जन्म लेता है और आज तेलंगाना सहित पूरा देश संतुष्टिकरण के रास्ते पर चलना चाहता है, सबका प्रयास से विकसित होना चाहता है। प्रधानमंत्री ने ये उद्गार आज तेलंगाना में विभिन्न विकास परियोजनाओं के शुभारंभ पर व्यक्त किए। उन्होंने कहाकि तेलंगाना को आज जो प्रोजेक्ट मिले हैं, वो संतुष्टिकरण की भावना से प्रेरित हैं, सबका विकास केलिए समर्पित हैं और आज़ादी के अमृतकाल में विकसित भारत के निर्माण केलिए तेलंगाना का तेज विकास बहुत जरूरी है। उन्होंने कहाकि आनेवाले 25 साल तेलंगाना केलिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहाकि उन्हें तेलंगाना के विकास को और गति देने का पुन: सौभाग्य मिला है, तेलंगाना-आंध्रप्रदेश को जोड़ने वाली एक और वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि यह आधुनिक ट्रेन अब भाग्यलक्ष्मी मंदिर के शहर को भगवान श्रीवेंकटेश्वर धाम तिरुपति से जोड़ेगी यानि एक प्रकार से ये वंदेभारत एक्सप्रेस आस्था, आधुनिकता, टेक्नॉलॉजी और टूरिज्म को कनेक्ट करने वाली है। इसके साथही यहां 11 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है, ये तेलंगाना की रेल और रोड कनेक्टिविटी से जुड़े प्रोजेक्ट्स हैं, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट्स हैं। उन्होंने कहाकि तेलंगाना को अलग राज्य बने करीब-करीब उतना ही समय हुआ है, जितने दिन केंद्र में एनडीए की सरकार को हुए हैं। उन्होंने कहाकि हम सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास के मंत्र को लेकर के आगे बढ़ रहे हैं, हमने पूरा प्रयास किया हैकि भारत के विकास का जो नया मॉडल बीते 9 वर्ष में विकसित हुआ है, उसका लाभ तेलंगाना को भी ज्यादा से ज्यादा मिले, इसका एक उदाहरण हमारे शहरों का विकास है, बीते 9 वर्ष में हैदराबाद में ही करीब 70 किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क बनाया गया है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि हैदराबाद मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रोजेक्ट पर भी इस दौरान तेज़ी से काम हुआ है, इस वर्ष के केंद्र सरकार के बजट में तेलंगाना केलिए 600 करोड़ रुपए रखे गए हैं, इससे हैदराबाद-सिकंदराबाद सहित आसपास के जिलों के लाखों साथियों की सुविधा और बढ़ेगी, इससे नए बिजनेस हब बनेंगे, नए इलाकों में इंवेस्टमेंट होना शुरु होगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि गंभीर महामारी, दो देशों के युद्ध और दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में उतार-चढ़ाव की अनिश्चितता केबीच भारत दुनिया के उन देशों में से एक है, जो अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने केलिए रिकॉर्ड निवेश कर रहा है, इस साल के बजट में भी 10 लाख करोड़ रुपए आधुनिक इंफ्रा केलिए अलॉट किएगए हैं। उन्होंने कहाकि तेलंगाना में भी बीते 9 वर्ष में रेलवे बजट में लगभग 17 गुना की वृद्धि की गई है, इससे नई रेललाइन बिछाने का काम हो, रेल लाइनों की डबलिंग का काम हो या फिर विद्युतीकरण का काम हो सभी कुछ रिकॉर्ड तेज़ीसे हुआ है। उन्होंने कहाकि आज जिस सिकंदराबाद और महबूबनगर केबीच रेललाइन की डबलिंग का काम पूरा हुआ है, वो इसी का एक उदाहरण है, इससे हैदराबाद और बैंगलुरु की कनेक्टिविटी बेहतर होगी।
नरेंद्र मोदी ने कहाकि देशभर के बड़े रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने का जो अभियान शुरु हुआ है, उसका लाभ भी तेलंगाना को मिल रहा है, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का विकास भी इसी अभियान का हिस्सा है। उन्होंने कहाकि तेलंगाना में हाईवे का नेटवर्क तेज़गति से विकसित किया जा रहा है, आज 4 हाईवे प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास यहां हुआ है, 2300 करोड़ की लागत से अकलकोट-कुरनूल सेक्शन हो, 1300 करोड़ की लागत से महबूबनगर-चिंचोली सेक्शन का काम हो, करीब 900 करोड़ रुपए की लागत से कलवाकुर्ती-कोल्लापुर हाईवे का काम हो, 2700 करोड़ की लागत से खम्मम-देवरापेल्ले सेक्शन का काम हो, केंद्र सरकार तेलंगाना में आधुनिक नेशनल हाईवेज के निर्माण केलिए पूरी शक्ति से जुटी है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि केंद्र सरकार के निरंतर प्रयास की वजह से आज तेलंगाना में नेशनल हाईवे की लंबाई दोगुनी हो चुकी है, साल 2014 में जब तेलंगाना का निर्माण हुआ था, तब यहां 2500 किलोमीटर के आसपास नेशनल हाईवे थे, आज तेलंगाना में नेशनल हाईवे की लंबाई बढ़कर के 5 हजार किलोमीटर पहुंच गई है। उन्होंने कहाकि इन वर्षों में केंद्र सरकार ने तेलंगाना में नेशनल हाईवे बनाने केलिए करीब-करीब 35 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं, इस समय भी तेलंगाना में 60 हजार करोड़ रुपए के रोड प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है, इसमें गेमचैंजर हैदराबाद रिंग रोड का प्रोजेक्ट भी शामिल है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि केंद्र सरकार तेलंगाना में इंडस्ट्री और खेती दोनों के विकास पर बल दे रही है, टेक्सटाइल ऐसा ही उद्योग है, जो किसान और मज़दूर को दोनों को बल देता है। उन्होंने कहाकि हमारी सरकार ने देशभर में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाना तय किया है, इनमें से एक मेगा टेक्सटाइल पार्क तेलंगाना में भी बनेगा, इससे युवाओं केलिए नए रोज़गार का निर्माण होगा, साथ-साथ तेलंगाना में शिक्षा और स्वास्थ्य पर भी केंद्र सरकार बहुत निवेश कर रही है, तेलंगाना को अपना एम्स देने का सौभाग्य हमारी सरकार को मिला है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि केंद्र सरकार की इन कोशिशों के बीच मुझे एक बात केलिए बहुत पीड़ा हैकि केंद्र के ज्यादातर प्रोजेक्ट्स में राज्य सरकार से सहयोग ना मिलने के कारण हर प्रोजेक्ट में देरी हो रही है, इससे नुकसान तेलंगाना के लोगों का हो रहा है, मेरा राज्य सरकार से आग्रह हैकि वो विकास से जुड़े कार्यों में कोई बाधा ना आने दे, विकास के कार्यों में तेजी लाए। नरेंद्र मोदी ने कहाकि नए भारत में देशवासियों की आशाएं-आकांक्षाएं, उनके सपने पूरे करना सरकार की प्राथमिकता है, हम दिन-रात मेहनत करके इसी कोशिश में जुटे हैं, लेकिन कुछ मुट्ठीभर लोग विकास के इन कार्यों से बहुत बौखलाए हुए हैं।
नरेंद्र मोदी ने कहाकि ऐसे लोग जो परिवारवाद, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को पोषित करते रहे, उन्हें ईमानदारी से काम करने वालों से परेशानी हो रही है, ऐसे लोगों को देश के हित, समाज के भले से कोई लेना-देना नहीं है, ये लोग सिर्फ अपने कुनबे को फलता-फूलता देखना पसंद करते हैं, हर प्रोजेक्ट, हर इन्वेस्टमेंट में ये लोग अपने परिवार का स्वार्थ देखते हैं और तेलंगाना को ऐसे लोगों से बहुत सतर्क रहना जरूरी है। उन्होंने कहाकि भ्रष्टाचार और परिवारवाद एकदूसरे से अलग नहीं हैं, जहां परिवारवाद और भाई-भतीजावाद होता है, वहीं से हर प्रकार का करप्शन फलना-फूलना शुरु होता है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि जब सबका साथ-सबका विकास की भावना से काम होता है तो सच्चे अर्थों में लोकतंत्र मजबूत होता है, तब वंचितों शोषितों पीड़ितों को वरीयता मिलती है और यही तो बाबासाहेब डॉ भीमराव आंबेडकर का सपना था यही तो संविधान की सच्ची भावना है। उन्होंने कहाकि परिवारतंत्र तेलंगाना सहित देश के करोड़ों गरीबों से उनका राशन भी लूट लेता था, लेकिन हमारी सरकार की नीतियों की वजह से आज तेलंगाना के लाखों गरीबों को भी मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज, जनधन बैंक खाता, बिना गारंटी का मुद्रा ऋण, स्ट्रीट-वेंडर्स को बैंक लोन, किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि प्राप्त हो रही है, ये वो वंचित वर्ग है, जिसको पहलीबार वरीयता एवं प्राथमिकता मिली है। इस अवसर पर तेलंगाना की गवर्नर तमिलसाई सौंदरराजन, रेलमंत्री अश्विनी वैष्ण्व, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]