स्वतंत्र आवाज़
word map

सनी इंदर के गीत में देशभक्ति का जज़्बा

होटल मुंबई फिल्म समीक्षकों में काफी सराही गई

सनी इंदर की जोड़ी की संगीत जगत में पहचान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 8 January 2020 05:32:55 PM

sunny indar

मुंबई। मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों की घटना को रीक्रिएट करने वाली हॉलीवुड की फिल्म होटल मुंबई को समीक्षकों ने काफी सराहा है। इसमें एक बात जो खास रही, वो इस फिल्म का देशभक्ति गीत है-'हमें भारत कहते हैं', जो जय हो के बाद निश्चित रूपसे दूसरा सबसे अधिक बजने वाला देशभक्ति गाना हो सकता है। इस देशभक्ति गीत में संगीत दो भाइयों सनी और इंदर बावरा का है और वे अभी भी विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि यह गीत वास्तव में लोगों को इतना पसंद आ रहा है। सनी और इंदर कहते हैं कि हमने इस ट्रैक पर कड़ी मेहनत की है और आमतौर पर जब एक गीत आइटम नंबर या एक पेप्पी रोमांटिक नंबर नहीं होता है तो आप ऐसे गीत के आसानी से हिट होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, लेकिन 'हमें भारत कहते हैं' ने हमें सुखद आश्चर्यचकित कर दिया है।
कुमार का लिखा यह गीत दोगुना विशेष बन गया है, क्योंकि ऐसे गीतों में आपको वास्तव में सही शब्दों की जरूरत होती है, जब हमारी मातृभूमि के लिए गीत लिखने की बात आती है। पंजाब के बठिंडा की एक विनम्र फैमिली पृष्ठभूमि से सम्बंध रखने वाली इस संगीतकार जोड़ी की सफलता की यात्रा आसान नहीं रही है। यह जोड़ी 2000 में मुंबई आई और यहां कई वर्ष तक संघर्ष करने के बाद इसे कलर्स की टीवी सीरीज़ जय श्री कृष्णा में पहला ब्रेक मिला। इसके बाद यह जोड़ी टीवी शो करती चली गई और छोटे पर्दे पर अपना एक स्थान अर्जित किया। टेलीविज़न इंडस्ट्री में इसका सबसे प्रशंसित काम देवों के देव महादेव का है। इंदर कहते हैं कि फिल्में तब भी एक दूर का सपना थीं, जब तक हम मिस्टर विक्रम भट्ट से नहीं मिले, जिन्होंने अंकुर अरोड़ा मर्डर केस में हमे ब्रेक दिया, फिल्म का संगीत लोगों को अच्छा लगा और हम बाद में अपने दोस्त निर्देशक विशाल पंड्या की हेट स्टोरी सीरीज और वजह तुम हो का बैकग्राउंड म्यूजिक देने लगे।
इंदर का कहना है कि लगातार काम ने अंततः फिल्म इंडस्ट्री में पहचान दिलानी शुरू की और हमें रॉकी हैंडसम, मदारी के लिए निशिकांत कामत और जॉन अब्राहम ने संपर्क किया, बाद में बॉलीवुड के बेहतरीन गीतकार कुमार के साथ हमने फिल्म बधाई हो के एक गीत पर भी काम किया, जिसे पद्मभूषण शुभा मुदगल ने गाया था। सनी इंदर कहते हैं कि उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि आखिरकार उनके हाथ में कुछ अच्छे काम हैं। सनी इंदर ने पंजाबी फिल्म जोरा 10 नंबरी में अपने संगीत के लिए पहला फिल्म फेयर पुरस्कार पाया। दोनों ने हाल ही में ज़ी म्यूजिक कंपनी के साथ एक गाना रिलीज़ किया है, जिसका शीर्षक रुला के गया इश्क तेरा है, जो पहले ही मिलियन व्यूज़ पार कर चुका है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]