स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत 30,000 कुशल कारीगर भेजेगा यूएई'

हुनर हाट पहल से भारत हो रहा आत्मनिर्भर-अनुराग ठाकुर

मुंबई में हुनर हाट के 40वें संस्करण का हुआ उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 April 2022 02:44:32 PM

40th edition of hunar haat in mumbai

मुंबई। केंद्रीय सूचना प्रसारण और युवा मामले एवं खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ मुंबई में हुनर हाट के 40वें संस्करण का उद्घाटन किया और बतायाकि स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने केलिए एक विश्वसनीय मंच हुनर हाट का 40वां संस्करण 27 अप्रैल तक मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के एमएमआरडीए ग्राउंड पर आयोजित किया जा रहा है, यहां 31 से अधिक राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग 1000 कारीगर और शिल्पकार भाग ले रहे हैं। अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर कहाकि हुनर हाट पहल से भारत आत्मनिर्भर हो रहा है। उन्होंने कहाकि हुनर हाट के इस 40वें संस्करण में 31 राज्यों से आए एक हजार से अधिक शिल्पकारों और कारीगरों ने 400 स्टॉल लगाए हैं। उन्होंने 'एक जिला एक उत्पाद' के बारेमें भी बताया, जिसके तहत प्रत्येक जिले को एक उत्पाद केलिए मान्यता दी जाती है।
अनुराग ठाकुर ने कहाकि इस पहल ने न केवल लोगों को कमाई करने का मौका दिया है, बल्कि गांव में रोज़गार के अवसर भी पैदा किए हैं, वह भी उस समय जब दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं कोरोना महामारी से प्रभावित थीं। उन्होंने याद कियाकि किस तरह भारत ने संकट के समयमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के आह्वान की कैसी प्रतिक्रिया दी और कहाकि भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, हमने पीपीई किट, मास्क और यहां तककि वेंटिलेटर का उत्पादन शुरू किया। उन्होंने स्किल इंडिया को बढ़ावा देने केलिए प्रधानमंत्री के कदमों पर प्रकाश डाला और उल्लेख कियाकि कौशल का प्रशिक्षण दिया है, ताकि आप नौकरी तलाशने वाले न बनें, बल्कि नौकरी देने वाले बनें। उन्होंने कहाकि हमारी संस्कृति और शैक्षिक व्यवस्था ने पूर्व में श्रम के गौरव पर अधिक ध्यान केंद्रित नहीं किया मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'श्रम की गरिमा' पर बहुत जोर दिया है। उन्होंने सरकार की तेजस योजना के बारे में भी जानकारी दी, जिसके तहत भारत यूएई को कुशल जनशक्ति भेजेगा। उन्होंने बतायाकि एक सालके भीतर काम चाहने वाले 30,000 कुशल कारीगरों को संयुक्तअरब अमीरात भेजा जाएगा।
अनुराग ठाकुर ने मीडियाकर्मियों से भी हुनर हाट में लगाए गए विभिन्न स्टालों पर ध्यान देने का आग्रह किया, ताकि उनकी जानकारी जनता तक पहुंचे और उनके उत्पादों को सही पहचान मिले। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहाकि मुंबई के हुनर हाट में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' देखने और 'विविधता में एकता' के सार का अनुभव करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहाकि यहां कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कटक तक देश की संस्कृति और कौशल का अनुभव मिलेगा। उन्होंने बतायाकि इन सात वर्ष में हुनर हाट के जरिए नौ लाख से अधिक कारीगरों और शिल्पकारों को रोज़गार के अवसर प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बतायाकि हस्तनिर्मित वस्तुओं के निर्माण, वितरण, बिक्री और प्रदर्शन में एक ही कारीगर और शिल्पकार केसाथ 50 से अधिक लोग हुनर हाट की सफलता में शामिल हैं। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहाकि इस पहल ने कारीगरों और शिल्पकारों विशेष रूपसे महिलाओं केबीच उद्यमिता को प्रोत्साहित किया है, जो अब अपने स्वयं के स्वयं सहायता संगठनों का प्रबंधन कर रही हैं।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहाकि हुनर हाट के डिजिटल संस्करण और वाणिज्य मंत्रालय के गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म के कारण कई शिल्पकारों और कारीगरों को अब सरकारी विभागों और निजी क्षेत्र से ऑनलाइन ऑर्डर मिल रहे हैं। उन्होंने कहाकि हुनर हाट भारत की सदियों पुरानी पारंपरिक, पैतृक कला एवं शिल्प को बाजार और अवसर प्रदान करने का एक मंच है, जो स्वदेशी और स्थानीय अभियान को मुखर और मजबूत बना रहा है। सांसद प्रकाश जावड़ेकर भी इस अवसर पर मौजूद थे। उन्होंने कहाकि देश के युवाओं की छिपी प्रतिभा और विभिन्न कौशल में उत्कृष्टता हासिल करने, कारीगरों को स्थानीय उत्पादों को विश्व बाजार तक पहुंचाने केलिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने केलिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने भौगोलिक संकेतकों के बारेमें भी बताया जो देश के कारीगरों को एक बड़ा बाजार खोजने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहाकि जब किसी उत्पाद को जीआई के रूपमें मान्यता दी जाती है तो उसे वैश्विक बाजार तक पहुंचने का अवसर मिलता है।
हुनर हाट में 31 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के 1,000 से अधिक कारीगर और शिल्पकार विभिन्न प्रकार के माल और कौशल प्रदर्शित कर रहे हैं, इनमें-महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और केरल प्रमुख हैं। वोकल फॉर लोकल और बेस्ट फ्रॉम वेस्ट विषयों के अनुरूप, प्लास्टिक, कागज, प्लाई, लकड़ी, कांच, सिरेमिक, जूट, कपास और ऊन जैसे इस्तेमाल और बेकार छोड़े गए सामानों से बने उत्कृष्ट उत्पाद, साथही केले के तने, गन्ने का गूदा, धान और गेहूं का भूसा, भूसी, रबर, लोहा, पीतल भी यहां प्रदर्शित किए जा रहे हैं। हुनर हाट के मुख्य आकर्षण विश्वकर्मा वाटिका में कारीगर पारंपरिक स्वदेशी उत्पादों को कैसे बनाया जाता है, इसका लाइव प्रदर्शन प्रदर्शित करेंगे। एक थीमेटिक फूड कोर्ट 'मेरा गांव मेरा देश' स्थापित किया गया है, जहां भारत के विभिन्न राज्यों के पारंपरिक खाद्य पदार्थों का स्वाद लिया जा सकता है।
हुनर हाट में 60 से अधिक फूड स्टॉल लगाए गए हैं, बारह दिवसीय हुनर हाट में आनेवाले लोगों को अन्नू कपूर, पंकज उधास, सुदेश भोसले, सुरेश वाडकर, साधना सरगम, अमित कुमार, शैलेंद्र सिंह, शब्बीर कुमार, महालक्ष्मी अय्यर, भूमि त्रिवेदी, कविता पौडवाल, दलेर मेहदी, अल्ताफ राजा, रेखा राज, उपासना सिंह (कॉमेडी आर्टिस्ट), एहसान कुरैशी (कॉमेडी आर्टिस्ट), भूपिंदर सिंह भूप्पी, रानी इंद्राणी, मोहित खन्ना, प्रिया मलिक, जॉली मुखर्जी, प्रियाना मैत्रा, विवेक मिश्रा, दीपक राजा (कॉमेडी कलाकार), अदिति खांडेगल, अंकिता पाठक, सिद्धांत भोसले, राहुल जोशी, सुप्रिया जोशी, भूमिका मलिक, प्रेमा भाटिया, पॉश जेम्स जैसे प्रसिद्ध कलाकारों के विभिन्न संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद मिलेगा। हुनर हाट में 26 अप्रैल को एक लेजर लाइट शो का आयोजन किया जाएगा और आगंतुक हाट में अन्नू कपूर द्वारा संयोजित अंताक्षरी का आनंद भी ले सकते हैं। हुनर हाट वर्चुअल प्लेटफॉर्म https://hunarhaat.org/ और https://gem.gov.in/ पर भी उपलब्ध है, जहांसे देश-विदेश के लोग ऑनलाइन उत्पाद खरीद सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]