स्वतंत्र आवाज़
word map

केरल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 14 April 2013 10:32:20 AM

त्रिशूर, केरल। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आज़ाद ने स्वास्थ्य क्षेत्र में तेजी से हुई प्रगति के लिए दक्षिण भारत और खासतौर से केरल की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र ने मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर और कुल मृत्यु दर जैसे सूचकों में इस हद तक प्रगति की है कि वह विकसित देशों से प्रतिस्पर्द्धा करने में सक्षम है।
आज़ाद, त्रिशूर में केरल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में हर पार्टी की सरकारों के प्रगतिशील दृष्टिकोण और नेतृत्व के बिना यह संभव नहीं होता। उन्होंने अन्य राज्यों से भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में इन राज्यों की बेहतरीन परिपाटियों को अनुकरण करने का कहा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भी मेडिकल शिक्षा के क्षेत्र में तेजी लाने, खासतौर से 12 वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान एमबीबीएस विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसके लिए ढांचागत विकास को प्रोत्साहन, जिला अस्पतालों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी में मेडिकल कालेज की स्थापना, स्नातक स्तर पर सीट बढ़ाने और मेडिकल स्नातक के लिए एक वर्ष की सेवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तथा स्नातकोत्तर के लिए इंटरर्नशिप की अवधि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बिताना अनिवार्य करने जैसे उपाय शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]