स्वतंत्र आवाज़
word map

समुद्री सुरक्षा में स्वदेशी हेलीकॉप्टर तैनात

लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने पारंपरिक रूप से किया स्वागत

अंडमान-निकोबार कमान की क्षमताओं में निरंतर वृद्धि का प्रतीक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 28 January 2022 04:23:20 PM

advanced light helicopter mk iii into andaman & nicobar command

पोर्ट ब्लेयर। अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने केलिए पोर्ट ब्लेयर में आईएनएस उत्क्रोश पर स्वदेशी उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके III को शामिल कर लिया है। जैसेही बहुभूमिका संपन्न हेलीकॉप्टर के रोटर ब्लेड ने हवा में घूमना शुरू किया, विमान का एएनसी में पारंपरिक जलतोप की सलामी केसाथ औपचारिक रूपसे स्वागत किया गया। माना जा रहा हैकि इस विमान का शामिल किया जाना भारत के एकमात्र संयुक्त कमान के रूपमें स्थापित होने केबाद पिछले दो दशक में अंडमान और निकोबार कमान की क्षमताओं में निरंतर वृद्धि का प्रतीक है।
एएलएच एमके III विमान हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित है और यह आत्मनिर्भर भारत केलिए भारत सरकार के प्रोत्साहन के अनुरूप सैन्य विमान क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करता है। अबतक एचएएल ने 300 से अधिक विमान वितरित किए हैं और सशस्त्र बलों में इनका उपयोग किया जा रहा है। इसके विभिन्न प्रकारों में एमके III संस्करण समुद्री भूमिका पर आधारित है, यह अत्याधुनिक सेंसर और हथियार से लैस है, जिनसे समुद्र में भारत के कौशल में वृद्धि होती है। एएलएच एमके III विमान अपने ग्लास कॉकपिट, शक्ति इंजन, उन्नत समुद्री गश्ती रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल पेलोड और अंधकार में देखने के उपकरण के साथ, भारत के सुदूर पूर्वी समुद्री तट और द्वीप क्षेत्रों को सुरक्षित रखने में ताकत को कई गुणा बढ़ाने वाले के रूपमें कार्य करेगा।
अत्याधुनिक विमान में समुद्री निगरानी, ​विशेष बलों केलिए समर्थन, चिकित्सा केलिए निकासी आदि के अलावा खोज और बचाव भूमिकाओं सहित बहुभूमिका क्षमताएं हैं। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने अंडमान और निकोबार की सुरक्षा को बढ़ावा देने वाले के रूपमें एएलएच एमके III विमान की सराहना की। उन्होंने कहाकि यह देश की सुरक्षा में आत्मनिर्भर होने और इस क्षेत्र में शांति बनाए रखने पर आधारित देश के संकल्प का प्रतीक है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]