स्वतंत्र आवाज़
word map

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से चुनावी श्रीगणेश!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के सत्ताखोरों में खलबली मचाई

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन यूपी में बड़ा चुनावी मुद्दा बना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 16 November 2021 06:20:36 PM

purvanchal expressway

सुल्तानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से उत्तर प्रदेश में भाजपा का चुनावी श्रीगणेश करते हुए विपक्ष के सत्ताखोरों में खलबली मचाई दी है। प्रधानमंत्री के द्वारा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन पूर्वांचल में बड़ा चुनावी मुद्दा माना जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा हैकि पूरी दुनिया में जिसे उत्तर प्रदेश के सामर्थ्य, यहां के लोगों के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह हो वो आज यहां सुल्तानपुर में आकर यूपी का सामर्थ्य देख सकता है। प्रधानमंत्री ने कहाकि तीन-चार साल पहले जहां सिर्फ जमीन थी, अब वहांसे होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है, यह एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश को तेजगति से बेहतर भविष्य कीओर ले जाएगा, यह यूपी के विकास का एक्सप्रेस-वे है। प्रधानमंत्री ने सुल्तानपुर जिले में एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई 3.2 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी पर एयर शो का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहाकि तीन साल पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करते समय उन्होंने कल्पना नहीं की थीकि एकदिन वे उसी एक्सप्रेस-वे पर सीधे लैंड भी करेंगे। उन्होंने कहाकि यह एक्सप्रेस-वे एक नए उत्तर प्रदेश के निर्माण केलिए है, यह आधुनिक सुविधाओं का प्रतीक है, यह उत्तर प्रदेश में संकल्पों को पूरा करने का एक प्रमाण है और यूपी का गौरव एवं अपने आपमें अनूठा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि देश के समग्र विकास केलिए देश का संतुलित विकास भी उतना ही जरूरी है, असमानता किसी भी देश केलिए अच्छी नहीं है, भारत के पूर्वी हिस्से और उत्तर-पूर्वी राज्यों में विकास की इतनी संभावनाएं होनेके बावजूद देश में हो रहे विकास से ज्यादा फायदा नहीं हुआ। प्रधानमंत्री ने कहाकि पहले की सरकारें जिस तरहसे लंबे समय तक चलीं, उन्होंने यूपीके समग्र विकास पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पूरा होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उनकी टीम और उत्तर प्रदेश के लोगों की सराहना की। उन्होंने उन किसानों को भी धन्‍यवाद दिया, जिनकी भूमि का इसमें उपयोग किया गया है। उन्होंने इस परियोजना में शामिल श्रमिकों और इंजीनियरों की भी सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहाकि देश की सुरक्षा उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी देश की समृद्धि। उन्होंने कहाकि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फाइटर जेट्स की इमरजेंसी लैंडिंग की व्यवस्था की गई है, इन विमानों की गर्जना उन लोगों केलिए होगी, जिन्होंने दशकों तक देश में रक्षा संबंधी बुनियादी ढांचे की अनदेखी की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि 2014 में जब देशवासियों ने उन्हें देश की सेवा करने का अवसर दिया तो उन्होंने उत्तर प्रदेश के विकास को प्राथमिकता दी, उनका सपना हैकि गरीबों को पक्के घर मिलें, गरीबों के घर में शौचालय हों, महिलाओं को खुले में शौच केलिए बाहर ना जाना पड़े, सबके घरमें बिजली हो, ऐसे कितने ही काम थे, जो यहां किए जाने जरूरी थे। प्रधानमंत्री ने कहाकि लोगों की सक्रिय भागीदारी से अब उत्तर प्रदेश के विकास का सपना साकार हो रहा है, नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं, एम्स स्‍थापित किए जा रहे हैं, आधुनिक शिक्षण संस्थान बनाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि ये भी एक सच्‍चाई थीकि उत्तर प्रदेश जैसा विशाल प्रदेश पहले एक-दूसरे से काफी हद तक कटा हुआ था। उन्होंने कहाकि यह एक्‍सप्रेस-वे अपार आकांक्षाओं और विकास की अपार संभावनाओं वाले शहरों को लखनऊ से जोड़ेगा। उन्होंने कहाकि जहां अच्छी सड़कें होती हैं, अच्छे राजमार्ग पहुंचते हैं, वहां विकास की गति बढ़ती है, रोज़गार का सृजन तेजी से होता है। प्रधानमंत्री ने कहाकि उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास केलिए बेहतरीन कनेक्टिविटी जरूरी है, यूपी के हर कोने को एक-दूसरे से जोड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहाकि बहुत जल्द पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के आसपास नए उद्योग लगने लगेंगे और एक्सप्रेस-वे के किनारे बसे शहरों में खाद्य प्रसंस्करण, दूध, कोल्ड स्टोरेज, फलों-सब्जियों के भंडारण, अनाज, पशुपालन और कृषि उत्पादों से संबंधित उत्पादों पर काम तेजी से बढ़ने वाला है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि यूपी के औद्योगीकरण केलिए कुशल कामगारों की आवश्यकता है, इसलिए कामगारों को प्रशिक्षित करने का कार्य भी चालू है, इन शहरों में आईटीआई, प्रशिक्षण संस्थान तथा चिकित्सा संस्थान और भी स्थापित किए जाएंगे। नरेंद्र मोदी ने कहाकि यूपी में बन रहा डिफेंस कॉरिडोर यहां रोज़गार के नए अवसर लेकर आनेवाला है। उन्होंने कहाकि उत्तर प्रदेश की बुनियादी ढांचे से जुड़ी सुविधाएं भविष्य में अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि एक व्‍यक्ति घर भी बनाता है तो पहले रास्‍तों की चिंता करता है, मिट्टी की जांच करता है, दूसरे पहलुओं पर विचार करता है, लेकिन उत्तर प्रदेश में हमने लंबा दौर ऐसी सरकारों का देखा है, जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए, परिणाम ये हुआकि जरूरी सुविधाओं के अभाव में यहां लगे अनेक कारखानों में ताले लग गए, इन परिस्थितियों में ये भी दुर्भाग्य रहाकि दिल्ली और लखनऊ, दोनों ही स्‍थानों पर परिवारवादियों का ही दबदबा रहा, सालों-साल तक यही पार्टनरशिप यूपी की आकांक्षाओं को कुचलती रही।
प्रधानमंत्री ने कहाकि आज यूपी में डबल इंजन सरकार उत्तर प्रदेश के आम लोगों को अपना परिवार समझकर काम कर रही है, नए कारखाने लगाने केलिए माहौल बनाया जा रहा है। उन्होंने कहाकि इस दशक की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक समृद्ध उत्तर प्रदेश के निर्माण केलिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर विकसित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कोरोना टीकाकरण केलिए किए गए उत्कृष्ट कार्य केलिए भी उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की। उन्होंने भारत में बनी वैक्सीन के खिलाफ किसी भी तरह के राजनीतिक प्रचार की अनुमति नहीं देने केलिए यूपी की जनता की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहाकि उत्तर प्रदेश के चहुंमुखी विकास केलिए सरकार दिन-रात काम कर रही है, कनेक्टिविटी के साथ-साथ यूपी में इंफ्रास्ट्रक्चर को भी सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहाकि केवल 2 वर्ष में यूपी सरकार ने लगभग 30 लाख ग्रामीण परिवारों को पाइप से पेयजल कनेक्शन प्रदान किया है और इस वर्ष डबल इंजन सरकार लाखों घरों में पाइप से पीने का पानी उपलब्ध कराने केलिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहाकि सेवा की भावना से राष्ट्र निर्माण में लगे रहना हमारा कर्तव्य है, हम वही करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]