स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री के ओणम पर केरल को अपार उपहार

केरल को मिली कनेक्टिविटी से जुड़ी 4600 करोड़ की परियोजनाएं

हम भारतीय रेल को पूरी तरह से ट्रांसफॉर्म कर रहे हैं-प्रधानमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 September 2022 01:58:28 PM

pm inaugurates various projects of kochi metro and indian railways

कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में मेट्रो और रेलवे से संबंधित उपक्रमों के शुभारंभ पर कहा हैकि केरल का कोना-कोना ओणम के पावन उत्सव की अपार खुशियों से सराबोर है और उत्साह के इस अवसर पर केरल को कनेक्टिविटी से जुड़ी 4600 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिला है। ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेसको बढ़ाने वाले इन प्रोजेक्ट्स केलिए मैं केरल को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने कहाकि हमने आज़ादी के अमृतकाल यानि आने वाले 25 साल में विकसित भारत के निर्माण का विराट संकल्प लिया है, इस रोडमैप में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का बहुत बड़ा रोल है, केरल की इस महान धरती से विकसित भारत केलिए एक और बड़ा कदम उठाया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि जून 2017 में कोच्चि मेट्रो के अलुवा से पलारीवट्टोम तकके सेक्शन के उद्घाटन के बाद आज कोच्चि मेट्रो फेज-वन एक्सटेंशन का उद्घाटन हुआ है, साथही कोच्चि मेट्रो के दूसरे फेज का भी शिलान्यास हुआ है, जो फेज जेएलएन स्टेडियम से इंफोपार्क तक जाएगा और ये सेज़-कोच्चि स्मार्ट सिटी को कक्कानाड़ा से भी जोड़ेगा यानि कोच्चि मेट्रो का दूसरा फेज युवाओं केलिए, प्रोफेशनल्स केलिए बहुत बड़ा वरदान साबित होगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि कोच्चि में पूरे देश के अर्बन डेवलपमेंट, ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट को नई दिशा देनेवाला कामभी शुरू हुआ है, कोच्चि में एकीकृत महानगर परिवहन प्राधिकरण उसको लागू करेगा, यह प्राधिकरण ट्रांसपोर्ट के जितने भी साधन हैं जैसे-मेट्रो, बस, वॉटरवे, इन सभी को इंटीग्रेट करने का काम करेगा। उन्होंने कहाकि मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी के इस मॉडल से कोच्चि शहर को सीधे-सीधे तीन लाभ होंगे-ये शहर के लोगों का कहीं आने-जाने में लगने वाला समय कम करेगा, सड़कों पर ट्रैफिक और शहर में प्रदूषण भी कम करेगा, पर्यावरण की रक्षा केलिए भारत ने जो नेट जीरो का विराट संकल्प लिया है, ये उसमें भी मदद करेगा, क्योंकि इससे कार्बन फुटप्रिंट कम होगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि इन आठ वर्ष में केंद्र सरकार ने मेट्रो को अर्बन ट्रांसपोर्ट का सबसे प्रमुख साधन बनाने केलिए लगातार काम किया है, मेट्रो को राजधानी से निकालकर राज्य के दूसरे बड़े शहरों में भी विस्तार दिया है। उन्होंने कहाकि देशमें पहली मेट्रो करीब 40 साल पहले चली थी, उसके बादके 30 साल में देशमें 250 किलोमीटर से भी कम मेट्रो नेटवर्क तैयार हो पाया था, आठ वर्षमें देशमें मेट्रो का 500 किलोमीटर से ज्यादा का नया रूट तैयार हुआ है और एक हजार किलोमीटर से अधिक के मेट्रो रूट पर काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हम भारतीय रेल को पूरी तरह से ट्रांसफॉर्म कर रहे हैं, देशमें रेलवे स्टेशनों को भी एयरपोर्ट्स की तरह विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहाकि आज केरल को जिन प्रोजेक्ट्स का उपहार मिला है, उनमें केरल के 3 बड़े रेलवे स्टेशन-एर्नाकुलम टाउन स्टेशन, एर्नाकुलम जंक्शन और कोल्लम स्टेशन को दोबारा विकसित करने की योजना है, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर की आधुनिक सुविधाओं का निर्माण होगा।
केरल की रेल कनेक्टिविटी आज एक नए मील के पत्थर पर पहुंच रही है, तिरुवनंतपुरम से लेकर मेंगलुरु तक पूरे रेल रूट का दोहरीकरण हो चुका है, ये केरल के सामान्य यात्रियों के साथ-साथ श्रद्धालुओं केलिए भी बहुत बड़ी सुविधा है-प्रधानमंत्री ने कहा। नरेंद्र मोदी ने कहाकि एट्टुमनुर-चिंगावनम-कोट्टायम ट्रैक के दोहरीकरण से भगवान अयप्पा के दर्शन में बहुत सुविधा होगी, लाखों श्रद्धालुओं की ये लंबे समय से मांग थी, जो अब पूरी हुई है, सबरीमाला आने के इच्छुक देश और दुनियाभर के भक्तों केलिए यह खुशी का अवसर है। उन्होंने कहाकि कोल्लम-पुनलुर सेक्शन के बिजलीकरण से इस पूरे क्षेत्रमें प्रदूषण रहित तेज रेलयात्रा की सुविधा मिल पाएगी, इससे स्थानीय लोगों की सुविधा केसाथ-साथ इस पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन का आकर्षण और भी ज्यादा बढ़ेगा। उन्होंने कहाकि केरल में इंफ्रास्ट्रक्चर के लगभग 1 लाख करोड़ रुपए के अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है, ये आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर केरल में रोज़गार के नए अवसर बनाएगा, खेती से लेकर उद्योगों तकको ऊर्जा देगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि केरल की कनेक्टिविटी पर केंद्र सरकार बहुत अधिक ध्यान दे रही है, केरल की लाइफलाइन कहे जाने वाले नेशनल हाइवे-66 को 6 लेन में भी बदल रही है, इसपर 55 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किया जारहा है। उन्होंने कहाकि आधुनिक और बेहतर कनेक्टिविटी का सबसे अधिक लाभ टूरिज्म और ट्रेड को मिलता है, टूरिज्म ऐसी इंडस्ट्री है, जिसमें गरीब हो, मिडिल क्लास हो, गांव हो, शहर हो, सभी जुड़ते हैं, सभी कमाते हैं। उन्होंने कहाकि आजादी के अमृतकाल में टूरिज्म का विकास देशके विकास को बहुत बड़ी मदद करेगा। उन्होंने कहाकि केंद्र सरकार टूरिज्म सेक्टर में उद्यमिता केलिए भी बहुत प्रोत्साहन दे रही है, मुद्रा योजना में 10 लाख रुपए तकके बिना गारंटी के ऋण उपलब्ध हैं, केरल में इस योजना में 70 हजार करोड़ रुपए से अधिक की मदद लाखों छोटे उद्यमियों को दी गई है, इनमें से अनेक टूरिज्म सेक्टर में हैं।
केरल के लोगों की विशेषता हैकि यहां देखभाल और चिंता सामाजिक जीवन का हिस्सा है। केरल की मां अमृतानंदमयी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहाकि कुछदिन पहले ही उन्हें हरियाणा में मां अमृतानंदमयी के अमृता अस्पताल के उद्घाटन का अवसर मिला, करुणा से भरी हुई अमृतानंदमयी अम्मा का आशीर्वाद पाकर मैं धन्य हुआ और मैं आज केरल की धरती से उनका फिर एक बार आभार व्यक्त करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहाकि उनकी सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूलमंत्र पर काम करते हुए देश का विकास कर रही है। उन्होंने कहाकि आजादी के इस अमृतकाल में हमसभी मिलकर विकसित भारत का रास्ता सशक्त करेंगे। इस अवसर पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, केरल सरकार के मंत्री, कोच्चि के महानुभाव उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]