स्वतंत्र आवाज़
word map

सेना में घुड़सवारों की मेरठ में खुली भर्ती

उम्मीदवार अपने खर्च पर ही भर्ती रैली में उपस्थित होंगे

उम्मीदवार अंग्रेजी और हिंदी केसाथ 7वीं कक्षा पास हो

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 1 February 2022 05:36:42 PM

open recruitment of horsemen in the army in meerut (file photo)

मेरठ। इक्वेस्ट्रियन स्पोर्ट्स डिसिप्लिन (घुड़सवारी) केलिए लड़कों के लिए मेरठ कैंट में आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज की बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में 8 से 12 फरवरी 2022 तक अखिल भारतीय खुली भर्ती रैली आयोजित की जा रही है। बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी भारतीय खेल प्राधिकरण तथा भारतीय सेना के मध्य एक संयुक्त उद्यम है, जिसमें भविष्य की अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में देश की पदक विवरणिका को बेहतर बनाने और अधिक सफलता हासिल करने केलिए घुड़सवारी खेल स्पर्धा में संभावित प्रतिभाओं को चुनने एवं उन्हें इस खेल में विशेष क्षमताओं केसाथ तैयार करने का प्रावधान है। चयन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों का आर्मी स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया कोच या ऑब्जर्वर और बोर्ड ऑफ ऑफिसर्स खेल (घुड़सवारी) स्पर्धा में शारीरिक एवं तकनीकी कौशल का परीक्षण करेंगे।
रक्षा मंत्रालय के थल सेनाध्यक्ष के उप प्रमुख (आईएस एंड सी) और बीएससीसी/ भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित इकाई का चयन अंतिम रूपसे मान्य रहेगा। आखिरी मंजूरी मिलने केबाद चयनित कैडेटों को बॉयज स्पोर्ट्स कॉय में शामिल होने केलिए बुलाया जाएगा। पंजीकरण केलिए रिपोर्टिंग समय और स्थान आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज मेरठ कैंट 8 फरवरी 2022 सात बजे से 10 बजे तक है। पात्रता मानदंड के अनुसार उम्मीदवारों की आयु 8 से 14 वर्ष केबीच होनी चाहिए (लड़कों का जन्म 8 फरवरी 2008 और 8 फरवरी 2014 केबीच हुआ हो, जिसमें दोनों तिथियां शामिल हैं)। घुड़सवारी खेलों में राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्कृष्ट उपलब्धियों वाले 15-16 वर्ष की आयु के लड़कों पर भी चयन के दौरान विचार किया जाएगा। उम्मीदवार न्यूनतम चौथी कक्षा अंग्रेजी और हिंदी के पर्याप्त ज्ञान केसाथ उत्तीर्ण व अधिकतम 7वीं कक्षा पास हों।
उम्मीदवारों की ऊंचाई और वजन मानदंड बीएससी नामांकन के अनुसार-आयु 8 वर्ष ऊंचाई 134 वजन 29, आयु 9 वर्ष ऊंचाई 139 वजन 31, आयु 10 वर्ष ऊंचाई 143 वजन 34, आयु 11 वर्ष ऊंचाई 150 वजन 37, आयु 12 वर्ष ऊंचाई 153 वजन 40, आयु 13 वर्ष ऊंचाई 155 वजन 42 और आयु 14 वर्ष ऊंचाई 160 वजन 47 होना चाहिए। चयन के दौरान सामान्यतः किसी भी तरह का बदलाव या अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणपत्र या पदक रखने वाले असाधारण प्रतिभाशाली लड़कों के मामले में जरूर अधिकतम 16 वर्ष तक एवं वजन मानदंड अधिक लचीले हो सकते हैं। चिकित्सा परीक्षण रेजीमेंट के चिकित्सा अधिकारी एवं स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर के विशेषज्ञ करेंगे। शरीर के किसी भी भाग पर किसी भी तरह के स्थायी टैटू वाले एक भी आवेदक का चयन नहीं किया जाएगा। संदिग्ध स्थिति (बोन मैरो टेस्ट) में आयु सत्यापन केलिए कलाई का एक्स-रे किया जाएगा।
घुड़सवारी उम्मीदवारों को दी गई तारीख को 7 बजे से पहले अपने माता-पिता या अभिभावक केसाथ आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज मेरठ कैंट को रिपोर्ट करना होगा। उन्हें शिक्षा के और संबंधित मूल दस्तावेज साथ लाने होंगे, जिनकी जांच चयन परीक्षण के समय की जाएगी। प्रमाणपत्रों की न्यूनतम दो फोटोकॉपी भी लानी होंगी और सभी प्रमाणपत्रों की एक सीटीसी आवेदनपत्र केसाथ जमा करनी होगी। मूल दस्तावेजों में नगर निगम या जन्म और मृत्यु के रजिस्टर से जारी जन्म प्रमाणपत्र की मूल प्रति, आधार कार्ड की मूल प्रति, तहसीलदार या एसडीएम से जारी आवासीय या स्थायी निवास प्रमाणपत्र की मूल प्रति, शिक्षा प्रमाणपत्र/ विद्यालय से प्राप्त अंकतालिका की मूल प्रति, ग्राम प्रधान या स्कूल से जारी चरित्र प्रमाणपत्र का मूल दस्तावेज़, मूलरूप में जाति प्रमाणपत्र की प्रति, घुड़सवारी के खेल में उपलब्धियों से संबंधित प्रमाणपत्र यदि कोई हो, अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, सेना, राज्य या जिला स्तर पर पदक जीतने वाले उम्मीदवारों के चयन पर विचार किया जाएगा।
घुड़सवारी उम्मीदवार को दस नवीनतम रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, इक्वेस्ट्रियन स्पोर्ट्स एप्टीट्यूड परीक्षण केलिए राइडिंग किट साथ रखना होगा। चयन के दौरान उम्मीदवारों को अपने खर्च पर ही भर्ती रैली में उपस्थित होना है। स्क्रीनिंग की अवधि के दौरान उम्मीदवारों और उनके साथ आनेवाले व्यक्तियों को मेरठ में ठहरने तथा परिवहन की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। कंपनी बोर्डिंग और लॉजिंग केलिए जिम्मेदार नहीं होगी। चयन रैली की पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी भी माता-पिता को उम्मीदवारों केसाथ कार्यक्रम स्थल पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर तत्काल चिकित्सा सहायता उपलब्ध होगी। हालांकि जांच के दौरान व्यक्ति को लगी किसी भी चोट केलिए आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज की कोई जिम्मेदारी नहीं है। भारतीय खेल प्राधिकरण, स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर और बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी का एक समर्पित कर्मचारी दल पूर्ण पारदर्शी वातावरण में परीक्षण का संचालन करेगा।
पिता या अभिभावकों को सलाह दी गई हैकि वे चयन प्रक्रिया में हस्तक्षेप न करें, यदि उन्हें किसी भी तरह की शंका है तो वे चयन टीम से संपर्क करेंगे। इच्छुक उम्मीदवारों से कहा गया हैकि वे 8 फरवरी को 10 बजे पीठासीन अधिकारी चयन ट्रेल्स मेरठ कैंट में आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज की बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी को रिपोर्ट करें। प्रवेश 8 फरवरी 2022 को 10 बजे बंद कर दिया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया तीन दिन तक चलने की संभावना है। चयन विभिन्न प्रगतिशील चरणों में होगा। अनुपयुक्त पाए जाने पर चयन खारिज कर दिया जाएगा और उन्हें चयन परीक्षणों के बादके चरणों में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। राज्य, सेना, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं को सीमित रिक्तियों के कारण अन्य उम्मीदवारों पर प्राथमिकता होगी। चयनित उम्मीदवारों को मेरठ कैंट में आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज की बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में छठी से दसवीं कक्षा तक अंग्रेजी/ हिंदी माध्यम से नि:शुल्क शैक्षणिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इक्वेस्ट्रियन स्पोर्ट्स डिसिप्लिन (घुड़सवारी) में गहन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर उम्मीदवारों को सेना में भर्ती केलिए लागू चयन प्रक्रिया के माध्यम से रखा जाएगा। दसवीं कक्षा पास करने तथा 17 वर्ष और 6 महीने की आयु प्राप्त करने पर खेल कैडेटों को सेना में भर्ती केलिए चयन प्रक्रिया से गुजरना और नामांकित होना अनिवार्य है। किसी भी कारण से सेना में भर्ती होने के इच्छुक नहीं होने की स्थिति में ऐसे लड़कों के माता-पिता उन कैडेटों पर सरकार द्वारा किए गए खर्च की प्रतिपूर्ति करने केलिए उत्तरदायी होंगे। चयनित लड़कों के माता-पिता को मेरठ कैंट में आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज की बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में शामिल होने से पहले इस आशय के सौ रुपये के गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर पर एक अंडरटेकिंग देना होगा। जिन लड़कों का चयन किया जाता है, लेकिन छुपाए गए तथ्यों या गलत जानकारी या प्रगति न दिखाने या अनुशासनहीनता के कारण बाद में अयोग्य घोषित कर दिया जाता है तो प्रशिक्षण की लागत माता-पिता या अभिभावकों द्वारा सरकारी खजाने में प्रतिपूर्ति की जाएगी।
चयन परीक्षण के दौरान उम्मीदवार को होने वाली किसी भी हानि केलिए आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज या चयन परीक्षण आयोजित करने वाला कोई अन्य जिम्मेदार नहीं होगा। कोविड-19 एहतियाती उपाय के तहत उम्मीदवारों मास्क और दस्ताने पहनने होंगे और भर्ती रैली केलिए रिपोर्ट करते समय आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट और नो रिस्क सर्टिफिकेट को दिखाना होगा। रक्षा मंत्रालय (सेना) की आईएचक्यू, थल सेनाध्यक्ष के उप प्रमुख (आईएस एंड सी) संप्रदाय और बीएससीसी/ भारतीय खेल प्राधिकरण की अनुमोदित इकाई के द्वारा चयनित लड़कों को बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज मेरठ में शामिल होने केलिए सूचित किया जाएगा। अंतिम तिथि और शैक्षणिक प्रशिक्षण शुरू करने संबंधी दिशा-निर्देश बोर्ड की कार्यवाही पूरी होने पर या जब भी रिक्ति होगी, उसके बाद में जारी किए जाएंगे। स्पोर्ट्स कंपनी में उम्मीदवार लड़कों का प्रवेश विशुद्ध रूपसे उनकी योग्यता पर होगा। उम्मीदवार किसी भी पूछताछ या जानकारी केलिए इस पते पर ऑफिसर कमांडिंग बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज मेरठ कैंट-250001 उत्तर प्रदेश में संपर्क कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]