स्वतंत्र आवाज़
word map

पीआईबी की मीडिया की भूमिका पर कार्यशाला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 27 March 2013 01:28:10 PM

media workshop

लखनऊ। भारत सरकार के ध्वजारोही कार्यक्रमों पर एक दिवसीय मीडिया वर्कशाप का आयोजन गोमती होटल में किया गया। पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ की ओर से आयोजित इस कार्यशाला में सूचना प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न इकाइयों के अधिकारियों और विषय विशेषज्ञों ने मीडिया को सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों से रू-ब-रू कराया। सरकार और आम जनता के बीच मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी चर्चा की गई।
पत्र सूचना कार्यालय नई दिल्ली के अपर महानिदेशक डीएस मलिक ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के सभी नागरिकों, विशेषकर कमजोर, पिछड़े, अल्पसंख्यक, दलित व महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, जिसमें लोगों तक इनसे संबंधित सूचनाओं को दूर-दराज़ के इलाकों तक पहुंचाने का दायित्व सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का है। लोगों को इन योजनाओं की जानकारी देने के लिए मंत्रालय की विभिन्न मीडिया इकाइयों का सहयोग लिया जा रहा है।
डीएस मलिक ने कहा कि इस संदर्भ में ऐसे ग्रामीण एवं दूर-दराज़ क्षेत्रों का चयन किया जाता है, जहां संचार की प्रमुख रूप से आवश्यकता महसूस की जाती है। उन्होंने यह भी कहा इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए मीडिया, सरकार और जनता के बीच महत्वपूर्ण कड़ी का काम करता है और दोनों ओर से फीड बैक देकर कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करता है। डीएस मलिक ने कहा कि जन सूचना अभियानों का उद्देश्य प्रत्येक नागरिकों के सम्मान, मौलिक अधिकार एवं आवश्यकताओं की प्राप्ति की जानकारी देना है।
सहायक निदेशक दूरदर्शन समाचार फैजानुल हक ने सूचना के अधिकार पर बोलते हुए सरकारी कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए सूचना का अधिकार अधिनियम को महत्वूपर्ण बताया। उन्होंने इस अधिकार के दुरूपयोग की भी चर्चा की और पत्रकारों के सवालों का जवाब भी दिया। सामाजिक कार्यकत्री सफिया जमीर ने सर्वशिक्षा अभियान पर प्रकाश डाला और अभियान के तहत 6 से 14 वर्ष के सभी बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने के प्रावधान में बालिका शिक्षा पर विशेष जोर दिया। उन्होंने छात्रवृत्ति, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय को इंटर तक बढ़ाए जाने, अध्यापकों के विशेष प्रशिक्षण और लिंगभेद पर अतिसंवेदनशीलता तथा बालिका सुरक्षा की आवश्यकता पर भी बल दिया।
प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ के अध्यक्ष डॉ अशोक कुमार यादव ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के लिए संसाधनों की आवश्यकता जताई और मानक के हिसाब से गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवा सुलभ कराये जाने पर बल दिया। पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ के निदेशक अरिमर्दन सिंह ने आगंतुकों का धन्यवाद सहित आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम को दूरदर्शन लखनऊ के निदेशक आरपी सरोज, सामाजिक कार्यकर्ता तारिक सिद्दीकी, आईसीडीएस की डॉ मधु अग्रवाल और सहायक महाप्रबंधक नाबार्ड नवीन कुमार राय ने भी संबोधित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]