स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री ने किया देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन

सड़क रेल वायु जल हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने का प्रयास

देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला-मोदी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 12 July 2022 05:18:39 PM

pm inaugurates deoghar airport

देवघर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड में देवघर हवाई अड्डे के उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचे, जहां झारखंड के गवर्नर रमेश बैस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, झारखंड सरकार के मंत्री, सांसद निशिकांत, विधायकों और बड़ी संख्या में उपस्थित जनमानस ने उनका बड़े ही गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले देवघर में बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भोले बाबा की आराधना की। प्रधानमंत्री ने उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहाकि बाबाधाम आकर हर किसी का मन प्रसन्न हो जाता है, आज हम सभीको देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है, बाबा वैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है, इनसे झारखंड के आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत अधिक बल मिलने वाला है और हम सभीका देवघर एयरपोर्ट और देवघर एम्स का सपना भी साकार हो गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि इन प्रोजेक्ट्स से झारखंड के लाखों लोगों का जीवन तो आसान होगा ही व्यापार-कारोबार, टूरिज्म, रोज़गार-स्वरोज़गार केलिए भी अनेक नए अवसर बनेंगे। उन्होंने विकास की इन सभी परियोजनाओं केलिए झारखंडवासियों को बहुत-बहुत बधाई दी। उन्होंने कहाकि ये जो प्रोजेक्ट्स हैं, ये झारखंड में भले शुरू हो रहे हैं, लेकिन इनसे झारखंड के अलावा बिहार और पश्चिम बंगाल केभी अनेक क्षेत्रों को सीधा लाभ होगा यानी ये परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को भी गति देंगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास, देश 8 वर्ष से इसी सोच केसाथ काम कर रहा है, इन 8 वर्ष में राजमार्ग, रेलवे, वायुमार्ग, जलमार्ग हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच यही भावना सर्वोपरि रही है। उन्होंने कहाकि मिर्ज़ाचौकी से फरक्का केबीच जो फोरलेन हाईवे बन रहा है, उससे पूरा संथाल परगना को आधुनिक सुविधा मिलने वाली है, रांची-जमशेदपुर हाईवे से अब राजधानी और इंडस्ट्रियल सिटी केबीच यात्रा का समय और ट्रांसपोर्ट के खर्च दोनों में बहुत कमी आएगी, पालमा गुमला सेक्शन से छत्तीसगढ़ तक वहां पहुंच बेहतर होगी, पारादीप पोर्ट और हल्दिया से पेट्रोलियम पदार्थों को झारखंड लाना भी और आसान हो जायेगा, सस्ता हो जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि रेल नेटवर्क में भी जो आज विस्तार हुआ है, उससे पूरे क्षेत्र में नई ट्रेनों के लिए रास्ते खुले हैं, रेल ट्रांसपोर्ट और तेज़ होने का मार्ग बना है, इन सभी सुविधाओं का सकारात्मक असर झारखंड के औद्योगिक विकास पर पड़ेगा। उन्होंने कहाकि मुझे चार साल पहले देवघर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने का अवसर मिला था, कोरोना की मुश्किलों के बावजूद इस पर तेज़ी से काम हुआ और आज झारखंड को दूसरा एयरपोर्ट मिल रहा है, देवघर एयरपोर्ट से हर साल लगभग 5 लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाएगी, इससे कितने ही लोगों को बाबा के दर्शन में आसानी होगी। उन्होंने कहाकि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा का आनंद उठा सके, इसी सोच केसाथ हमारी सरकार ने उड़ान योजना की शुरुआत की थी, आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है, उड़ान योजना के तहत 5-6 साल में लगभग 70 से ज्यादा नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के साथ उसके माध्यम से जोड़ा गया है, 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है, उड़ान योजना के तहत अभी तक 1 करोड़ यात्रियों ने बहुत कम मूल्य पर हवाई यात्रा की है, इनमें से लाखों ऐसे हैं, जिन्होंने पहली बार एयरपोर्ट देखा, पहलीबार हवाई जहाज पर चढ़े।
प्रधानमंत्री ने कहाकि उन्हें खुशी हैकि आज देवघर से कोलकाता केलिए फ्लाइट शुरु हो चुकी है, रांची, पटना और दिल्ली केलिए भी जल्द से जल्द फ्लाइट्स शुरु हों, इसके लिए भी प्रयास चल रहे हैं। उन्होंने कहाकि देवघर के बाद बोकारो और दुमका में भी एयरपोर्ट्स के निर्माण पर काम चल रहा है, यानी झारखंड में आनेवाले समय में कनेक्टिविटी निरंतर और बेहतर होने वाली है। प्रधानमंत्री ने कहाकि कनेक्टिविटी के साथ देश के आस्था और आध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं के निर्माण पर भी केंद्र सरकार बल दे रही है, बाबा बैद्यनाथ धाम में भी प्रसाद योजना केतहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है, इस प्रकार जब संपूर्णता की सोच से काम होता है तो पर्यटन के रूपमें समाज के हर वर्ग, हर क्षेत्र को आय के नए साधन मिलते हैं, आदिवासी क्षेत्र में ऐसी आधुनिक सुविधाएं इस क्षेत्र की तकदीर बदलने जा रही हैं। उन्होंने कहाकि इन 8 वर्ष में झारखंड को सबसे बड़ा लाभ गैस आधारित अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ते देश के प्रयासों का भी हुआ है, जिस प्रकार का इंफ्रास्ट्रक्चर पूर्वी भारत में था, उसके चलते गैस आधारित जीवन और उद्योग, यहां असंभव माना जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना पुरानी तस्वीर को बदल रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि हम अभावों को अवसरों में बदलने पर अनेक नए ऐतिहासिक निर्णय कर रहे हैं, बोकारो-आंगुल सेक्शन के उद्घाटन से झारखंड और ओडिशा के 11 जिलों में सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क को विस्तार मिलेगा, इससे घरों में पाइप से सस्ती गैस तो मिलेगी ही, सीएनजी आधारित यातायात, बिजली, फर्टिलाइज़र, स्टील, फूड प्रोसेसिंग, कोल्ड स्टोरेज एैसे अनेक उद्योगों को भी गति मिलने वाली है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चल रहे हैं, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करके विकास, रोज़गार-स्वरोज़गार के नए रास्ते खोजे जा रहे हैं, हमने विकास की आकांक्षा पर बल दिया है, आकांक्षी जिलों पर फोकस किया है, इसका भी लाभ आज झारखंड के अनेक जिलों को हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि मुश्किल समझे जानेवाले क्षेत्रों, जंगलों, पहाड़ों से घिरे जनजातीय क्षेत्रों पर हमारी सरकार विशेष ध्यान दे रही है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि आजादी के इतने दशक बाद जिन 18 हजार गावों में बिजली पहुंची, उनमें से अधिकांश दुर्गम क्षेत्रों के ही थे, अच्छी सड़कों से जो क्षेत्र वंचित थे, उसमें भी ग्रामीण, आदिवासी, दुर्गम क्षेत्रों का हिस्सा सबसे अधिक था, दुर्गम क्षेत्रों में गैस कनेक्शन, पानी कनेक्शन पहुंचाने केलिए भी इन 8 वर्ष में ही मिशन मोड पर काम शुरु हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हम सभी ने देखा हैकि पहले किस तरह बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी सिर्फ बड़े-बड़े शहरों तक ही सीमित थीं, अब देखिए एम्स की आधुनिक सुविधाएं अब झारखंड के साथ-साथ, बिहार और पश्चिम बंगाल के एक बड़े जनजातीय क्षेत्रों को मिल रही है। उन्होंने कहाकि ये तमाम प्रोजेक्ट्स इस बात के प्रमाण हैंकि जब हम जनता की सुविधा केलिए कदम बढ़ाते हैं तो राष्ट्र की संपदा का निर्माण भी होता है और विकास के नए अवसर भी बनते हैं, यही सही विकास है, ऐसे ही विकास की गति को हमें मिलकर तेज़ करना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]